जिस क्रिकेटर के लिये विराट कोहली ने बजाई तालियां, 1 मैच बाद ही हुई टीम इंडिया से छुट्टी

लगातार 8 मैचों में बेंच पर बैठने के बाद पुणे में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका दिया गया, वो बल्लेबाजी के लिये भी तीसरे नंबर पर भेजे गये।

New Delhi, Jan 13 : न्यूजीलैंड दौरे के लिये 5 मैचों की टी-20 सीरीज के लिये भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, टीम में कुछ बदलाव किये गये हैं, युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को बाहर कर दिया गया है, उनकी जगह रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी की वापसी हुई है। सैमसन को टीम से बाहर किये जाने पर सवाल उठ रहे हैं, वो लगातार टीम इंडिया के साथ थे, लेकिन मौका उन्हें सिर्फ एक मैच में मिला और फिर बाहर कर दिया गया।

Advertisement

वापसी वाले मैच में सिर्फ 2 गेंद खेल पाये
लगातार 8 मैचों में बेंच पर बैठने के बाद पुणे में श्रीलंका के खिलाफ उन्हें मौका दिया गया, वो बल्लेबाजी के लिये भी तीसरे नंबर पर भेजे गये, क्रीज पर आते ही उन्होने पहली ही गेंद पर छक्का लगाया, इस पर डगआउट में बैठे टीम के बाकी सदस्यों के साथ कप्तान विराट कोहली ने भी तालियां बजाई, लेकिन अगले ही गेंद पर संजू आउट हो गये, इसके बाद उन्होने विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन किया, तकनीक के हिसाब से वो पंत से बेहतर लग रहे थे।

Advertisement

डबल सेंचुरी के बाद वापसी
बीसीसीआई के 50 ओवर के घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में संजू ने दोहरा शतक लगाया था, जिसके बाद गौतम गंभीर समेत कई दिग्गजों ने उन्हें टीम इंडिया में शामिल करने की मांग की थी, लेकिन टीम प्रबंधन विकेटकीपर के रुप में ऋषभ पंत पर ही भरोसा जता रही थी, ऐसे में संजू को प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल पा रहा था, फिर शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उन्हें बतौर बल्लेबाज टीम में शामिल किया गया, हालांकि उन्हें खेलने का मौका बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज ही मिला।

Advertisement

4 साल बाद वापसी
संजू सैमसन ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मुकाबले के जरिये करीब साढे चार साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी की थी, उन्होने 2015 में जिम्बॉब्बे के खिलाफ अपना डेब्यू किया था, उस मुकाबले में उन्होने 19 रन बनाये थे, इस दौरान भारतीय टीम ने 73 टी-20 मैच खेले, लेकिन सैमसन को मौका नहीं दिया, दो मैचों के बीच सबसे ज्यादा मैचों से बाहर रहने का भारतीय रिकॉर्ड अब सैमसन के नाम दर्ज हो गया है।

हालिया प्रदर्शन शानदार
संजू का हालिया प्रदर्शन शानदार रहा है, रणजी ट्रॉफी में केरल की ओर से खेलते हुए उन्होने लगातार 2 मैचों में 116 और 78 रनों की पारियां खेली, विजय हजारे ट्रॉफी में सैमसन ने 8 मैचों में 410 रन बनाये थे, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था, टी-20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होने 4 मैचों में 112 रन बनाये थे।