पाकिस्तान से निरंतर जीतने वाले, देश में उपस्थित मिनी पाकिस्तान से लगातार हारते नरेन्द्र मोदी

कश्मीरी पंडितों के साथ कश्मीर में गजवा ए हिंद के कायल लोगों ने क्या-क्या नहीं किया पर कश्मीरी पंडितों ने आज तक कोई हिंसा नहीं की।

New Delhi, Mar 01 : इकबाल , फैज़ अहमद फ़ैज़ , जावेद अख्तर , असग़र वजाहत जैसे तमाम-तमाम नायाब रचनाकार भी अंतत: क्यों लीगी और जेहादी जुबान बोलने और लिखने लगते हैं। भारतेंदु हरिश्चंद्र , मैथिलीशरण गुप्त , प्रेमचंद , जयशंकर प्रसाद , पंत , निराला , दिनकर , बच्चन , नीरज , मुक्तिबोध , धूमिल , दुष्यंत कुमार , अदम गोंडवी आदि तो हिंदुत्व की भाषा नहीं बोलते और लिखते।

Advertisement

भले भाकपा के महासचिव डी राजा अपनी नीचता और घृणा में कहते फिरें कि हिंदी , हिंदुत्व की भाषा है। अच्छा गजवा ए हिंद की अवधारणा का कितने बुद्धिजीवी निंदा करते हैं ? समूची दुनिया आखिर इस्लामिक आतंकवाद से क्यों दहली हुई है ? शाहीनबाग का शांतिपूर्ण धरना क्यों समूचे देश में हिंसा और दंगे की पूर्व पीठिका तैयार करता है। मुझे नहीं याद आता कि गांधी या जे पी आंदोलन ने कभी कोई हिंसात्मक आंदोलन किया हो ? हां , पुलिस की लाठियां और अत्याचार ज़रूर भुगते लोगों ने। जालियावाला बाग़ में नृशंस हत्याओं के बाद भी , तमाम अत्याचार के बाद भी गांधी आंदोलन हिंसात्मक नहीं हुआ।

Advertisement

कश्मीरी पंडितों के साथ कश्मीर में गजवा ए हिंद के कायल लोगों ने क्या-क्या नहीं किया पर कश्मीरी पंडितों ने आज तक कोई हिंसा नहीं की। कभी कोई हथियार नहीं उठाया। यहां तक कि अन्ना आंदोलन में तमाम अराजक लोगों के शामिल होने के बावजूद कभी कोई हिंसा नहीं हुई। रामदेव भले सलवार समीज पहन कर भागे पुलिस से डर कर लेकिन उन के लोगों ने भी कभी कोई हिंसा नहीं की। नो सी ए ए लिख-लिख कर अपने समुदाय के लोगों के घर और दुकान बचाने की रणनीति बनाने वाले लोगों ने दूसरों की संपत्ति और जान की कीमत क्यों नहीं समझी। दिल्ली के मुस्तफाबाद , सीलमपुर , जाफराबाद जैसी जगहों को लोग खुलेआम पाकिस्तान कहते हुए क्यों गुस्सा हो रहे हैं ?

Advertisement

हाजी ताहिर हुसैन के घर जिस तरह बेहिसाब पत्थर , तेज़ाब , पेट्रोल बम , गुलेल आदि बरामद होना क्या बताता है। आई बी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या क्या कहती है ? जाने कितने ताहिर हुसैन दिल्ली समेत समूचे देश में फैले बैठे हैं। अभी सब के वीडियो तो हैं नहीं। फिर जाने कितने ताहिर हुसैन अभी सामने आने शेष हैं। कांग्रेस की पार्षद इशरत जहां भी दंगा फ़ैलाने के आरोप में गिरफ्तार हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी , जामिया मिलिया आदि में ही ऐसी मुश्किलें क्यों बरपा होती हैं।
यह जिन्ना वाली आज़ादी का क्या मतलब है ?

(वरिष्ठ पत्रकार दयानंद पांडेय के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)