ये 5 बीमारियां पुरुषों के लिए जानलेवा हो सकती हैं, अभी जान लें

महिलाओं की तुलना में स्‍वस्‍थ दिखने वाले पुरुषों को उन बीमारियों का खतरा ज्‍यादा होता है जो ध्‍यान ना देने पर जानलेवा हो सकती हैं ।

New Delhi, Feb 11: पुरुषों को होने वाली पहली जानलेवा बीमारी है दिल की बीमारी, यानी हार्ट से जुड़े रोग । आंकड़ों पर गौर करेंगे तो ये रोग महिलाओं के मुकाबले, पुरुषों को अपनी चपेट में ज्‍यादा लेता है । इस रोग में शरीर का कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है और आर्टरीज ब्‍लॉक हो जाती हैं । मर्दों में ये समस्‍या अब 35 की उम्र से ही शुरू हो जा रही है । दरअसल, पुरुष कामकाज और जिम्‍मेदारी की भागदौड़ में इस आने वाली दिक्‍कत को समझ ही नहीं पाते । ऐसे में ऊटपटांग खान-पान भी उनके लिए मुसीबत बन जाता है ।

Advertisement

प्रोस्टेट कैंसर
पुरूषों को जो दूसरी जानलेवा बीमारी का खतरा होता है वो है प्रोस्टेट कैंसर । दरअसल प्रोस्टेट मर्दों   के जनन अंग की एक ग्रंथि है, इसलिए उनमें यह बीमारी होने की संभावना हमेशा बनी रहती है । जो पुरुष सिगरेट और तंबाकू का लगातार सेवन करते हैं उन्‍हें मुंह और फेफड़ों का कैंसर होने की भी आशंका बनी रहती है । क्‍योंकि महिलाओं में ये लत कम देखी जाती है इसलिए उन्‍हें इस बीमारी का खतरा कम होता है ।

Advertisement

डायबिटीज
तीसरी बीमारी है डायबिटीज की, हालांकि इस बीमारी से महिलाएं और पुरूष दोनों ही प्रभावित होते हैं । लेकिन अगर यह मर्दों में हो जाए तो जानलेवा साबित हो सकती है । इस बीमारी में खून में शुगर लेवल बढ़ जाता है । एक बार डायबिटीज हो जाए तो उसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है । HIV (AIDS)
चौथी और गंभीर बीमारी है एचआईवी की, इस बीमारी को सामान्‍य भाषा में एड्स के नाम से जाना जाता है । ये बीमारी पुरुषों में ज्‍यादा देखी जाती है । इस बीमारी की वजह ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस का शरीर में प्रवेश करना है । जो असुरक्षित यौन संबंधों के कारण होता है।

Advertisement

COPD
सीओपीडी यानी क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीस, इस बीमारी के चांसेज भी पुरुषों में ही ज्‍यादा देखे जाते हैं । इस बीमारी की मुख्य वजह धूम्रपान है, इसके अलावा हुक्‍का, सिगार पीना भी इसकी वजहें हैं । इस बीमारी में फेफड़ों की कोशिकाएं काम नहीं कर पातीं और खूबन में ऑक्‍सीजन की कमी होने से सांस लेने में दिक्‍कत आती हैं । हालत इतनी गंभीर भी हो सकती है कि व्‍याक्ति की मौत हो जाए ।