31 दिसंबर से पहले जरूर निपटा लें ये दो काम, वरना रद्द हो सकता है PAN-ATM कार्ड

साल 2019 खत्‍म होने की ओर है, ऐसे में आपको बैंक से जुड़े 2 जरूरी काम जल्‍द से जल्‍द निपटा लेने चाहिए । PAN-ATM कार्ड से जुड़े ये दोनों काम जल्‍दी करने बहुत जरूरी हैं ।

New Delhi, Dec 24: अगर आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आपको बैंक की ओर से जारी  गाइडलाइन पर ध्‍यान देना होगा, जिसके मुताबिक बैंक ने ग्राहकों से 31 दिसंबर तक मैग्नेटिक स्‍ट्रिप वाले पुराने एटीएम कार्ड बदलने को कहा है । इसके एवज में सुरक्षित ईएमवी चिप वाला कार्ड लेना होगा । अगर आप ऐसा नहीं करते तो हो सकता है कि बापका एटीएम कार्ड बंद हो जाए ।

Advertisement

इस तरह बदलवाएं एटीएम कार्ड
बापको बता दें कि एसबीआई ने अपने ग्राहकों को बताया है कि कार्ड रिप्लेसमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट है   और यह ऑनलाइन या आपके होम ब्रांच में उपलब्ध है ।  इसके अलावा ब्रांच और नेट बैंकिंग के जरिए भी आप नए एटीएम कार्ड के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं । आपको ये काम 31 दिसंबर से पहले जरूर से करवा लेना होगा ।

Advertisement

आधार कार्ड से लिंक करवाएं पैन
इसके साथ ही आपको 31 दिसंबर तक हर हाल में अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा । अगर आप ऐसा नहीं करते तो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) पैन कार्ड को ‘अमान्य’ घोषित कर सकता है । ये प्रक्रिया आप ऑनलाइन कर सकते हैं, इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा । यहां आपको आधार लिंक का विकल्प दिखाई देगा, लिंक पर क्‍लिक करें । इसके बाद बॉक्स में पैन नंबर, आधार नंबर, नाम और दिया हुआ कैप्चा एंटर कर दीजिए । इसके साथ लिंकिंग का प्रोसेस पूरा हो जाएगा ।

Advertisement

मैसेज से पाएं लिंक स्‍टेटस
आप 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर आधार को पैन से लिंक के स्‍टेटस की जानकारी ले सकते हैं । आपको इस तरह मैसेज करना होगा – UIDPAN-स्पेस-12 अंक का आधार नंबर-स्‍पेस-10 अंक का पैन नंबर- टाइप कर एसएमएस करना होगा । आपको बता दें सीबीडीटी, कई बार आधार और पैन लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ा चुका है, ऐसे में इस बार राहत मिलने के आसार कम ही हैं ।