जानिये कौन है भागीरथी अम्मा, जिनका पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र

पीएम मोदी ने 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला भागीरथी अम्मा का जिक्र किया, जिसके बाद लोगों के मन में सवाल उठने लगा कि आखिर कौन है ये भागीरथी अम्मा?

New Delhi, Feb 23 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 62वें संस्करण में देशवासियों को एक बार फिर से संबोधित किया, इस दौरान पीएम मोदी ने 105 वर्षीय बुजुर्ग महिला भागीरथी अम्मा का जिक्र किया, जिसके बाद लोगों के मन में सवाल उठने लगा कि आखिर कौन है ये भागीरथी अम्मा, पीएम ने इनका जिक्र क्यों किया, इनके बारे में आइये हम आपको बताते हैं।

Advertisement

कौन हैं भागीरथी अम्मा
केरल के कोल्लम में रहने वाली 105 वर्षीय भागीरथी अम्मा ने राज्य साक्षरता मिशन के तहत चौथी क्लास के बराबर की परीक्षा में हिस्सा लिया था, जिसमें उन्होने 74.4 फीसदी अंक हासिल किये, इस परीक्षा को पास करने के बाद भागीरथी अम्मा मीडिया में छा गई, उनकी खूब चर्चा होने लगी।

Advertisement

पढाई करने का सपना
जिंदगी की आपाधापी और जद्दोजहद में भले ही उनकी पढाई छूट गई हो, लेकिन वो अपना सपना कहीं दबाये बैठी हुई थी, जब मौका मिला, तो उन्होने इसे पूरा करने का सोच लिया, जब कोल्लम स्थित अपने घर में वो चौथी क्लास की परीक्षा दे रही थी, तो महज परीक्षा नहीं दे रही थीं, बल्कि पढाई की चाह रखने वाले दुनिया के लोगों के लिये मिसाल पेश कर रही थी।

Advertisement

साक्षरता मिशन
पिछले साल 96 साल की कार्तिय्यानी अम्मा ने राज्य में आयोजित साक्षरता परीक्षा में सबसे अधिक अंक हासिल किये थे, उन्हें 100 में से 98 अंक मिले थे, राज्य के इस साक्षरता मिशन का लक्ष्य अगले 4 सालों में राज्य को पूरी तरह से साक्षर बनाना है, आज पीएम मोदी ने भागीरथी अम्मा का जिक्र किया।