सर्दियों में खूब खाते हैं मूंगफली तो ये खबर पढ़ लें, परेशानी बढ़े इससे पहले संभल जाएं

मूंगफली खाना सेहत के लिए फायदेमंद तो है, लेकिन क्‍या इसे खाना आपके लिए नुकसान भरा हो सकता है । आगे पढ़ें ये बहुत जरूरी खबर ।

New Delhi, Dec 04: मूंगफली सर्दियों में पसंद किया जाने वाला एक बेहद ही शानदार बीज है । इसे भूनकर खाया जाता है, मजे से मूंगफली फोड़ते जाइए और इसके स्‍वाद का लुत्‍फ उठाते रहिए ।  मूंगफली में प्रोटीन की सेहत के साथ विटामिन ए, बी, सी और 26 तरह के और मिनरल्स पाए जाते हैं । कैल्शियम और आयरन का ये बेहतरीन स्रोत है । लेकिन इसे खाना आपके लिए मुश्किल भरा कैसे हो सकता है, आगे बताते हैं ।

Advertisement

ज्‍यादा मूंगफली लिवर को पहुंचाएगी नुकसान
सर्दियों में छिलके वाली भुनी मूंगफली खाना हर किसी को पसंद होता है । कुछ मात्रा में इसका   सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा, लेकिन इसे बहुत ज्‍यादा खाना आपके लिवर को तनाव दे सकता है । डॉक्‍टर्स के मुताबिक मूंगफली शरीर में  अफलेटॉक्सिन की मात्रा को बढ़ा देता है जो कि एक नुकसानदेह तत्व है । इसकी वजह से लीवर में बीमारियों के पैदा होने का खतरा पैदा हो जाता है।

Advertisement

डायजेशन में मुश्किल
मूंगफली खाने के बाद पेट बहुत भरा हुआ महसूस होता है। दरअसल मूंगफली भारी भोजन है, सर्दियों में हमारा पाचन तंत्र वैसे भी कमजोर हो जाता है, ऐसे में मूंगफली का बहुत अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए खतरनाक है । मूंगफली का अधिक सेवन खून में शुगर के साथ मिलकर इफ्लेमेशन पैदा करता है। जिससे शरीर में दर्द और सूजन बढ़ सकती है । आर्थराइटिस के मरीज को मूंगफली न खाने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

ओमेगा-3 फैटी एसिड पर विपरीत असर
मूंगफली में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, ये शरीर के लिए फायदेमंद तो हैं लेकिन इसकी ज्‍यादा मात्रा शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड को कम कर देती है । ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की बीमारियों से शरीर की देखभाल करता है । ऐसी स्थिति में मूंगफली का सेवन दिल के लिए अच्‍छा नहीं है । दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है ।