March 2020 मासिक राशिफल: ये महीना है इन 7 राशियों के लिए बहुत ही शुभ, हर तरफ से आएगी गुड न्‍यूज

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए मार्च का महीना कैसा गुजरने वाला है । पढ़ें, 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल
मार्च महीने की शुरुआत में, महिलाओं को खास कर परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान अपनी वाणी पर अंकुश रखने की सलाह दी जाती है। हितशत्रु अपकी ओर नजर गड़ाए बैठे हैं, इसलिए आवेश में आ कर आप कोई गलती न करें, इसका खास ध्यान रखने की सलाह है। आप भावनाओं के प्रवाह में हैं और अब भी स्थिति यथावत रहने के कारण किसी की वाणी औऱ व्यवहार से आपकी भावनाओं को ठेस पहुंचेगी। स्वाभिमान को चोट पहुंचने से मन में ग्लानि का अनुभव होगा। मन की शांति के लिए आध्यात्मिकता सबसे अच्छा उपाय होगा। धार्मिक कार्यों में भाग लेने या आध्यात्मिक गुरु से मिलने के भी योग हैं। अपने निकटतम करीबी के साथ मनमुटाव होने की संभावना होने के कारण अपनी वाणी पर संयम रखें और हो सके तो समझौतापूर्ण व्यवहार रखें। जोखिम भरे व्यवहार और योजनाओं से बचें। भोजन और नींद में अनियमितता से पेट की छोटी-मोटी समस्याएं या सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। चोट या दुर्घटना के योग के कारण हो सके तो यात्रा से बचें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। शुरुआती चरण में कामकाज में ज्यादा मेहनत करने के बावजूद कम सफलता मिलने से मन में थोड़ी कड़वाहट रहेगी। हालांकि, मध्य चरण के बाद, आपको आर्थिक लाभ होगा या आप आर्थिक योजना तैयार कर सकेंगे। बिजनेस की भी योजना बनेगी। अन्य लोगों के साथ संपर्क बढ़ेगा। बौद्धिक कार्यों में संलग्न होना पड़ेगा। संतान के मामलों में खास कर उनकी पढ़ाई को लेकर चिंतित रहेंगे। अंतिम चरण में आप दूसरों के हित के लिए कोई सेवा कार्य करेंगे। दोस्तों और स्वजनों की ओर से उपहार मिलेगा और उनके साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। उनके साथ कोई यात्रा होगी। सद्भाव के साथ किया गए परोपकारी कार्य आपको आंतरिक खुशी देंगे। संक्षेप में कहा जाए तो आप आनंद में रहेंगे। दाम्पत्य जीवन में कम्यूनिकेशन बना रहने से सुख और संतोष मिल सकेगा। विचारों में उग्रता और अधिपत्य की भावना में वृद्धि होगी। वाणी पर संयम रखने से बड़े अनर्थ को टाल सकेंगे।

Advertisement

वृषभ राशिफल
अपनी मुखरता और कटाक्षयुक्त वाणी के कारण आपको सफलता नहीं मिलेगी। सामंजस्यपूर्ण व्यवहार का नियम अपनाएंगे तो आप कई संघर्षो आप उबर सकेंगे। लेखकों, कलाकारों और कारीगरों के लिए समय अनुकूल है। भाई-बहनों से सामंजस्य रहेगा। लगातार बदलती मानसिक स्थिति के कारण आप एक निश्चित निर्णय पर नहीं आ सकेंगे। महीने के मध्य में, आपको नौकरी या व्यवसाय में गलाकाट प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा और आप इससे बाहर निकलने की कोशिश करेंगे। फिर भी, नया काम शुरू करने की पेरणा मिलेगी। कोई छोटी या नजदीक की यात्रा होगी। पूंजी निवेश करने और महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने से पहले सावधान रहें। धार्मिक गतिविधियां होंगी। जनसेवा के कार्यों में ज्यादा खर्च को नियंत्रित करना होगा। इस समय आपका मन चंचल रहेगा। तकनीकी विषयों में जुड़े जातकों को किसी भी मुद्दे को समझने में काफई प्रयास करना होगा। घर, परिवार या कार्य क्षेत्र में अपने अहं या जिद छोड़ समधानकारी रवैया अपनाएंगे तो लोकप्रिय बनेंगे और आपके काम भी काफी आसानी से पूरे होंगे। आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण अच्छा रहेगा और कास कर माह के अंतिम चरण में आप एक दूसरे के साथ का आनंद ले सकेंगे। तनाव की स्थिति में वाहन चलाते वक्त खास ध्यान रखें, क्योंकि दुर्घटना और चोट के योग हैं। सीने में जलन, अपच और कब्ज की समस्या रहेगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
शुरुआत में व्यवसाय में नए प्रोजेक्ट की योजना बना सकते हैं। महीने के मध्य में नौकरी में संभल कर रहें। हितशत्रुओं और उच्चाधिकारियों से सावधान रहने की सलाह है। आपके विचारों में काफी तेजी से बदलाव आएगी। इस समय नौकरी-व्यवसाय के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। फिर भी, आपको एक नया कार्य शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी और आप काम की शुरुआत भी करेंगे। छोटी यात्रा की संभावना भी प्रतीत हो रही है। बौद्धिक या तार्किक विचार-विमर्श से छुट्टी मिलेगी। शुरूआत में वित्तीय मामलों में सतर्क रहने और लेन-देन में ध्यान रखने की सलाह है। अंतिम सप्ताह में अचल संपत्ति से संबंधित चर्चा को टालें। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को व्यापार में लाभ और सफलता मिलेगी। आपकी खोई हुई वस्तु बरामद होने की भी संभावना है। आपका रवैया न्यायपूर्ण रहेगा। इस महीने की शुरुआत में आप अध्ययन पर ध्यान देंगे, लेकिन अन्य गतिविधियों में ज्यादा ध्यान न जाए, इसका ध्यान रखना ज़रूरी है। महीने के मध्य में मानसिक बेचैनी का अनुभव अधिक होगा। उच्च अध्ययन करने वाले जातकों के लिए समग्र रुप से अनुकूलता रहेगी। अभी, आप किसी प्रियजन या जीवनसाथी के साथ निकट संबंध का आनंद ले सकते हैं, लेकिन रिश्तों में आपको स्वामित्व की भावना छोड़नी होगी। महीने के मध्य में, अहं की संतुष्टि या अपनी बात को सही ठहराने के प्रयास से परिवार में मनमुटाव की स्थइति उत्पन्न होगी। जहां तक ​​संभव हो, एक सहमतिपूर्ण रुख अपनाएं। सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। महीने की शुरुआत अच्छी है, लेकिन महीने के मध्य में स्वास्थ्य नरम-गरम हो सकता है। तन और मन से थकान महसूस करेंगे। शरीर में गर्मी या त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। अंतिम चरण में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। आपके स्वभाव में गुस्सा और जिद ज्यादा रहेगी। शारीरिक, मानसिक और कठिन परिश्रम के अनुसार अपेक्षित फल न मिलने पर हताशा की उम्मीद करें। विचारों की नकारात्मकता को दूर करने से आपकी ऊर्जा का स्तर ऊपर रहेगा। आप नियमित व्यायाम, ध्यान के साथ-साथ योग से लाभान्वित होंगे।

Advertisement

कर्क राशिफल
अभी कामकाज में आपकी रचनात्मकता खिल उठेगी। इसके अलावा कार्यस्थल में आप अतिरिक्त उत्साह दिखा सकते हैं। इस कारण आप तेजी से कार्यों को पूरा कर दूसरों को अपना कौशल दिखा सकते हैं। अभी आपको कुछ निर्णय लेने में कठिनाई हो सकती है, इसलिए खासकर महत्वपूर्ण मामलों में दूसरों से सलाह लें। जिन लोगों को वरिष्ठों का सहयोग नहीं मिलता, उत्तरार्द्ध में उनकी स्थिति में सुधार होगा। साझेदारी के कार्य थोड़ी धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। विद्यार्थियों को अध्ययन पर अधिक ध्यान देने की सलाह दी जाती है। उच्च अध्ययन में शामिल जातकों के लिए बाद का चरण बेहतर होगा। रिश्तों में अभी आप अपने साथी पर अपेक्षा के मुताबिक ध्यान नहीं दे सकेंगे, क्योंकि ज्यादातर समय कॅरियर पर व्यतीत करेंगे। कार्यस्थल पर दूसरों के साथ बातचीत में सतर्क रहें। स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें होंगी, लेकिन अगर आप सतर्क हैं तो, इससे बच सकते हैं। आप रक्तचाप, सिरदर्द, आंखों में जलन आदि से राहत की उम्मीद कर सकते हैं।

सिंह राशिफल
व्यवसाय में प्रतिस्पर्द्धी अवरोध पैदा करेंगे। नौकरी में विरोधी आपके खिलाफ साजिश करेंगे, लेकिन इन सभी विपरीत परिस्थितियों में, आप ईमानदारी के साथ आगे बढ़ने और खुद को साबित करने में सक्षम होंगे। व्यवसाय में अपेक्षित सफलता प्राप्त करने में कुछ देरी होगी, लेकिन बिना हिम्मत हारे प्रयास करते रहें। प्रयपात्र के साथ मुलाकात के योग हैं, लेकिन रिश्ते को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे और रिश्ते में कुछ अनिश्चितता होगी। घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। महीने के उत्तरार्ध में कार्यस्थल पर वरिष्ठों के कारण कुछ मुश्किलें आ सकती हैं। सरकार या कानूनी मामले भी आपकी खर्च और चिंताओं को बढ़ाएंगे। पाचन तंत्र संबंधी परेशानी होने की संभावना है, इसलिए बाहर का खाना खाने से बचें। आपके अस्पताल, संतान के अध्ययन या किसी अन्य कारण से खर्च करने की संभावना है। विद्यार्थियों को अध्ययन में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है। अभ्यास में अभी आपको बहुत योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना होगा। घर में बच्चों की पढ़ाई और स्वास्थ्य संबंधी मामलों से अवगत होंगे।

कन्या राशिफल
इस महीने पारिवारिक मोर्चे पर, आप सभी काम तेजी से करने जा रहे हैं। इमें उतावलेपन के कारण अन्य सदस्यों के साथ बोलाचाली न हो, इसका ध्यान रखना होगा। आप इस महीने अधिक से अधिक लोगों से मिलेंगे। उनके साथ बातचीत करेंगे और उनके साथ मिलेंगे। पेशेवर मोर्चे पर आपके व्यवहार से खासकर पहले चरण में अच्छा फायदा हो सकता है। आप असामान्य और गैरपरंपरागत व्यवहार कर सकते हैं। अपने आत्मविश्वास, स्वास्थ्य, दिमाग और दृष्टिकोण इन सभी चीजों को नजरअंदाज किए बिना आप हर मोर्चे पर संतुलन के साथ आगे बढ़ सकेंगे। इस समय धैर्य और साहस की आवश्यकता होगी। महीने के उत्तरार्ध में, खासकर दांपत्य जीवन में कभी-कभी अपने साथी के अहं के कारण तनाव हो सकता है। इसके अलावा जीवनसाथी को लेकर कुछ चिंताएं रहेंगी। जो लोग प्रेम संबंधों में हैं, उन्हें अभी रिश्तों को बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। विद्यार्थी जातकों के लिए अभी महत्वपूर्ण समय चल रहा है, इसलिए पढ़ाई को छोड़ किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित न करें।

तुला राशिफल
यह महीना आपके जीवन में हर मोर्चे पर थोड़ी सक्रियता लेकर आया है। शुरुआती चरणों में पेशेवर मोर्चे पर आप सामान्य ध्यान देते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसमें गति आएगी। भागीदारी के कार्यों में शुरूआत से ही आसानी होगी। नए समझौतों के लिए आगे बढ़ सकते हैं। उत्तरार्द्ध में नौकरीपेशा वर्ग को लाभ होगा। वरिष्ठों का सहयोग मिलने के कारण आप अपने कौशल का प्रदर्शन कर सकेंगे और नई जिम्मेदारी, पद के साथ ही वेतन वृद्धि प्राप्त करने में सक्षम होंगे। दोस्तों और भाई-बहनों के साथ संबंधों में बातचीत में संयम रखें। वे आपके लिए मददगार नहीं साबित हो रहे या उनका साथ न मिलने की मन में शिकायत होगी, लेकिन इसके लिए परिस्थितियां जिम्मेदार हो सकती हैं। यदि आप शांति से इस समय को व्यतीत करते हैं तो आप उनका प्यार और सहयोग पुनः प्राप्त कर सकेंगे। महीने की शुरुआत से, आपकी प्रेम की भावनाएं प्रबल होंगी, जिससे आप प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ अधिक से अधिक समय बिताना पसंद करेंगे। आपमें अभी आपसी सहयोग की भावना विकसित होगी। हालांकि, प्रम संबंधों में महीने की शुरूआत में अहं का टकराव न हो, इसका ध्यान रखें। महीने की शुरूआत में विद्यार्थी अभ्यास में काफी अच्छा ध्यान दे सकेंगे। स्वास्थ्य कल्याण के लिए शुरुआती पखवाड़े में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन बाद में गर्मी जनित समस्या परेशान कर सकती हैं।

वृश्चिक राशिफल
इस महीने, पेशेवर मोर्चे पर कोई नई शुरुआत, नौकरी बदलना या नई कार्यशैली अपनाना, कामकाज के लिए नई संपत्ति खरीदना आदि कार्यों में शुरूआती विलंब के बाद अच्छी तरह पूरा होने से, राहत की भावना महसूस होगी। नौकरी-धंधे में अनुकूल वातावरण रहेगा और सहकर्मियों का साथ मिलेगा। साझेदारी की गतिविधियों में किसी भी कारण तनाव न हो, इसका ध्यान रखें। आपके बीच विश्वास बना रहे, इसका प्रयास करने से कामकाज में आप दोगुनी गति से आगे बढ़ सकेंगे। कोई भी साझा निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। सामने वाले व्यक्ति की कठोर वाणी के कारण आपका मन व्यथित हो सकता है, इसलिए सहन करना सीखें। रिश्ते में अभी तनाव जैसा कुछ नहीं है, लेकिन आपके प्रियजन या जीवनसाथी के स्वभाव में थोड़ी उग्रता हो सकता ह। उत्तरार्द्ध में आपके बीच अहं के टकराव की संभावना भी होगी। सरकारी लाभ होने की संभावना प्रतीत हो रही है। विद्यार्थियों तो प्रोजेक्ट वर्क और टर्मिनल परीक्षा के कारण अभ्यास में थोड़ा दबाव रहेगा। स्वास्थ्य के मामले में अभी चिंता करने की जरूरत नहीं है।

धनु राशिफल
इस महीने की शुरुआत में आप थोड़ा भ्रमित होने और अपने आप में आत्मविश्वास की कमी होने की संभावना है। खासतौर पर कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी से बचें और जहां जरूरत हो वहां दूसरों की तलाश करें। इस बिंदु पर साइलेंट मोड में रहना अधिक उचित है। आपको सख्त रवैया छोड़ना होगा। नकारात्मक सोच को मस्तिष्क से बाहर धकेलना होगा। दोस्तों और परिवार के साथ संबंधों में आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। पेशेवर मोर्चे पर कुछ नया करने की कोशिश करने को तैयार रहेंगे। नए अवसर भी सामने आ सकते हैं। सही दिशा में सही कदम जीवन में कई कार्यों को आसान करेगा। महीने के उत्तरार्ध में आपको परिवार के सदस्यों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने या भविष्य की योजना बनाने की संभावना है। हालांकि, आपको अहं को नियंत्रित करना होगा। इस महीने प्रेम संबंधों में कोई खास परेशानी नहीं होगी, लेकिन आपको एक-दूसरे के प्रति समर्पण की भावना दिखानी होगी और अपने साथी को रिश्ते में अधिक स्थान देना सीखना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय सामान्य है, इसलिए अन्य गतिविधियों की बजाय अध्ययन पर ध्यान देने की सलाह है। इस महीने आपको रियल एस्टेट से संबंधित कार्यों और वित्तीय लेनदेन में अधिक सतर्क रहना होगा। स्वास्थ्य के मामले में कोई विशेष चिंताजनक स्थिति नहीं है।

मकर राशिफल
इस महीने आप सकारात्मक और नकारात्मक दोनों भावनाओं के मिश्रित प्रभाव से गुजरेंगे। परिवार के सदस्यों के प्रति आपकी भावनाएँ बढ़ेंगी। विशेषकर परिवार में आप महिलाओं का काफी ध्यान रखेंगे। संघर्ष और सफलता, यही तो जीवन है, इसलिए कहीं काम में रीछे पड़ने पर चिंता करने की बजाय, दोहरी तैयारी और अधिक उत्साह के साथ आगे बढ़ें। यदि आप प्रयास करेंगे, तो सफलता मिलेगी। केवल सफलता की कल्पना करने से नुकसान होगा। पूर्वार्द्ध में व्यापार धंधे में आर्थिक लाभ होगा। आय के स्रोत बढेंगे। बाद के चरण में आप कामकाज में नई शुरूआत करने या कोई नया उद्यम शुरू करने को लेकर मन ही मन प्रेरित होंगे। उतावलेपन में निर्णय लेने से यथासंभव बचें। अपनी शक्ति औऱ उर्जा का सही दिशा में उपयोग करने की सलाह दी जाती है। ऐसा कर आप सभी मोर्चों पर विजयी होंगे, रिश्तों में मधुरता आएगी और सार्वजनिक प्रसिद्धि में वृद्धि होगी। आपको अपने प्रेम संबंधों के लिए कुछ करने की इच्छा होगी। जो पहले से ही किसी रिश्ते में हैं, अगर किसी बात को लेकर परेशान हैं, तो आप शांति से चर्चा कर इसे हल कर सकते हैं। अंतिम चरण में यात्राओं में भी वृद्धि होगी। हालांकि, आपको अपने क्रोध और आवेश पर थोड़ा नियंत्रण करने की आवश्यकता है। विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि यदि वे योजना बनाकर आगे बढ़ते हैं, तो अविश्वसनीय सफलता मिलेगी। विशेष रूप से उत्तरार्द्ध में, आपका ध्यान दूसरी ओर या मनोरंजन गतिविधियों में ज्यादा न रहे, इशका ध्यान रखें। मानसिक उग्रता के कारण तबियत न खराब हो इसका ध्यान रखें। दुर्घठना से बचें।

कुंभ राशिफल
इस महीने की शुरुआत में आर्थिक लाभ के योग बनने से आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको फायदा होगा। अविवाहित लोग किसी को प्रपोज कर सकते हैं। वाणी में थोड़ा संयम रखें अन्यथा जुबान फिसलने से बाजी बिगड़ जाएगी। नौकरी में सहकर्मियों का साथ मिलेगा। प्रतिद्वंद्वी सीधा पासा फेकेंगे, लेकिन वह उल्टा पड़ेगा। विदेशी मामलों को हल करने के साथ-साथ विदेशी कंपनियों के साथ व्यापार या रोजगार करने से भारी आर्थिक लाभ होगा। ऑफिस के काम के सिलसिले में आपको बाहर जाना होगा। कार्यस्थल पर लोग आपके काम की सराहना करेंगे। आपके दिल में किसी खास के प्रति प्रेमभाव उत्पन्न होगाष मित्रों और स्नेहीजनों के साथ मुलाकात से आपको खुशी होगी। विदेश से स्नेहीजनों का समाचार मिलने से खुश होगी। सफलता का जश्न मनाने के लिए आप दोस्तों या प्रियजनों के साथ स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं। वाणी की मधुरता से आप प्रियपात्र के दिल को जीत सकेंगे और उनके मिलन से थोड़ा सुकून महसूस करेंगे। कुल मिलाकर छात्रों के लिए एक अच्छा चरण होगा। परीक्षा में पेपर लिखना शुरू करने से पहले अपने कुलदेवी का नाम लिखें। ज्यादातर समय, आप तनमन से स्फूर्ति और स्वस्थता महसूस करेंगे। बीमार व्यक्ति के स्वास्थ्य में सुधार होता महसूस होगा।

मीन राशिफल
इस महीने शुरूआती चरण में प्रोफेशनल मोर्चे पर थोड़ा ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोग वरिष्ठों की खिलाफत न करें। उनकी इच्छा के विपरीत निर्णय न लें। व्यवसाय में भी कोर्च-कचहरी के कार्यों में निष्फलता मिलने या कानूनी दांवपेच के कारण विलंब होने की संभावना के कारण सावधानीपूर्वक काम करें। अनावश्यक खर्च बढ़ेंगे। पैतृक संपत्ति से संबंधित मामलों का बाद के चरण में निराकरण होगा। पिछले एक पखवाड़े से, व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए, विभिन्न लोगों से मिलना होगा और नए संपर्क बनेंगे। बाद के चरण में परिवार में कुल मिलाकर सुख-शांति का वातावरण रहेगा फिर भी पहले चरण में आपकी कठोर वाणी किसी के दुख का कारण हो सकती है। इस माह धनलाभ के भी योग हैं। प्रियपात्र के साथ मुलाकात से आपको अलग महसूस होगा और मानसिक राहत के साथ-साथ खुशी भी मिलेगी। आप अपने दिल की बात बहुत प्रभावी तरीके से व्यक्त करने में सक्षम होंगे और इससे सामनेवाले व्यक्ति का भी आपको रिश्ते में सहयोग मिलेगा। शुरूआत में विद्यार्थियों को विद्याप्राप्ति में किसी भी विषय को समझने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, इसलिए अध्ययन शुरू करने से पहले इष्टदेव को याद करें। बाद के चरण में अध्ययन में अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जिन लोगों को सर्दी, खांसी, एलर्जी, पित्त, कमर दर्द की शिकायत है, उन्हें शुरूआत में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखना होगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)