पेट्रोल पंप पर आपको मुफ्त में मिलती हैं ये 9 सुविधाएं, अभी जान लें और फायदा जरूर उठाएं

ये खबर आपके मतलब की है । क्‍या आप जानते हैं हर पेट्रोल पंप में आपको कुछ खास तरह की सुविधाएं मुफ्त में मिलती हैं, अगर आपको ये सर्विस  नहीं मिलतीं तो पेट्रोल पंप मालिक पर जुर्माना लग सकता है ।

New Delhi, Dec 03: अगर आपके पास दोपहिया या चार पहिया वाहन है तो आपका पेट्रोल पंप पर आना-जाना लगा ही रहता होगा । ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आपको पेट्रोल पंप में कई सुविधा मुफ्त में उपलब्‍ध कराई जाती है । लेकिन अगर इन्‍हें इस्‍तेमाल करने पर आपसे इसके लिए पैसों की मांग की जाती है तो आप इसके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं । आगे जानें सुविधाओं के बारे में और शिकायत कहां करें इसके बारे में भी  ।

Advertisement

हवा चेकिंग
क्‍या आप जानते हैं पेट्रोल पंप में गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा बिल्कुल मुफ्त में मिलती है । इसके लिए पेट्रोल पंप मालिक अलग से चार्ज नहीं कर सकते हैं ।
मुफ्त पीने का पानी
हर पेट्रोल पंप में आम लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की जाती है । इसके लिए पेट्रोल पंप में आरओ या फिर वॉटर कूलर लगाए जाते हैं । ये सविधा भी एकदम फ्री होती है ।
मुफ्त शौचालय
पेट्रोल पंप पर वॉशरूम की सुविधा देना जरूरी है, इसके लिए आम जन से एक रुपया भी नहीं वसूला जा सकता है । अगर वॉशरूम टूटा फूटा है या गंदा है तो इसकी शिकायत भी की जा सकती है ।

Advertisement

फ्री फोन कॉल की सुविधा
पेट्रोल पंप पर आम जनता के लिए फ्री फोन कॉल की सर्विसेज होती है । अगर आपको कोई इमरजेंसी कॉल करनी है और आपके फोन मे नेटवर्क प्रॉब्लम है तो आप पेट्रोल पंप जाकर कॉल फ्री में कर सकते हैं ।
प्राथमिक चिकित्‍सा
हर पेट्रोल पंप पर फर्स्ट एड बॉक्स का होना जरूरी है ।  जरूरत पड़ने पर आप फ्री में यह सुविधा ले सकते हैं ।  इसमें लाइफ सेविंग्स दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए । दवाईयां एक्‍सपायरी हों तो आप इसकी शिकायत जरूर करें ।
मांग सकते हैं बिल
पेट्रोल पंप में पेट्रोल या डीजल भरवाने पर आप इसका बिल मांग सकते हैं । बिल लेने से आपको पेट्रोल पंप के एजेंट मना नहीं कर सकते हैं । ये लेन-देन में गुणवत्‍ता और पारदर्शिता के लिए जरूरी है ।

Advertisement

पेट्रोल की जांच-पड़ताल का अधिकार
ग्राहक को पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी और क्वांटिटी जानने का पूरा हक है । इसके लिए पेट्रोल पंप मालिकों से बात की जा सकती है ।
पेट्रोल पंप पर ये लिखना जरूरी है
पेट्रोल पंप में पेट्रोल पंप के मालिक और पेट्रोलियम कंपनी का नाम और कॉन्टैक्ट नंबर लिखकर टांगना होता है, ताकि आम लोग कभी भी पेट्रोल पंप मालिक या संबंधित कंपनी से संपर्क कर सकें ।
समय का नोटिस
पेट्रोल पंप में उसके खुलने और बंद होने की टाइमिंग का नोटिस टंगा होना चाहिए । साथ ही नोटिस में हॉलिडे की जानकारी भी होनी चाहिए ।

शिकायत कहां करें ?
अग सवाल ये कि अगर आपको ऊपर बताई गई सुविधाएं नहीं मिल रहीं हों तो शिकायत कहा करें । हम आपको बताते हैं आप यह शिकायत सेंट्रलाइज्ड पब्लिक ग्रीवेंस रिड्रेस एंड मॉनिटरिंग सिस्टम के पोर्टल यानी pgportal.gov  पर जाकर कर सकते हैं । साथ ही जिस पेट्रोलियम कंपनी का पेट्रोल पंप है, उससे भी शिकायत की जा सकती है । संबंधित पेट्रोलियम कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ईमेल आईडी और कॉन्टैक्ट नंबर लेकर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं ।