कर्नाटक में हार के बाद कांग्रेस को लगा एक और झटका, दिग्‍गज नेता ने कहा अलविदा

कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली है, जिसके बाद पार्टी को अपना एक बड़ा नेता भी खोना पड़ा है । 15 सीटों पर उपचुनाव हुए थे जिनमें से 13 बीजेपी के खाते में चली गई हैं ।

New Delhi, Dec 09: कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर 6 दिसंबर को उपचुनाव हुए थे । इन सीटों आज मतगणना का काम पूरा हुआ । नतीजे बीजेपी के पक्ष में रहे, जहां 15 सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें मिली हैं, 13 बीजेपी उम्‍मीदवारों के खातों में गईं । वहीं इस हार के बाद कांग्रेस को एक और झटका लगा है । कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने नेता विपक्ष के पद से भी इस्तीफा दे दिया है।

Advertisement

इस्तीफे की घोषणा करते हुए बोले सिद्धारमैया
कांग्रेस की जगरदस्‍त हार के बाद सिद्धारमैया ने कहा –  ‘विधायक दल का नेता होने के नाते मेरा फर्ज है कि मैं लोकतंत्र का सम्मान करूं। मैंने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।’ आपको बता दें सिद्धारमैया कर्नाटक में पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं । वह 5 साल तक कर्नाटक के सीएम भी रह चुके हैं। मुख्य चुनाव में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलने के कारण उन्‍हें विधायक दल का नेता बनाया गया था।

Advertisement

बहुमत में आई बीजेपी सरकार
आपको बता दें कि कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे, बीजेपी ने इसमें से 13 सीटें अपने नाम कर ली हैं ।  उपचुनाव के रिजल्ट आने के साथ ही सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राहत की सांस ली है। बीजेपी को 224 सदस्यों वाले सदन में अब स्पष्ट बहुमत हासिल हो गया है। उपचुनाव में बीजेपी की इस जीत पर सीएम येदियुरप्पा ने कहा कि अब बिना किसी समस्या के स्थायी सरकार चल सकती है । दरअसल उपचुनाव में येदियुरप्पा को सत्ता में बने रहने के लिए किसी भी हाल में 6 सीट जीतना जरूरी था । अगर ऐसा नहीं होता तो सरकार गिर सकती थी ।

Advertisement

कांग्रेस ने मानी हार
वहीं येदियुरप्पा की जीत पर कांग्रेस निराश जरूर है लेकिन हतोत्‍साहित ना होने की बात भी कह रही है । कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने इस हार को स्वीकार करते हुए कहा –  ‘हमें 15 सीटों पर वोटरों के जनादेश से सहमत होना पड़ेगा। लोगों ने दलबदलुओं को स्वीकार कर लिया है। हमने हार मान ली है, मुझे नहीं लगता कि हमें हतोत्साहित होने की जरूरत है।’वहीं सिद्धारमैया के इस्‍तीफे पर बीजेपी के प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने चुटकी ली, उन्‍होने लिखा कि – पता नहीं मुझे ऐसा क्‍यों लग रहा है कि आज के सिद्धारमैया कल के संजय राउत होंगे ।

Advertisement