इन 7 कारणों से आपको मशरुम ज़रूर खाना चाहिए, 35 के बाद के लोग तो ज़रूर पढ़ें

मशरूम का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है, कुछ मशरूम कच्‍चे इस्तेमाल में लाए जाते हैं तो कुछ पकाकर प्रयोग किए जाते हैं ।

New Delhi, Dec 27 : मशरूम में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है इसलिए ये वजन कम करने वालों का फेवरेट फूड बन सकता है । इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं और ये अनसैचुरेटेड फैटी एसिड का बढि़या स्रोत है । ये विटामिन बी, कॉपर, सेलेनियम और पोटेशियम जैसे खजनज लवणों से भरपूर होता है । इसे खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं । इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, ये मीटी फ्लेवर देता है, प्रोटीन और विटामिन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है । आगे जानिए मशरूम से जुड़े और भी फैक्‍ट्स ।

Advertisement

एंटी एजिंग है मशरूम
मशरूम में मौजूद एंटी एजिंग तत्‍व का इस्‍तेमाल कई तरह की क्रीम और लोशन बनाने में किया   जाता है । कोजिक एसिड का प्रयोग एजिंग का प्रभाव कम करने के लिए काफी समय से किया जा रहा है । ये स्किन के लिए बहुत ही सेफ और फायदेमंद माना जाता है । मशरूम का पेस्‍ट बनाकर इसे डायरेक्‍ट सिकन पर लगाने से ये एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है । कई कॉस्‍मेटिक्‍स में मशरूम का अर्क इसतेमाल किया जाता रहा है ।

Advertisement

स्किन के फायदेमंद
मशरूम एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से भरपूर होता है, इसे खाने से त्‍वचा एकदम जवां बनी रहती है । इसमें विटामिन डी और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । ये आपकी त्‍वचा की रक्षा करते हैं । मशरूम खाने से त्‍वचा में नमी बनी रहती है, एक स्किन को लूज होने से रोकता है । असमय झुर्रियों से आपको बचाता है, त्‍वचा को जवान बनाए रखने में ममद करता है ।

Advertisement

नैचुरल मॉइश्‍चराइजर
बॉडी में इंटरनल मॉइस्चराइजर बनाए रखने के लिए शरीर में हयालूरोनिक एसिड काम करता है । मशरूम में पॉलीसेकेराइड नामका एक तत्व होता है जो हयालूरोनिक एसिड की तरह ही त्‍वचा की नमी बरकरार रखता है । ये एजिंग के इफेक्‍ट को कम करता है । स्किन को हाइड्रेट रखता है । त्‍वचा एकदम एकदम कामेल बनी रहती है और स्किन एकदम स्‍ट्रॉन्‍ग रहती है ।
इन प्रॉब्‍लम्‍स में मशरूम का प्रयोग
चीन,जापान और कोरिया में मशरूम का प्रयोग कई प्रकार की एलर्जी, गठिया के दर्द और ब्रॉन्‍काइटिस को ठीक करने में किया जाता है । इसके अलावा इसका प्रयोग पेट,भोजन नली और लंग्‍स के कैंसर को ठीक करने में किया जाता है । मशरूम का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है, कुछ मशरूम कच्‍चे इसतेमाल में लाए जाते हैं तो कुछ पकाकर प्रयोग किए जाते हैं ।