Opinion – सरकार थोड़ी हिम्मत और करे

इस जन-गणना के दौरान नागरिकता अपने आप में कोई मुद्दा ही नहीं होगा। भारत में उस समय जो भी रहता हुआ मिलेगा, उसे गिन लिया जाएगा।

New Delhi, Feb 06 : भारत में जनता के क्रोध का जो बरगद उग आया है, सरकार ने उसकी डालें और पत्ते तो तोड़ दिए हैं लेकिन उसकी जहरीली जड़ ज्यों की त्यों है। गृह राज्य मंत्री ने संसद में साफ़-साफ़ कह दिया है कि इस समय देश में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर जैसी कोई चीज बनने ही नहीं जा रही है। इस संबंध में सरकार ने कोई फैसला ही नहीं किया है।

Advertisement

उन्होंने सांसदों से यह भी कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर तैयार करते वक्त याने जन-गणना करते वक्त नागरिकों को बिल्कुल भी तंग नहीं किया जाएगा। उन्हें कोई भी दस्तावेज दिखाने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। वे चाहेंगे तो ही अपना आधार कार्ड दिखाएंगे। दूसरे शब्दों में इस जन-गणना के दौरान नागरिकता अपने आप में कोई मुद्दा ही नहीं होगा। भारत में उस समय जो भी रहता हुआ मिलेगा, उसे गिन लिया जाएगा। यह तो बहुत अच्छी बात है लेकिन देश में जो विवाद चल रहा है, जगह-जगह प्रदर्शन हो रहे हैं, विदेशों में भारत की बदनामी हो रही है, वह इसके कारण थोड़े ही हो रही है।

Advertisement

वह हो रही है- नागरिकता रजिस्टर और नए नागरिकता कानून के कारण। इसमें से पहले हिस्से पर तो स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रश्न-चिन्ह लगा दिया था। उन्होंने 22 दिसंबर 2019 को रामलीला मैदान में साफ़-साफ़ कह दिया कि नागरिकता रजिस्टर को लेकर झूठ फैलाया जा रहा है। उस पर कोई फैसला ही नहीं हुआ है। लेकिन गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में दो बार कहा कि नागरिकता रजिस्टर बनेगा और घुसपैठियों को निकाल बाहर किया जाएगा। अब देश के लोग किसकी बात पर भरोसा करें ? मोदी की बात पर या अमित शाह की बात पर ? अपने राज्यमंत्री की जगह खुद अमित शाह को संसद में स्पष्टीकरण करना चाहिए। (यह भी संभव है कि अमित शाह नागरिकता रजिस्टर और जनसंख्या रजिस्टर को एक ही समझ रहे हों)।

Advertisement

यहां यह प्रश्न महत्वपूर्ण है कि नागरिकता रजिस्टर का विचार ही देश में इतनी बड़ी बगावत का कारण क्यों बन गया है ? क्योंकि नागरिकता संशोधन कानून इस बगावत की असली जड़ है। पड़ौसी मुस्लिम देशों के शरणार्थियों में से मुसलमानों को बाहर करके सरकार ने फिजूल की मुसीबत मोल ले ली है। भारतीय मुसलमानों या गैर-मुसलमानों का इससे कुछ लेना-देना नहीं है लेकिन उनके दिल में सरकार की नीयत पर शक बैठ गया है। मैं चाहता हूं कि जैसे नागरिकता रजिस्टर के बारे में सरकार ने दो-टूक बात कही है, वैसे ही वह इस नए नागरिकता कानून में सुधार की बात भी कह दे तो लोग अपने आप शांत हो जाएंगे।

(वरिष्ठ पत्रकार एवं स्तंभकार डॉ. वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)