12 साल की उम्र में मजदूरी कर बनवाया क्रिकेट एकेडमी, अब विश्वकप में मचा रहा है धूम

रवि बिश्नोई को अपना सपना पूरा करने के लिये काफी इंतजार करना पड़ा, क्योंकि वो पहले राजस्थान के अंडर 16 और फिर अंडर 19 ट्रायल में जगह बनाने में असफल रहे।

New Delhi, Jan 25 : अंडर 19 टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई जबरदस्त चर्चा में हैं, उन्होने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी 4 विकेट हासिल किये, जिसकी वजह से टीम इंडिया ने किवी टीम को 44 रनों से पीट दिया, रवि को आईपीएल में किंग्स इलेवन ने दो करोड़ रुपये में खरीदा है, हालांकि यहां तक पहुंचना उनके लिये बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है, जोधपुर के एक लोअर मिडिल क्लास परिवार में पैदा होने वाले रवि बिश्नोई का यहां तक का सफर शानदार है।

Advertisement

एकेडमी बनाने के लिये मजदूरी
रवि अपने बड़े भाई के साथ रोजाना क्रिकेट खेला करते थे, लेकिन वो इस बात का भी ध्यान रखते थे कि पिता के स्कूल से लौटने से पहले वो घर वापस आ जाएं, रवि के पिता सरकार स्कूल में मास्टर हैं, रवि जैसे होनहार बच्चे को लिये जोधपुर में शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह नाम के दो दोस्तों ने क्रिकेट एकेडमी खोलने का फैसला लिया, उनके पास ऐसा करने के लिये पैसे नहीं थे, फिर भी दोनों ने एकेडमी शुरु करने की कोशिश शुरु कर दी।

Advertisement

मजदूरी से काम शुरु
खर्च कम हो इसके लिये इन लोगों ने खुद ही मजदूरी का काम करना शुरु कर दिया, रवि भी उन लोगों की मदद करते थे, कंधे पर सीमेंट का बैग लेकर एकेडमी पहुंचाते, पत्थर तोड़ते, उनकी मजदूरी से जो पैसे बचते, उससे वो एक्सपर्ट्स को बुलाकर पिच तैयार कराते थे, रवि ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो 6 महीने मेरे लिये काफी मुश्किल थे, मैं काफी मेहनत करता था, तब ये भी पता नहीं था कि इसका फायदा भी मिलेगा या नहीं, पिच तैयार हुई, फिर मेरा क्रिकेट शुरु हुआ।

Advertisement

कई बार नकारा गया
रवि बिश्नोई को अपना सपना पूरा करने के लिये काफी इंतजार करना पड़ा, क्योंकि वो पहले राजस्थान के अंडर 16 और फिर अंडर 19 ट्रायल में जगह बनाने में असफल रहे, हालांकि अंडर 19 में उन्होने दूसरी बार ट्रायल दिया और कामयाब हो गये। पिछले साल उन्होने वीनू मांकड़ ट्रॉफी में राजस्थान के लिये डेब्यू किया, फिर पलटकर नहीं देखा, इसके बाद उन्हें अंडर-19 टीम इंडिया से बुलावा आ गया।

आईपीएल में लगी बड़ी बोली
विश्वकप में ग्रुप मुकाबले में उन्होने तीन मैचों में 10 विकेट हासिल किये हैं, जापान और न्यूजीलैंड के खिलाफ 4-4 विकेट लेकर वो मैन ऑफ द मैच रहे, इससे पहले आईपीएल ऑक्शन में उनके नाम पर दो करोड़ की बोली लगी, शुरुआत में कोई भी फ्रेंचाइजी उनके नाम पर बोली नहीं लगा रहा था, लेकिन जैसे ही मुंबई इंडियंस ने बोली लगाई, बाकी फ्रेंचाइजी भी आ गई, आखिर में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 2 करोड़ में अपने साथ जोड़ा।