सायरा नहीं ये थीं दिलीप कुमार का पहला प्‍यार, बेइंतहा खूबसूरती ने लूटा था दिल, पर शादी नहीं हुई

दिलीप कुमार और सायरा बानो भले आज गोल्‍डन कपल्‍स कहलाए जाते हों लेकिन ट्रेजडी किंग के दिल की मल्लिका कोई और ही थीं । बला की खूबसूरत इस एक्‍ट्रेस के प्‍यार में पागल थे युसूफ खान ।

New Delhi, Dec 11: बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का आज 97 वां जन्मदिन है। उनके फैन्‍स उनकी अच्‍छी सेहत की दुआ मांग रहे हैं । दिलीप साहब का जन्‍म 1922 में पेशावर पाकिस्तान में हुआ था, असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। दिलीप साहब के पिता लाला गुलाम सरवर अली खान एक जमींदार थे और फलों का भी व्‍यापार करते थे । दिलीप पेशावर में बागों के मालिक थे । उनकी मां आयशा बेगम एक गृहिणी थीं। उनके जन्मदिन पर आइए बताते हैं आपको उनकी निजी जिंदगी के कुछ ऐसे राज जो बेहद रोचक हैं ।

Advertisement

अशोक कुमार ने दिलवाईं फिल्‍में
बॉलीवुड में दिलीप कुमार को लाने वाले थे मशहूर अभिनेता अशोक कुमार । 1944 में ज्वार भाटा     फिल्म से दिलीप कुमार ने बॉलीवुड में डेब्यू किया, लेकिन पहली सफल फिल्‍म रही 1947 में आई जुगनू । पहली फिल्म के दौरान ही युसूफ खान को दिलीप कुमार का नाम देविका रानी ने दिया था। इसके बाद उन्‍ळोने पीछे मुडकर नहीं देखा, 1951 में दीदार, 1955 में देवदास जैसी फिल्मों में गंभीर भूमिकाओं के चलते उन्हें ट्रेजडी किंग कहा जाने लगा। बहुत कम लोग जानते हैं कि दिलीप कुमार अच्छे गायक भी हैं और वह तुरही भी बजाते हैं।

Advertisement

मधुबाला से इश्‍क के रहे चर्चे
दिलीप कुमार और मधुबाला की जोड़ी की आज भी कोई टक्‍कर नहीं । इनकी मोहब्बत के भी खूब चर्चे हुए, लेकिन इस इश्क को कोई मुकाम नहीं मिला। दिलीप मधुबाला की मोहब्‍ब्‍त में दीवाने जरूर थे लेकिन वो इस रिश्‍ते को कोई नाम नहीं दे पाए । इनके अलावा दिलीप कुमार का नाम कामिनी कौशल और वैजंतीमाला से भी जुड़ा । लेकिन शादी त‍क बात किसी के साथ नहीं पहुंची । लेकिन फिर उनकी जिंदगी में आईं एक ऐसी एक्‍ट्रेस जो उनसे बहुत मोहब्‍ब्‍त करती थीं ।

Advertisement

22 साल छोटी सायरा से शादी
1966 में 44 साल की उम्र में उन्होंने खुद से 22 साल छोटी सायरा बानो से शादी कर ली। ये शादी मिसाल बन गई । 53 साल से सायरा दिलीप का साथ निभा रही हैं, उनके हर सुख दुख में उनके साथ खड़ी नजर आती हैं । सायरा इस उम्र में भी दिलीप के साथ साए की तरह नजर आती हैं । ये कपल बॉलीवुड का गोल्‍डन कपल यूं ही नहीं कहलाता ।