उद्धव ठाकरे से तनातनी के बीच शरद पवार ने अपने मंत्रियों की बुलाई बैठक, ले सकते हैं बड़ा फैसला

सीएम उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बीच तल्खी की मुख्य वजह भीमा कोरेगांव मामले की जांच एनआईए को देने को लेकर बताई जा रही है।

New Delhi, Feb 17 : महाराष्ट्र में महाविकास आघाड़ी गठबंधन सरकार में फिलहाल सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है, कई मुद्दों पर सीएम उद्धव ठाकरे के साथ तनातनी के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आज अपने घर पर एक अहम बैठक बुलाई है, जिसमें प्रदेश सरकार में शामिल एनसीपी कोटे के सभी 16 मंत्री शामिल होंगे, इस मीटिंग के बाद प्रदेश की सियासत में उबाल आ गया है, कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है।

Advertisement

क्यों हो रही तनातनी
दरअसल सीएम उद्धव ठाकरे और शरद पवार के बीच तल्खी की मुख्य वजह भीमा कोरेगांव मामले की जांच एनआईए को देने को लेकर बताई जा रही है, इससे पहले कहा गया था कि भीमा कोरेगांव मामले की जांच महाराष्ट्र पुलिस की टीम करेगी, लेकिन बाद में उद्धव ठाकरे ने एनआईए को इस मामले की जांच सौंपने की फैसला किया, जिसके बाद शरद पवार और ठाकरे के बीच विवाद शुरु हो गया।

Advertisement

शरद पवार ने जाहिर की थी नाराजगी
एनसीपी चीफ ने शिवसेना के प्रति नाराजगी जताते हुए कहा था कि भीमा कोरेगांव मामले में महाराष्ट्र पुलिस के कुछ अधिकारियों का व्यवहार आपत्तिजनक था, मैं चाहता था कि इन अधिकारियों के व्यवहार की भी जांच की जाए, लेकिन जिस दिन सुबह महाराष्ट्र सरकार के मंत्रियों ने पुलिस अधिकारियों से मुलाकात की, उसी दिन शाम तीन बजे केन्द्र ने पूरे मामले की जांच एनआईए को सौंप दिया, संविधान के अनुसार ये गलत है, क्योंकि आपराधिक जांच प्रदेश सरकार के अधिकार में आता है।

Advertisement

राज्य सरकार ने भी किया समर्थन
इसके साथ ही रविवार को शरद पवार ने एल्गार परिषद मामले में आरोप लगाया था कि महाराष्ट्र में इससे पहले की फडण्वीस सरकार कुछ छुपाना चाहती थी, इसलिये इस मामले की जांच एनआईए को सौंप दी गई और इसमें हैरान करने वाली बात ये है कि राज्य सरकार ने भी इसका समर्थन किया।

एनपीआर को लेकर भी बढी दूरियां
इसके अलावा सीएम उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में एनपीआर को भी मंजूरी दे दी है, सीएम ने कहा कि एनपीआर में जनता के खिलाफ कुछ भी नहीं है, हालांकि एनसीपी और कांग्रेस इसका खुलकर विरोध कर रही है, इन दोनों दलों का कहना है कि एनपीआर एनआरसी का मुखौटा है, ऐसे में एनपीआर को लेकर पवार और ठाकरे में तनातनी हो गई है।