बेजान दारूवाला, साप्‍ताहिक राशिफल: 27 जनवरी से 2 फरवरी 2020 का राशिफल, उलझनों से भरा रहेगा ये हफ्ता

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपको ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में महत्वपूर्ण रिश्ते लगातार बने रहेंगे। हालांकि, सप्ताह के मध्य में संबंधों में थोड़ी खटास आनेक संभावना है। अंतिम चरण में सफलता मिलने के कारण आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे आपका मनोबल भी काफी मजबूत रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर कार्यों में काफी सक्रिय रहेंगे और खासकर शिक्षा, लेखन, पत्रकारिता, रसायन शास्त्र में अच्छी प्रगति कर सकेंगे। पेशेवर स्तर पर सफल होने के लिए आप अधिक प्रयास करेंगे। अभी आपको कामकाज में पूर्णता के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने और कार्य संतोष मिलने की संभावना है। सप्ताह के मध्य में प्रोफेशवल स्तर पर निर्णय लेने में कुछ परेशानी हो सकती है। कार्य स्थल पर भी विपरीत स्थिति हो सकती है। सप्ताह के मध्य में वित्तीय मामलों से संबंधित तनाव स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन में बेहतर परिणाम मिल सकता है, लेकिन पढाई में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। प्रेम संबंधों की बात करें तो आप शुरूआत से ही इसमें लिप्त रहेंगे और यात्रा की भी संभावना होगी, लेकिन सप्ताह के मध्य में किसी कारण मन व्याकुल रहने के कारण मजा नहीं आएगा। सप्ताहांत में आपको संबंधों के साथ ही बेहतर स्वास्थ्य भी मिल सकेगा।

Advertisement

वृषभ राशिफल
आप धन और संपत्ति से भरी दुनिया की कल्पना कर रहे हैं और अपनी आंतरिक इच्छा को पूरा करने के लिए मौज-मस्ती की प्रवृत्ति रखेंगे। पेशेवर मोर्चे की बात करें तो सप्ताह के पहले दिन दोपहर के बाद आप कामकाज पर बेहतर ध्यान दे सकते हैं। आर्थिक लाभ मिलने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। सप्ताह की शुरुआत में पढ़ाई में सफलता के यह एक भाग्यशाली और आशावादी सप्ताह माना जा सकता है। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण उच्च अभ्यास में सफलता प्राप्त करने में सहायक होगा। सप्ताह के मध्य में, आपको उस व्यक्ति की तलाश करेंगे, जिसके साथ भावनाओं का आदान-प्रदान कर सकें। एक सार्थक रिश्ते को पूरा करने में परिस्थितियां आपकी मदद करेंगी, लेकिन अंतिम दो दिनों में आप संबंधों से विमुख रहना पसंद करेंगे। यदि आप पहले से ही किसी रिश्ते में हैं, तो अपने साथी के क्रोध या आक्रामकता को देखते हुए आपको शांत रहना होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि अंतिम दिन को छोड़कर अधिकांश समय में आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। सप्ताह के अंत में यात्रा करनी हो, तो अनावश्यक जल्दबाजी से बचें। अंतिम दिन अनिद्रा, थकान और बेचैनी की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, आपका मन थोड़ा व्याकुल रहेगा, इसलिए महत्वपूर्ण कार्यों या निर्णयों के लिए पहले दिन दोपहर तक का समय आपके पक्ष में नहीं है। पेशेवर मोर्चे पर, पहले दिन आपका मन कम लगेगा। हालांकि, पिछले एक महीने से कार्यस्थल पर कई चुनौतियों का सामना करने के कारण कोई भी कदम सतर्क होकर उठाया जाना चाहिए। कार्यस्थल में आपको अपने साथी की किसी मांग या अपेक्षा को पूरा करने के लिए काम करना होगा। विद्यार्थी जातकों के लिए भी यह मेनतपूर्ण चरण है। हालांकि, धार्मिक मामलों में दिलचस्पी रखने वाले अभी कुछ नया सीख सकते हैं। दूसरे दिन के बाद आप अपने पारिवारिक जीवन में किसी भी समस्या को हल करने में सक्षम होंगे और परिवार के सदस्यों के साथ संबंध सौहार्द्रपूर्ण बनेंगे। आप दूसरों के साथ तालमेल कैसे करना है, इसे समझेंगे। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह का पहला दिन ठीक नहीं है, लेकिन जैसे-जैसे समय बितेगा आपके बीच निकटता बढ़ेगी। भले ही आपकी सीधी मुलाकात न हो, लेकिन संचार के विभिन्न साधनों के जरिए आपके बीच निकटता रहेगी। स्वास्थ्य की बात करें तो पहले दिन आपको कुछ प्रतिकूलता होगी, लेकिन उसके बाद पूरा सप्ताह आपके लिए अच्छा है। इस सप्ताह नियमित ध्यान और योग कर मन को अधिक सकारात्मकता की ओर ले जा सकेंगे। अल्कोहल या कोई अन्य नशा न करने की सलाह दी जाती

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में, ग्रह स्थितियां आपको अधिक व्यवस्थित रूप से काम करने और घर पर प्रियजनों के साथ अधिक सक्रिय रहने के लिए कहती हैं। वृहस्पति का लाभकारी प्रभाव नौकरीपेशा लोगों के पेशेवर जीवन पर देखने को मिलेगा, जिस कारण आप प्रगति के पथ पर आगे बढ़ सकेंगे, लेकिन साथ ही साथ आपको नौकरियों को बदलने के बारे में कई विचार आ सकते हैं। प्रेम और दांपत्य जीवन में शुरू में थोड़ी परेशानी होगी लेकिन बाद में स्थिति धीरे-धीरे बेहतर होने लगेगी। हालांकि, बाद में आपके रिश्ते में थोड़ी निरसता होने की संभावना है, इसलिए आपको रिश्ते को जीवित रखने के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। सप्ताह का पहला चरण स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा परेशान करने वाला प्रतीत होता है। आपको कोई स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। यदि आप पहले से ही कोई समस्या है, तो इस समय यह फिर से सिर उठा सकता है। सप्ताह के मध्य में आपको पेशेवर मोर्चे पर अपने उत्पाद या सेवा संबंधी शिकायतों से निपटना पड़ सकता है, और इसे हल करने के लिए आपको अधिक खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि, पेशेवर मोर्चे पर अंतिम चरण बेहतर है।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में दांपत्य जीवन को अधिक प्रभावी ढंग से संभाल सकेंगे। आप अपने प्रियजनों के साथ संबंधों में अधिक सक्रिय रहेंगे और एक-दूसरे के संबंधों का आनंद लेंगे। सप्ताह के मध्य में आपको अत्यधिक थकान लगने की समस्या भी प्रतीत हो रही है। अपनी क्षमता से बाहर काम न करने और लअसमंजस से दूर रहने का यथासंभव प्रयास करें। अंतिम चरण में, प्रोफेशनल मोर्चे पर आप भविष्य के ट्रेंड और मनोवैज्ञानिक मामलों को अच्छी तरह समझ सकने की स्थिति में होने के कारण कार्यस्थल पर आप कोई बड़ी जिम्मेदारी सहजता से स्वीकार करेंगे और उसे अच्छी तरह निभाने में अपने सामर्थ्य और कौशल का परिचय देंगे। आपकी मेहनत का फल मिलता लग रहा है और यदि लंबे समय से लाभ की उम्मीद है, तो वह पूरी होगी। आपके सभी कार्यों और उद्यम में भाग्य का साथ मिलने से सफलता हासिल होगी। विद्यार्थियों की स्थिति लगातार उतार-चढ़ाव भरी रहेगी। आप गूढ़ और आध्यात्मिक मामलों पर ध्यान दे पाएंगे। पूरे सप्ताह स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। संतान संबंधी मामलों खासकर उनकी पढ़ाई को लेकर काफी व्यस्त रहेंगे। आर्थिक लाभ होगा या आप आर्थिक योजनाएं बना सकेंगे। बिजनेस में भी योजना बनेगी। दूसरे लोगों से संपर्क बढ़ा रहेगा। सप्ताह के मध्य में बौद्धिक कार्यों में शामिल व्यस्त रहने के अवसर हैं। दूसरे लोगों के हित के लिए सेवाकार्य करेंगे। आपकी वैचारिक स्थिरता बढ़ने से महत्वपूर्ण निर्णय लेने में काफी अनुकूलता रहेगी। प्रतिद्वंद्वियों और दुश्मनों के खिलाफ जीत मिलेगी। संबंध अधिक भावनात्मक होंगे। भाग्यवृद्धि होगी। शारीरिक सुख का भी आनंद मिलेगा। सप्ताहांत में खान-पान की लापरवाही से आपका स्वास्थ्य बिगड़ेगा। तेजी से बदलते विचारों के बीच फंसकर आपको दुविधा का एहसास होगा। इस कारण किसी भी एक निर्णय पर नहीं पहुंच सकेंगे। हालांकि बौद्धिक या तार्किक विचारों के आदान-प्रदान के मौके मिलेंगे। अपनी सेवा और उत्पाद की गुणवत्ता पर कोई समझौता न करें। अभी परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी तरीके से शांतिपूर्ण संबंध बनाए रखने की कोशिश करें।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में कार्य की नई शुरूआत करने का उत्साह रहेगा, लेकिन दूसरों पर अंधा विश्वास करने की बजाय, हर पहलू पर अपने तरीके से विचार कर आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आपको अपनी खोयी वस्तु वापस मिलने की संभावना है। पारिवारिक मोर्चे पर, आपका रवैया न्यायसंगत रहेगा, लेकिन परिवार के किसी सदस्य के साथ चर्चा के दौरान गलत तर्क में न पड़ें साथ ही व्यवहार में अहं की भावना न लाएं। सप्ताह के मध्य में आप प्रेम संबंधों की ओर झुके रहेंगे। यात्राओं और कम्यूनिकेशन में वृद्धि होगी। इस सप्ताह उत्तरार्द्ध में पेशेवर मोर्चे पर काम के बोझ से घबराने की बजाय योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़कर निर्धारित समय में काम को पूरा करने के लिए प्रेरित होंगे। विद्यार्थियों के लिए शुरूआत सामान्य होगा, लेकिन दूसरे दिन से आपमें अध्ययन के प्रति उत्साह बढ़ेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे साथ ही जीवनसाथी के साथ संबंध सौहार्द्रपूर्ण रहेंगे। हालांकि, उत्तरार्द्ध में मौसमी समस्याओं से बचने के लिए स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप व्यवसाय-धंधे के विकास पर अधिक ध्यान देंगे, लेकिन पहले दिन काम के बीच समय निकालकर परिवार और माता-पिता के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने की संभावना है। पहले चरण में आप परिवार और उसकी जरूरतों को पूरा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। आपका यह व्यवहार परिवार को भी खुश करेगा और काम के बोझ से भी राहत मिलेगी। सप्ताह के मध्य में बड़ों और दोस्तों से मुलाकात होगी। प्रेम संबंधों में भी अनुकूलता रहेगी। प्रियपात्र के साथ अचानक यात्रा के योग बन सकते हैं। इस समय के दौरान जितना हो सके अपने धन के महत्व को समझें और अपने वित्तीय भविष्य की रक्षा के लिए उचित कदम उठाएं। अगर आपका हाथ बहुत खुला है तो हिसाब रखें, अन्यथा महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए हाथ में पैसे नहीं होंगे। बुरे दोस्तों की संगति में जुआ या बुरे व्यसनों का शिकार न हों, इसका ध्यान रखें। सप्ताहांत में, नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने का बेहतर मौका मिल सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य की विशेष देखभाल की आवश्यकता है। विद्यार्थी सप्ताह के मध्य में अध्ययन पर सबसे अधिक ध्यान दे सकेंगे।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप आय बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रीत करेंगें और साथ ही साथ दोस्तो पर भी खर्च हो सकता है। इस दौरान, किसी के साथ चर्चा के दौरान शब्दों में स्पष्टता और सौम्यता रखें। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है। पेशेवर मोर्चे पर आप नए जोश और विचारों के साथ आगे बढ़ते हैं, जिससे अधूरे कार्य पूरे होंगे, साथ ही काम में सफलता और यश की प्राप्ति होगी। घर में शांति और आनंद का वातावरण आपके मन को प्रसन्न रखेगा। खास कर उत्तरार्द्ध में, आप परिवार की खुशी के लिए कुछ नया करने पर विचार कर सकते हैं। नई खरीदारी की संभावना भी है। सप्ताह के मध्य में आप शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छे रहेंगे। आप अपने रिश्तेदारों के साथ किसी छोटी यात्रा की योजना बना पाएंगे। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान प्राप्त करेंगे। परिजन भी आपको आदर और सम्मान देंगे। पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों आदि के साथ मज़े से समय बिताएंगे। दाम्पत्य जीवन में सुख और आनंद का अनुभव करेंगे। प्रेम संबंधों के लिए भी समय अच्छा है। हालांकि, प्रेम की अभिव्यक्ति में ज्यादा भावनात्मक न बनें। स्वास्थ्य की बात करें तो, जिन लोगों को खासकर नाक-कान और गले की तकलीफ हो उन्हें ध्यान रखना जरूरी है।

मकर राशिफल
अभी आप जो भी करेंगे उसमें सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य समग्र रूप से बेहतर रहेगा। परिवार के साथ पर्यटन स्थल पर जाने की भी संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को फायदा होगा। सरकार में लिया का पैसा भी मिलने की संभावना है। व्यापार में नए संपर्क और पहचान से लाभ होगा। व्यापारी अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकेंगे, साथ ही इस संबंध में विचार-विमर्श कर सकेंगे। दोस्ती, प्रेम, आराम और समृद्धि के रास्ते आसान हो जाएंगे। प्रेम संबंध अच्छा होने से प्रियजन के साथ आप आनंदपूर्वक समय बिता सकते हैं। विपरीत लिंगीय संबंधों के प्रति आपका खास आकर्षण होगा। विद्यार्थियों को विषयों में नकारात्मक सोच से प्रभावित होने के कारण आपको निश्चित निर्णय लेने में बहुत परेशानी होगी। इसलिए, अध्ययन के दौरान एकाग्रता बनाए रखने के लिए ध्यान करने की सलाह है। पाचन संबंधी समस्याएं अभी हल हो सकती हैं। आपमें नई ऊर्जा का संचार होगा। हालांकि, अभी खासकर मौसमी बीमारियों को नज़रअंदाज़ न करें, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह के पहले दिन दोपहर तक के चरण में आपको खास मजा नहीं मिलेगा। विचारों के जाल में घिरा होने के कारण निर्णयशक्ति की कमी महसूस होगी। हालांकि, इसके बाद ग्रहों की स्थिति आपके पक्ष में आती जाएगी। आप अपनी खुशी और शौक के लिए सक्रिय रहेंगे। दोस्तों, स्नेहियों के साथ प्रेमपूर्ण मुलाकात होगी। आपको अपने काम में सफलता मिलेगी। आर्थिक लाभ भी होगा। आप आत्मविश्वास से चमकेंगे और मजबूत निर्णय लेने वाली शक्तियों के साथ हर कार्य करेंगे। व्यवसाय के क्षेत्र में आश्चर्यजनक रूप से धनलाभ हो सकता है। कानून या सरकार विरोधी गतिविधियों से यथासंभव दूर रहें, अन्यथा आपकी प्रतिष्ठा धुमिल हो सकती है। आप प्रियजनों के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे। प्रपोज करने के लिए उत्तरार्द्ध का चरण बेहतर है। अभी आपका विपरीत लिंगीय आकर्षण अच्छा रहेगा। प्रारंभ में अध्ययन के बोझ के कारण, आप मानसिक शांति और आराम के लिए धार्मिक मामलों की ओर बढ़ेंगे। पहले दिन आंशिक विराम के बाद, आप फिर से योजनाबद्ध तरीके से अभ्यास में आगे बढ़ेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो खासकर आंख, दांत या मुंह में परेशानी होगी।

मीन राशिफल
इस सप्ताह के प्रारंभ में भूमि, वाहन आदि के सौदे या इनके दस्तावेजी कार्य को टाल दें। महिला वर्ग के साथ ही पानी से नुकसान की संभावना है। बच्चों की समस्याएं आपको चिंतित करेंगी। शेयर-सट्टे में न पड़ने की चेतावनी है। व्यावसायिक क्षेत्र में आपको सप्ताह के दूसरे चरण से लाभ होगा। साझेदारी के व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए उत्तरार्द्ध में अनुकूल परिस्थितियां आएंगी। नए समझौते भी कर सकते हैं। अभी आप कामकाज में स्थिरता के लिए काफई सक्रिय होंगे। पहले किए गए कार्यों के फलस्वरूप लाभ मिल सकता है। कार्यालय में कर्मचारियों की मदद मिलने से कई सारे काम पूरे कर सकेंगे। सप्ताह के पहले दिन, प्रियजनों या स्नेहियों के साथ निकटता के क्षणों का आनंद लेंगे। लेकिन अगले दो दिनों में आपके बीच तनाव होगा या आप संबंधों से अलग रहना पसंद करेंगे। उत्तरार्द्ध में, मित्रों और स्नेहियों का आपके घर में आगमन होने से आनंद का अभव होगा। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत में थोड़ी मेहनत है। सप्ताह की शुरूआत में स्वभाव की उग्रता या असंयमित व्यवहार आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)