दर्दभरी खबर: जन्मदिन पर आ गयी शहीद होने की खबर, नवविवाहिता ने चिता पर दी अंतिम विदाई

राजस्थान के भरतपुर में रहने वाले 22 साल के सौरभ कटारा शहीद हो गए. उनकी नवविवाहिता ने चिता पर उन्हें अंतिम विदाई दी. ये नज़ारा देख अंतिम क्रिया में मौजूद हर किसी की आँखें भर आयी.

New Delhi, Dec 27: शहीद सौरभ कटारा आर्मी की 28वीं राष्ट्रीय राइफल में तैनात थे . ड्यूटी जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में कर रहे थे, जहाँ मंगलवार रात को हुए एक बम ब्लास्ट में वह शहीद हो गए. दुःख की बात ये की सौरभ की शादी अभी इसी 8 दिसंबर को ही हुई थी. शादी के 8 दिन बाद वो 16 दिसंबर को वापस अपनी ड्यूटी के लिए कुपवाड़ा चले गए. 25 दिसंबर को सौरभ का जन्मदिन था. नयी नवेली दुल्हन पति को पहले जन्मदिन पर बधाई देना चाहती थी लेकिन उसी दिन आयी मनहूस खबर ने कहर की खुशियों को ग्रहण लगा दिए.

Advertisement

जन्मदिन पर मिली मौत की खबर
घर में जवान बेटे के जन्मदिन की खुशियों का माहौल था की तभी उसके शहीद होने की खबर आ    गयी. पता चला की सौरभ कटारा बम ब्लास्ट में शहीद हो गए. बल नक[कभरी खबर को सुनकर पूरा परिवार ग़मों के पहाड़ के नीचे दब गया. बेटे को छुट्टियों पर अब कुछ महीनो बाद आना था लेकिन बीटा इस तरह तिरंगे में लौटेगा ये परिवार ने कभी नहीं सोचा था.

Advertisement

हज़ारों नम आँखों से दी गयी विदाई
सौरभ कटारा को अंतिम विदाई देने के लिए आस-पड़ोस से ही नहीं दूर – दूर से लोग पहुंचे. हजारों की संख्या में उमड़े जनसैलाब ने शहीद को अंतिम विदाई दी. पति की अंतिम क्रिया के दौरान नवविवाहिता पूनम देवी भी वहीँ मौजूद थी, जिनका रो-रो कर बुरा हाल था. वह भी अपने शहीद पति को अंतिम विदाई देने के लिए आयी थी. शहीद के पिता नरेश कटारा व दो भाई और मां सहित दादा व दादी का भी रो-रोकर बुरा हाल था.

Advertisement

पिता भी रहे आर्मी के जवान
शहीद सौरभ कटारा के पिता नरेश कटारा भी आर्मी में थे, 2002 में वो सेवानिवृत हो गए. सौरभ के पिता ने 1999 में कारगिल युद्द में भाग लिया था. शहीद के बड़े भाई गौरव कटारा खेती करते है और छोटा भाई अनूप कटारा एमबीबीएस कर रहा है. सौरभ ड्यूटी छुट्टी लेकर 20 नवंबर को ही घर आया था. २० नवंबर को बहिन दिव्या की शादी निपटायी फिर अपनी शादी. 16 दिसंबर को सौरभ कभी न वापस आने के लिए ड्यूटी पर वापस लौट गया. नवविवाहित पत्नी के हाथों की मेहँदी अब भी लाल है लेकिन अब उनके माथे का सिन्दूर उजड़ चूका है.