सीएम अरविंद केजरीवाल के नाम दर्ज है ये अनचाहा रिकॉर्ड

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल समेत अब तक 7 सीएम रह चुके हैं, केजरीवाल ने उम्मीद जताई है कि लगातार तीसरी बार उनकी ही पार्टी सत्ता में लौटेगी।

New Delhi, Feb 09 : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को 70 विधानसभा सीटों के लिये मतदान हुआ, अब सबकी नजरें 11 फरवरी पर टिकी है, जब चुनाव परिणाम घोषित किये जाएंगे, इस बार दिल्ली में कुल 61.46 फीसदी मतदान हुआ, एक्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को एक बार फिर से दिल्ली में बहुमत के साथ लौटते दिखाया जा रहा है, पिछले चुनाव में आप को 70 में से 67 सीटें मिली थी, पार्टी फिर से उसी जीत के दोहराव की उम्मीद कर रही है, हालांकि आज हम आपको दिल्ली की राजनीति से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

Advertisement

अब तक सात सीएम
आपको बता दें कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल समेत अब तक 7 सीएम रह चुके हैं, केजरीवाल ने उम्मीद जताई है कि लगातार तीसरी बार उनकी ही पार्टी सत्ता में लौटेगी। हालांकि विपक्ष उनके दावों पर हमले कर रही है, मनोज तिवारी ने कहा है कि 11 फरवरी को बीजेपी 48 सीटों के साथ सरकार बनाएगी।

Advertisement

सबसे छोटे कार्यकाल के सीएम
अरविंद केजरीवाल के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी हैं, वो दिल्ली के सबसे छोटे कार्यकाल के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, साल 2014 नें उन्होने सिर्फ 49 दिनों के लिये सीएम की कुर्सी संभाली थी, इसके बाद इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले सुषमा स्वराज 52 दिनों के लिये दिल्ली की मुख्यमंत्री बनी थी।

Advertisement

सबसे कम और ज्यादा उम्र के सीएम
चौधरी बह्म प्रकाश दिल्ली के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री रहे, जिन्होने 1952 में 34 साल की उम्र में शपथ ली थी, तो दूसरी ओर सबसे ज्यादा उम्र के सीएम के रुप में शीला दीक्षित रही हैं, जिन्होने 60 साल की उम्र में ये पद संभाला था, शीला दीक्षित लगातार 15 साल दिल्ली की मुख्यमंत्री रही। पिछले साल ही उनका निधन हुआ।