धोनी को कांट्रेक्ट से बाहर करने पर BCCI ने दी सफाई, बताया सच

महेन्द्र सिंह धोनी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में नहीं चुना गया था, ऐसे में अब उनके पास आईपीएल में खेलने का ही मौका है।

New Delhi, Jan 16 : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान आईसीसी विश्वकप के बाद से टीम से बाहर हैं, उन्होने आखिरी मुकाबला विश्वकप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, तब से उनके भविष्य को लेकर सवाल उठ रहे हैं, इस बीच बीसीसीआई सलाना कांट्रेक्ट से धोनी को बाहर कर दिया गया है, उन्हें कांट्रेक्ट में किसी भी सूची में शामिल नहीं किया गया है, पिछले साल ए ग्रेड में रहने वाले माही को सलाना 5 करोड़ रुपये मिलते थे।

Advertisement

संन्यास काफी करीब
बीसीसीआई कांट्रेक्ट सूची में पूर्व कप्तान का नाम नहीं होने के बाद अब लग रहा है कि उनका संन्यास काफी करीब है, ये कांट्रेक्ट अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक के लिये है, वहीं आईईसीसी टी-20 विश्वकप इसी साल अक्टूबर में खेला जाना है, कहा जा रहा है कि धोनी टी-20 विश्वकप के बाद क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर देंगे।

Advertisement

आईपीएल खेलेंगे धोनी
महेन्द्र सिंह धोनी को न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में नहीं चुना गया था, ऐसे में अब उनके पास आईपीएल में खेलने का ही मौका है, कहा जा रहा है कि अब भी टी-20 विश्वकप के लिये टीम इंडिया में जगह पाने के दावेदार हैं, पिछले दिनों टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इशारों में कहा था, कि धोनी जल्द ही एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं, लेकिन उन्होने अंतरराष्ट्रीय टी-20 के लिये उनकी पैरवी की थी।

Advertisement

बीसीसीआई कांट्रेक्ट में 4 ग्रेड
बीसीसीआई के सलाना अनुबंध में 4 ग्रेड होते हैं, ग्रेड ए प्लस में शामिल खिलाड़ियों को सलाना 7 करोड़ रुपये दिये जाते हैं, इसमें तीनों प्रारुपों में खेलने वाले खिलाड़ी शामिल होते हैं, ग्रेड ए में शामिल खिलाड़ियों को 5 करोड़ रुपये मिलते हैं, वहीं ग्रेड बी में तीन करोड़ और ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 1 करोड़ रुपये दिये जाते हैं। फिलाहल ग्रेड ए प्लस में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह का ही नाम है।

ग्रेड ए प्लस (7 करोड़ रुपये)
विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह
ग्रेड ए (5 करोड़ रुपये)
आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, रविन्द्र जडेजा, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, शिखर धवन और ऋषभ पंत।
ग्रेड बी (तीन करोड़ रुपये)
ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेन्द्र चहल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल
ग्रेड सी ( 1 करोड़ रुपये)
केदार जाधव, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वॉशिंगटन सुंदर।

बीसीसीआई ने दी सफाई
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से बात करते हुए कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि बीसीसीआई के अधिकारियों ने धोनी से बातचीत की थी, सेंट्रल कांट्रेक्ट्स पर उनसे चर्चा की गई, उन्हें बताया गया कि उन्होने सितंबर 2019 के बाद से कोई मैच नहीं खेला है, इसलिये उन्हें फिलहाल कांट्रेक्ट में शामिल नहीं किया जा रहा, अधिकारी ने कहा ये मत पूछिये कि धोनी से किसने बात की, बड़ी बात ये है कि धोनी जैसे बड़े क्रिकेटर को कांट्रेक्ट से बाहर करने से पहले उनसे बात करनी ही होती है।