अयोध्या राम मंदिर को मिला पहला दान, मोदी सरकार ने दिये इतने रुपये

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी मिलने के कुछ देर बाद मोदी भव्य राम मंदिर निर्माण योजना और इसके लिये ट्रस्ट गठन की सूचना लोकसभा में दी।

New Delhi, Feb 06 : मोदी सरकार की ओर से अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिये 15 सदस्यीय एक स्वतंत्र ट्रस्ट का गठन कर दिया गया है, प्रधानमंत्री मोदी ने सुप्रीम कोर्ट की 4 महीने की समय सीमा खत्म होने से 4 दिन पहले ही लोकसभा में इसकी घोषणा की, इसके साथ ही ट्रस्ट को केन्द्र सरकार की ओर से 1 रुपये का दान भी दिया गया है, जो ट्रस्ट को मिला पहला दान है।

Advertisement

पीएम ने दी सूचना
पीएम मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी मिलने के कुछ देर बाद मोदी भव्य राम मंदिर निर्माण योजना और इसके लिये ट्रस्ट गठन की सूचना लोकसभा में दी, पीएम ने कहा कि देश के करोड़ों लोगों की तरह ये विषय मेरे दिल के करीब है, इस बारे में बात करना मैं अपने लिये सौभाग्य मानता हूं, पीएम ने कहा मंत्रिमडल का निर्णय राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले में बीते 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिये गये फैसले के मुताबिक है।

Advertisement

मोदी ने लोकसभा में कही ये बात
मोदी ने कहा सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के आधार पर मेरी सरकार ने अयोध्या में रामलला के जन्मस्थान पर विशाल और भव्य मंदिर निर्माण के लिये एक वृहद योजना को स्वीकृति दे दी है, इसका निर्माण कार्य देखने के लिये श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र नाम से एक ट्रस्ट का गठन किया गया है, इस ट्रस्ट के पास राम मंदिर निर्माण और उससे जुड़े विषयों पर स्वतंत्र रुप से निर्णय लेने के अधिकार होंगे, ट्रस्ट का रजिस्टर्ड ऑफिस दिल्ली में होगा।

Advertisement

ट्रस्ट में इन्हें जगह
केन्द्र सरकार ने ट्रस्ट में शामिल ट्रस्टियों के नाम की घोषणा कर दी है, जिनमें वरिष्ठ वकील के परासरण, जगदगुरु शंकराचार्य, ज्योतिषपीठाधीश्वर स्वामी वासुदेवानंदज सरस्वती जी महाराज (इलाहाबाद), जगदगुरु माधवाचार्य स्वामी विश्व प्रसन्नतीर्थ जी महाराज (उडुपी के पेजावर मठ से), युग पुरुष परमानंद महाराज (हरिद्वार), स्वामी गोविंददेव गिरि जी महाराज (पुणे) और विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र (अयोध्या ) शामिल हैं। इसके अलावा कुछ न्यासी भी होंगे, जिनमें अयोध्या से होम्योपैथिक डॉक्टर अनिल मिश्रा, अनुसूचित जाति के सदस्य के रुप में पटना के के. चौपाल और निर्मोही अखाड़ा की अयोध्या बैठक से महंत दिनेन्द्र दास शामिल हैं, दो प्रमुख हिंदू नामित सदस्यों के नामों पर प्रतिनिधिमंडल के सदस्य बहुमत से फैसला लेंगे।