नागरिकता बिल को लेकर BJP पर हमलावर हुई शिवसेना, उद्धव ठाकरे ने कह दी विवाद बढ़ाने वाली बात

नागरिकता संशोधन को लेकर शिवसेना  ने बीजेपी पर सवाल उठाए हैं । अपने मुखपत्र सामना में शिवसेना ने इसे बीजेपी का फूट डालने का एजेंडा बताया ।

New Delhi, Dec 09: नागरिकता संशोधन बिल को लेकर अब शिवसेना भी बीजेपी के विरोध में खउ़ी हो गई है । शिवसेना के मुख्‍यपत्र सामना में इसे लेकर सरकार पर गंभीर आरोप लगे हैं । शिवसेना ने कहा है कि हमारे देश मे क्या समस्याओं की कमी है जो बाहर का बोझ सीने पर लिया जा रहा है । ये भी कहा है कि ‘क्या हिंदू अवैध शरणार्थियों की ‘चुनिंदा स्वीकृति’ देश में धार्मिक युद्ध छेड़ने का काम नहीं करेगी? कट्टरवादी हिंदू छवि वाली इस पार्टी ने मोदी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं ।

Advertisement

सामना में उठाए सवाल
शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ के एक एडिटोरियल में लिखा गया है –  ‘भारत में क्या समस्याओं की कमी है जो हम कैब जैसी नई परेशानियों को बुलावा दे रहे हैं । ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार ने विधेयक को लेकर हिंदुओं और मुस्लिमों का अदृश्य विभाजन किया है। विधेयक की आड़ में वोट बैंक की राजनीति करना देशहित में नहीं है ।‘ इसके साथ ही शिवसेना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कुछ पड़ोसी देशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की अपील भी की है ।

Advertisement

‘देश में गृहयुद्ध नहीं छिड़ जाएगा?’ – सामना
शिवसेना की ओर से सामना में सवाल किया गया –  ‘यह सच है कि हिंदुओं के लिए हिंदुस्तान के  अलावा कोई दूसरा देश नहीं है, लेकिन अवैध शरणार्थियों में से केवल हिंदुओं को स्वीकार करके देश में एक गृह युद्ध नहीं छिड़ जाएगा?’ ‘अगर कोई नागरिकता (संशोधन) विधेयक की आड़ में वोट बैंक की राजनीति करने की कोशिश करता है तो यह देश के हित में नहीं है.’ शिवसेना की ओर से कहा गया कि –  ‘पाकिस्तान की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अन्य पड़ोसी देशों को भी कड़ा सबक सिखाना चाहिए जो हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी और जैन समुदायों पर अत्याचार करते हैं।’ शिवसेना ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पहले ही दिखाया है कि कुछ चीजें ‘मुमकिन’ हैं ।

Advertisement

धारा 370 को लेकर भी साधा निशाना
सामना में जम्मू कश्मीर में कश्मीरी पंडितों का ‘‘पुनर्वास न किए जाने’’ का लेकर भी बीजेपी पर तीखा हमला किया । लिखा है कि – ‘यह स्पष्ट नहीं है कि वे यानी पंडित अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद भी जम्मू कश्मीर जाएंगे या नहीं। क्या केंद्र जम्मू कश्मीर में पड़ोसी देशों के अवैध शरणार्थियों को फिर से बसाएगा क्योंकि अब वह आधिकारिक रूप से देश के शेष हिस्से से जुड़ा हुआ है?’