साप्‍ताहिक राशिफल, बेजान दारूवाला : 10 फरवरी से 16 फरवरी 2020, आराम के साथ कुछ उतार-चढ़ाव

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपको ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में कोई महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय न लेने की सलाह है। इसके अलावा, बहुत अधिक व्यय करने से भी बचें। इस पूरे चरण में निवेश करने में विफलता के भी योग हैं। यदि पेशेवर मोर्चे पर एक व्यापक तस्वीर देखें, तो यह अवधि संघर्षपूर्ण रहेगी। ऐसे में श्रेष्ठ परिणाम के लिए आपको दृढ़ मनोबल के साथ परिश्रम करना होगा। कार्यक्षेत्र में किसी के साथ अनावश्यक विवाद से बचें। अपने सहयोगी, साझेदार या विक्रेता के साथ अनावश्यक बहस न करें, अन्यथा आपको मानसिक अशांति का अनुभव हो सकता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में समग्र रुप से अनुकूलता मिलेगी, और पसंदीदा विषयों की नई नई संदर्भ पुस्तकें पढ़ने की संभावना भी है। यदि आप यात्रा करने की सोच रहे हैं, तो आगे बढ़ सकते हैं। दांपत्यजीवन संतुलित होगा, यदि आप समझौता करने के लिए तैयार हैं, तो यह सप्ताह आपके लिए उपयुक्त साबित होगा। आपको मदिरा का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है। आप ध्यान योग आदि का सहारा लेकर रोगमुक्त हो सकते हैं। सप्ताहांत में आप शरीर में घर कर गई आदतों को दूर करने में सक्षम होंगे।

Advertisement

वृषभ राशिफल
स्वामित्व वाली वस्तुओं में वृद्धि करने, कोई नई शुरुआत करने या कोई उद्यम शुरु करने के लिए सप्ताह का शुरुआती समय अच्छा है। पूर्ववर्ती चरण में आप काम करने की बजाय परिवार या दोस्तों के साथ समय बिताने पर अधिक ध्यान देंगे। हालांकि, इससे आपके कार्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। विदेशी कार्यों या दूरस्थ कंपनी के कार्यों में थोड़ा विलंब होगा और होने वाली यात्रा में व्यय की संभावना है। परिवार की प्रसन्नता या अपने आस-पास के वातावरण की सजावट पर व्यय की संभावना से भी मनाही नहीं की जा सकती है। विद्यार्थियों की बात करें तो सप्ताह की शुरुआत में वे दोस्तों की सहायता से अध्ययन में प्रगति कर सकते हैं। मध्य चरण से आप अपने कॅरियर के बारे में गंभीर होंगे, फलस्वरुप अंतिम चरण में अध्ययन में कुछ नई जानकारी प्राप्त करने और मन लगाकर आगे बढ़ने की संभावना है। रिश्तों के लिए से भी यह एक आशाजनक चरण है। यदि आप पहले से ही किसी से जुड़े हुए हैं, तो एक-दूसरे के साथ साक्षात्कार और अधिक समय व्यतीत कर सकेंगे। स्वास्थ्य की स्थिति भी चिंताजनक नहीं है। फिर भी, जिन लोगों को मधुमेह, बवासीर और शरीर की गर्मी की समस्या है, उन्हें थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप किसी प्रश्न का उत्तर प्राप्त करने के लिए किसी योग्य मार्गदर्शक की तलाश करेंगे। विद्यार्थियों को अध्ययन में थोड़ी अड़चन आ सकती है, या बीच के समय में अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी। हालांकि, अंतिम चरण में आप अध्ययन के बारे में अधिक गंभीर होंगे। पेशेवर मोर्चे पर शुरूआत में आप नए कार्यों की शुरूआत करने या कुछ नया करने में सक्षम होंगे। इस समय विशेष कर आपके विचारों में नवीनता और रचनात्मकता आपको पेशेवर मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन दे सकती है। हालांकि, आर्थिक रूप से सावधान रहें और चोरों और अनावश्यक व्यय के प्रति सावधान रहें। प्रेम संबंधों में भी आपको अपने साथी को अधिक स्थान देना होगा। विवाहित जातकों की कठिनाई बढ़ सकती है, क्योंकि ऐसी कई बातें होंगी जिसमें आपके जीवनसाथी के विचार आपके प्रतिकूल होंगे और इस कारण वैवाहिक जीवन में अड़चनों का सामना करना पड़ेगा। स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए सप्ताह के मध्य में तला हुआ जंक फूड खाने से बचें। इन समय के दौरान गरिष्ठ भोजन से बचें।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में रिश्तों को लेकर आपके विचार और संबंधों में अधिक स्पष्टता देखने को मिलेगी। समान लक्ष्यों या उद्देश्यों वाले लोगों के साथ मिलने की भी संभावना है। सप्ताह के मध्य में विशेष रूप से आपके पेट में थोड़ी गड़बड़ी हो सकती है, लेकिन ज्यादा परेशानी वाली कोई बात नहीं है। भोजन और आराम में नियमितता संबंधी आदतों को अपनाने की सलाह दी जाती है। पेशेवर मोर्चे पर आपको सकारात्मक फल मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप आय बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रीत करेंगे और इसके अच्छे परिणाम भी मिलेंगे। सप्ताहांत में किसी के साथ नए संबंध जुड़ेंगे या किसी के सहयोग से नए उत्पाद या सेवा शुरू करने की संभावना भी है। व्यावसायिक विस्तार का सपना साकार होगा। सप्ताह के अंतिम चरण में आपको कुछ नए विचारों की परीक्षा करने का अवसर मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल होने के कारण भविष्य के अध्ययन के लिए योजना बनाने में सक्षम होंगे।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में मन की गहराई में दबा डर सामने आएगा और किसी प्रकार से भावनात्मक रूप में आप अधिक संवेदनशील होंगे। इसलिए साथी की हर दुबिधा को दूर करने के लिए आप अधिक सहज होंगे और संबंधों की नींव को सुदृढ़ बनाने का प्रयत्न करेंगे। सप्ताह के मध्य में जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों या प्रियजनों के साथ समन्वय स्थापित होगा। इस सप्ताह आपकी पुरानी समस्या पुनः उभरेगी या पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होंगी। मोच आने या पेट के निचले हिस्से में पीड़ा की भी संभावना है। इस दौरान आपकी कल्पना और रचनात्मकता खिल उठेगी, जिससे नए कार्य में आप नेतृत्व कर सकेंगे। वर्तमान कार्य को भिन्न प्रकार से पूरा कर सकेंगे। सप्ताहांत में आपके सहयोग और परिश्रम की सराहना होगी। भविष्य की संभावनाओं को समझते हुए, आप दीर्घकालीक योजना भी बनाएंगे। इस समय आपको आशा से कम आर्थिक लाभ मिलेगा, जिसे निवेश के लिए आशाजनक समय नहीं माना जा सकता।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में पेशेवर मामलों और पारिवारिक सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान स्वयं की वाणी पर संयम रखने की सलाह है। पहले दिन दोपहर तक तो कोई समस्या नहीं, लेकिन इसके बाद दो दिन तक आप भावनाओं के प्रवाह में आकर कठोर व्यवहार से दूसरों की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं। शुरूआती चरण में स्वास्थ्य से जुड़ी शिकायत व मन की एकाग्रता में आभाव के कारण मन व्याकुल रहेगा, साथ ही कामकाज में निर्णयशक्ति की कमी आदि की शिकायत रहेगी। विद्यार्थियों को भी शुरूआत में अभ्यास में काफी परिश्रम करना होगा। सप्ताह के मध्य में ननिहाल पक्ष से लाभ की अपेक्षा कर सकते हैं। आपके विचारों में भी सकारात्मकता आएगी। व्यापारियों का भागीदारी के लिए उत्तम समय है। अंतिम चरण में आप आय बढ़ाने पर अधिक ध्यान केंन्द्रीत करेंगे और जन्म के ग्रह बलवान होंगे तो आकस्मिक धन लाभ के योग हैं। सर्दी, दम, खांसी और पेट दर्द में तीव्रता होगी, इसलिए सावधान रहें।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में प्रोफेशनल मामलों में व्यय या आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए आर्थिक निवेश में सावधान रहें और लेन-देन में सचेत होकर चलने की सलाह है। परिवार से संबंधित आपके कार्य पूरे नहीं होंगे। पेशेवर मोर्चे पर, आप प्रगति को ध्यान में रख, आगे बढ़ेंगे और इससे आपको नया रास्ता भी मिलेगा, लेकिन नए उद्यम की शउरूआत में लापरवाह न रहें। नौकरीपेशा लोग भी सोच-समझकर नौकरी में बदलाव का निर्णय लें। अविवाहित जातकों को योग्य जीवनसाथी मिलने के बहुत अच्छे योग हैं। सप्ताह के मध्य में आपको समाज में यश-कीर्ति मिलेगी। व्यापार-धंधे में आप योजना के अनुरूप विस्तार या नयी परियोजना की योजना बना सकेंगे और इसमें लाभ भी होगा। सप्ताह के मध्य में अप्रत्याशित व्यय की संभावना प्रतीत होती है। नौकरीपेशा लोगों को उच्चाधिकारियों का सहयोग कम मिलेगी। संतान के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दो दिनों में पारिवारिक सदस्यों के साथ बैठकर महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे। आप अपने लिए कुछ व्यय करेंगे। विद्यार्थियों के लिए शुरूआत और अंतिम चरण बेहतर हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से सप्ताह के मध्य में अतिरिक्त सावधानी बरतें।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह का पहला दिन आपके लिए अच्छा रहेगा और भाग्य का भी साथ मिलने के कारण शुरूआत अच्छी रहेगी। वैसे इस सप्ताह आप अपने अधिकांश समय में पेशेवर मोर्चे पर बहुत ध्यान देकर अपना कॅरियर और अपनी आय को सुरक्षित करने का प्रयास करेंगे। पहले चरण में छोटी-बड़ी यात्राओं की भी संभावना है। आप प्रत्येक कार्य को मजबूत आत्मविश्वास और मजबूत मनोबल के साथ करेंगे, जिसमें सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य अच्छा रहने के कारण नौकरी-धंधे में मन लगेगा। सप्ताह के मध्य में रिश्तेदारों या दोस्तों से उपहार मिलेगा। चिंता के बोझ से राहत मिलने से स्फुरण और उत्साह का अनुभव होगा। सामाज का ऋण अदा करने के लिए आप कोई सामाजिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। प्रेम संबंध या विवाह संबंधी निर्णय लेने के लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर है। इस समय आप प्रेम संबंधों का आनंद अच्छी तरह से ले पाएंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में आप परिवार और आर्थिक मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। हालांकि, अंतिम दो दिनों में आपका मस्तिष्क कई विचारों के भ्रम में उलझ जाएगा, इसलिए आप एकांत पसंद करेंगे। अंतिम दो दिनों में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। सप्ताह का मध्य चरण विद्यार्थियों के लिए सबसे अधिक लाभदायक होगा।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरूआत में आपकी भावनाशीलता बढ़ेगी। पहले दिन काम के बोझ से आपको मानसिक थकावट होगी। इसके बाद के चरण में कोई भी बाधा दूर होगी, साथ ही एकाग्रता के साथ आप काम में आगे बढ़ सकेंगे। कार्यालय में सहयोग का वातावरण रहेगा। दूर स्थान से संचार बढ़ेगा और इससे काम में लाभ हो सकता है। दूर स्थान या विदेशी कार्यों के लिए भी दूसरा और तीसरा दिन आशास्पद कहा जा सकता है। कार्य पूर्ण होंगे। कामकाज में आप अभी नई व्यूहरचना पर विचार कर सकेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी कुल मिलाकर अच्छा समय होने के कारण अभ्यास में रूचि बढ़ेगी। सप्ताह के मध्य में नए विषयों को जानने की इच्छा होगी। वाहनसुख की संभावना से भी मना नहीं किया जा सकता। इस समय नए वस्त्र या वाहन क्रय के लिए आपके हाथ में पर्याप्त धन होगा। हालांकि अचानक आय में वृद्धि होगी या बड़ा आर्थिक लाभ होगा, इसकी अधिक उम्मीद न रखें। काम के अनुपात में पर्याप्त आराम करने की सलाह है, अन्यथा शरीर पर आए बोझ आपको मौसमी समस्याओं में धकेल सकते हैं।

मकर राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में परिवार के सदस्यों के साथ स्वतंत्र वार्तालाप होगा। आपको ऑफिस के कामकाज के लिए बाहर जाना हो सकता है। पूर्व में किये गए प्रयासों के बल पर आपको कॅरियर में उत्तम परिणाम मिलेंगे। नौकरी में पदोन्नति की संभावना है, या इसके लिए मार्ग मिल सकता है। आप प्रतिद्वंद्वियों को हरा सकेंगे। कॅरियर निर्माण में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। हालांकि, मशीनरी, रियल एस्टेट, कृषि, उपकरण और वाहनों से संबंधित कार्यों में अभी निर्णय लेने में सतर्क रहने की आवश्यकता है। वरिष्ठों के साथ यथासंभव बहस करने से बचें और काम पर अच्छी तरह से चर्चा करें। दांपत्य जीवन में अधिक निकटता रहेगी। प्रेम संबंधों में भी सामंजस्य रहेगा। अविवाहितों को उपयुक्त पात्र मिलेगा। दूर के रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ संपर्क व्यवहार से लाभ होगा। प्रियपात्र का साथ आनंदित करेगा। विद्यार्थियों को बौद्धिक चर्चा में सफलता मिलेगी। आपकी सेहत में सुधार होता दिख रहा है।

कुंभ राशिफल
शुरूआती समय में प्रतिष्ठित लोगों के संपर्क में रहेंगे। नौकरी में बेहतर प्रदर्शन देंगे। आपके प्रदर्शन से अन्य लोग प्रभावित होंगे। हालांकि, आप वरिष्ठों या बुद्धिमानों के साथ सोच-विचारकर आगे बढ़ें, क्योंकि आपके द्वारा की गई कोई भी बात उनके तनाव का कारण बन सकती है। यही बात घर, परिवार पर भी लागू होती है। पैतृक संपत्ति से होने वाली आय के अनुपात में व्यय का पलड़ा भारी रहेगा। कानूनी व्यय हो सकता है। व्यवसाय-धंधे के विकास के लिए आप अच्छी योजना बना सकते हैं। हालांकि, इसका फल तुरंत न मिले तो निराश न हों। आप अपनी वाणी के प्रभाव से विपरीत लिंगीय पात्र को आकर्षित कर सकते हैं। पूर्वार्ध में विपरीत पात्रों के साथ संबंधों में निकटता बढ़ेगी। हालांकि, मध्य में कुछ अंतर आ सकता है। दोस्तों, निकटजनों से भेंट होगी। पढ़ाई के लिए आपको अभी भी कड़ी मेहनत करनी होगी। सप्ताह की शुरुआत में जलजनित रोग भी हो सकता है। सप्ताह के मध्य में शरीर में थोड़े आलस का अनुभव होगा।

मीन राशिफल
इस सप्ताह पेशेवर मोर्चे पर आप मजबूत मनोबल और आत्मविश्वास के साथ सभी कार्यों को पूरा करेंगे। नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में आपकी प्रतिभा की प्रशंसा होगी। पूर्वार्ध में नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने का मार्ग प्रसस्त करने का उचित अवसर मिल सकता है। सप्ताह के मध्य में साझेदारी के काम या संयुक्त उपक्रम को आगे बढ़ाने का भी एक अच्छा अवसर मिल सकता है। हालांकि, अंतिम दो दिनों में आपको किसी भी निर्णय में उलझन होने की संभावना है। पारिवारिक मामलों की बात करें तो, सभी को खुश रखने की नीति बेहतर होगी। इस सप्ताह दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ बाहर घूमने जाएंगे। पसंदीदा भोजन और विपरीत लिंगीय व्यक्ति का साथ मिलेगा। सप्ताह के मध्य में विपरीत लिंगीय पात्र के साथ स्पष्ट रूप से संबंधों में घनिष्ठता होगी। हालांकि, अंतिम चरण में आप एकांत अधिक पसंद करेंगे। विद्यार्थियों को एकाग्रचित्त होकर अध्ययन में आगे बढ़ने की सलाह है। शुरूआत में आप शारीरिक-मानसिक रूप से प्रफुल्लित रहेंगे, लेकिन अंतिम दो दिनों में थकान और आलस की संभावना है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)