लोकसभा में गरजे अमित शाह, बोले – ‘मान्‍यवर कांग्रेस को सुनना पड़ेगा’ तो अखिलेश पर कसा जोरदार तंज

नागरिकता बिल पर आज लोकसभा में 293 वोट पड़े जिसके बाद ये प्रस्‍ताव पास हो गया है । गृह मात्री अमित शाह ने इस बिल को पेश करते हुए कांग्रेस को खूब निशाने पर लिया ।

New Delhi, Dec 09: लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है । सदन में हुई वोटिंग में कुछ 293 वोट बिल के पक्ष में पड़ें, जबकि 82 बिल के विरोध में । सांशोधन बिल इसी के साथ बहुमत लेकर सदन से पास हो गया । अब इसे सरकार राज्‍यसभा लेकर जाएगी । बहुत संभावना है कि उच्‍च सदन से ीज्ञी इसे हरी झंडी मिल ही जाएगी । बहरहाल, संशोधन बिल पर आज पूरे दिन बहस जारी रहेगी । इसी कड़ी में अमित शाह ने बिल की जरूरत को लेकर सवाल पूछ रहे विपक्ष पर करारा हमला बोला है  ।

Advertisement

अमित शाह ने बताया ‘क्‍यों जरूरी था बिल ?’
अमित शाह ने सदन में गरजते हुए बताया कि इस बिल को लाना क्‍यों जरूरी था । उन्‍होने कांग्रेस   पार्टी को निशाने पर लेते हुए कहा कि देश को धर्म के आधार पर विभाजित करने वाली कांग्रेस पार्टी है, भाजपा नहीं । इसलिए कांग्रेस को सदन में सुनना पड़ेगा । देश को धर्म के आधार पर कांग्रेस ने बांटा है । आपको बता दें नागरिकता संशोधन बिल के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है ।

Advertisement

293 वोट के साथ प्रस्‍ताव पास
आपको बता दें इस बिल के जरिए 31 दिसंबर 2014 से पहले आए सभी लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान है ।  जबकि असम समझौते के अनुसार 1971 से पहले आए लोगों को नागरिकता देने का प्रावधान था । सरकार ने स्पष्ट किया था कि यह विधेयक असम तक ही सीमित नहीं रहेगा, बल्कि यह पूरे देश में प्रभावी होगा । आपको बता दें नागरिकता संशोधन बिल के पक्ष में 293 वोट पड़ने के बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने इस बिल को लोकसभा में पेश करने को मंजूरी दी । इससे पहले हुई वोटिंग में कुल 375 सांसदों ने वोट किया, इस बिल को पेश करने के पक्ष में 293 वोट और विरोध में 82 वोट पड़े ।

Advertisement

अखिलेश पर कसा तंज
अमित शाह ने अखिलेश यादव पर भी जोरदार तंज कसा । लोकसभा में बिल पेश करने के दौरान जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपनी बात रख रहे थे, तो विपक्ष की ओर से लगातार हंगामा किया जा रहा था । इसी दौरान समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कुछ कहा, जिसपर अमित शाह ने जवाब दिया, ‘अखिलेश जी जल्दी समझ में नहीं आएगा।’ अमित शाह ने ये बात कही और लोकसभा में ठहाके गूंजने लगे । आपको बता दें समाजवादी पार्टी नागरिकता संशोधन बिल का विरोध कर रही है और इसके खिलाफ ही वोट करने की बात उसकी ओर से कही गई थी ।

https://twitter.com/renu_18_/status/1203958243040448512

Advertisement