Corona Virus: बचाव के लिए अपनाएं ये 6 उपाय, डाइट में शामिल कर लें ये 7 चीज

बचाव के 6 तरीके आगे पढ़ें साथ ही ये भी जानें कि किस तरह आप अपने खान-पान में कुछ खास चीजें जोड़कर खुदकर और परिवार को इस वायरस से बचा सकते हैं ।

New Delhi, Mar 03: राजधानी दिल्‍ली में कोरानावायरस का पहला मामला आते ही हड़कंप मच गया है । ये शख्‍स इटली की यात्रा कर लौटा है । वायरस से पीड़ित मरीज को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है । वहीं देश में एक और मामला तेलंगाना में भी देखने को मिला है । अब सवाल ये है कि जब ये महा आतंकी वायरस दरवाजे तक आ पहुंचा है तो इससे निपटने के लिए क्‍या करें । इस बीमारी से बचाव संभव है, अब आप अभी से सतर्क हो जाएं ।

Advertisement

डायट में करें ये बदलाव
किसी भी व्‍यक्ति की डायट ही उसे बीमारियों से लड़ने की शक्ति देती है । कोरानावायरस व्‍यक्ति की इम्‍यूनिटी पर अटैक करता है । बहुत जरूरी है कि आप अपनी डायट में कुछ जरूरी चीजें एड कर लें । चीन के वैज्ञानिकों ने भी ये जानकारी दी है कि ये वायरस कमजोर या बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाते हैं । इससे बचने के लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है । ये चीजें इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेंगी और वायरस से आपकी सुरक्षा करेंगी ।

Advertisement

1.कोकोनट ऑयल
घर में खाना बनाने के लिए सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल का इस्तेमाल करना बेहतर बताया गया है ।
2.विटामिन-सी – एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर फलों, सब्जियों का सेवन करना शुरू कर दें । जैसे आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता ।  विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है ।
3.बेरीज – फलों में अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज के साथ ही कोकोआ, डार्क चॉकलेट को डायट में शामिल करें । ये सभी कई तरह के वायरस से लड़ने में कारगर हैं ।
4.सौंफ – सौंफ में शिकिमिक एसिड पाया जाता है, ये एंटी वायरस गुणों से भरपूर है । सौंफ को इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है ।
5. अदरक – आयुर्वेद में अदरक के कई गुणों का बखान है । ये कई तरह के एंटी वायरल तत्वों से भरपूर है । सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से लाभ अधिक होगा ।
6. तुलसी – इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी से बेहतर कुछ नहीं । रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है ।
7. लहसुन – लहसुन भी एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है । आप इसका प्रयोग भोजन में करें, साथ ही सूप, सलाद के अलावा कच्चा भी खा सकते हैं ।

Advertisement

बचाव के उपाय
कोरोनावायरस से बचाव के लिए कुछ सावधानियां भी आवश्‍यक हैं । जिनमें कच्‍चे मीट, कच्‍चे अंडे, कच्‍ची सब्जियों को सेवन करना अभी से छोड़ दें । ये हानिकारक हो सकता है । बचाव के कुछ अन्‍य उपाय हैं –
1. हाथ-पैर धोएं – अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक धोएं। दिन में तीन से चार बार हाथ धोएं । पैरों को भी वॉश करें । सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल करें ।
2. लोगों से दूरी बनाकर रखें – आसपास के लोगों से कम से कम 3 फीट का फासला बनाए रखें । वो जिन्‍हें खंसी या जुकाम हो उनसे भी दूर रहें ।
3. आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं । हथेली पर लगे वायरस नाक, मुंह या आंखों के जरिए ही शरीर में प्रवेश करते हैं ।
4.छींक आने पर टिशू का इस्‍तेमाल करें 
अपने चारों ओर सफाई का ख्‍याल रखें । छींकते या खांसते वक्त नाक और मुंह को टिशू से ढंक लें और तुरंत बाद इस टिशू को डस्टबीन में फेंक दें।
5. हल्‍का बुखार, खांसी-जुकाम होने पर डॉक्‍टर को दिखाएं, लापरवाही ना बरतें ।
6. मोबाइल को साफ रखें, 24 घंटे साथ रहने वाला मोबाइल वायरस का बड़ा अड्डा है। स्‍क्रीन को डिसइंफेक्टिंग वाइप्स से जरूर साफ करें।