धन-वैभव प्राप्ति का दिन है शुक्रवार, देर शाम तक ये एक टोटका अवश्‍य करें, बहुत बड़ा लाभ होगा

आपकी तमाम मुश्किलों का हल कुछ छोटे-छोटे लेकिन बेहद जरूरी उपायों में है । शुक्रवार को ये काम करने से आपकी कई समस्‍याएं दूर हो सकती हैं । आगे ध्‍यान से पढ़ें …

New Delhi, Dec 05: शुक्रवार यानी मां वैभव लक्ष्‍मी का दिन, मां संतोषी को दिन । इस दिन कई लोग व्रत करते हैं और विधि अनुसार पूजा अर्चना करते हैं । इस दिन अगर आप कुछ विशेष बनाएं और उसे कुछ लोगों को खिलाएं तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो सकती है ।
1. अगर आपके घर में आर्थिक अभाव है, धन की कमी है तो कम से कम 21 शुक्रवार तक आप कुंवारी कन्‍याओं को भोजन कराएं । प्रसाद में जो मन हो वो दें लेकिन नियमित रूप से ये काम करें । आपके दिन जरूर बदल जाएंगे ।

Advertisement

2. इस दिन सुहागिन महिलाओं को श्रृंगार का सामान भेंट स्‍वरूप दें । जिसमें लाल चुन्‍नी, चूडि़यां, बिंदी, काजल वगैरह हों । आप माता के मंदिर में जाकर ये सामान दान भी कर सकती हैं । दांपत्‍य जीवन से जुड़ी परेशानियों का हल इस उपाय से जरूर हल हो जाएगा ।
3. घर में कलेश रहता हो तो सफेद वस्‍तुओं का दान पुजारी की पत्‍नी को करें । जैसे आप चांदी,चीनी, चावल, दूध और दही,सफेद वस्त्र आदि का दान कर सकती हैं । कुछ सुगंधित वस्‍तुओं का दान करना भी अच्‍छा रहता है ।

Advertisement

4. स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानी है तो पानी में चंदन मिलाकर उससे नहाएं । शुक्रवार को सुबह – सुबह इस तरह से स्‍नान कर भगवान की आराधना करें और अपने दुख दूर करने की प्रार्थना करें । भगवान आपका मनोरथ जरूर सिद्ध करेंगे ।
5. आप शुक्रवार के दिन सामर्थ्‍यनुसार चांदी का टुकड़ा या फिर चंदन की लकड़ी को नदी या नहर में प्रवाहित कर दें । प्रवाहित करने से पहले ईश्‍वर का ध्‍यान कर मनोकामना जरूर मांगे ।

Advertisement

6. शुक्रवार के दिन चावल की खीर बनाकर गरीबों को खिलाएं। उनके आशीर्वाद से आपके काम सिद्ध हो जाएंगे । खीर का कुछ हिस्‍सा कौओं को भी जरूर डालें ।
7. इस दिन सफेद गाय को आटा खिलाना भी शुभ माना जाता है । वैसे भी गौसेवा करना ईश्‍वर भक्ति जैसा ही है । हजारों गुणों की खान गाय की सेवा कर आप ईश्‍वर के करीब पहुंच सकते हैं ।
8. इस दिन सफेद चीजों का दान किया जाता है, आपने कोई संकल्‍प लिया है तो उसे पूर्ण करें और स्‍वयं से खरीदी हुई किसी सफेद वस्‍तु का पान ना करें ।