कोरोनावायरस की भारत में एंट्री, दिल्‍ली – हैदराबाद में मरीज, क्‍या हम तैयार है ?

चीन में आतंक मचाने के बाद कोरोना वायरस की दिल्ली में दस्तक हो चुकी है । क्‍या भारत इस जानलेवा वायरस से निपटने को तैयार है । आगे पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, Mar 03: चीन के बाद ईरान, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों के बाद अब भारत में भी कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव केस सामने आए हैं । सोमवार को कोरानावायरस का एक केस नई दिल्ली में मिला है, जबकि दूसरा केस तेलंगाना से है । इन दोनों ही मरीजों को गहन चिक्तिसा में रखा गया गया है, इलाज जारी है । स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दोनों की हालत स्थिर बताई जा रही है ।

Advertisement

इटली और दुबई की यात्रा कर लौटे थे दोनों मरीज
जानकारी के मुताबिक दिल्ली में जिस शख्स में कोरोना की जांच पॉजिटिव आई है, वह हाल ही इटली    का दौरा करके आया था । जबकि तेलंगाना में कोरोना पॉजिटिव शख्स दुबई की यात्रा करके आया था । इन दोनों ही मरीजों के बाद अब देश में इस वायरस के खतरे का संकट मंडराने लगा है । ऐसे में सवाल यह भी है कि क्‍या भारत इस आतंकी वायरस से निपटने के लिए तैयार है ।

Advertisement

सतर्कता बढ़ी
अब तो भारत सरकार की ओर ये कहा जाता रहा है कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी बड़ा मामला सामने नहीं आया है । लेकिन दिल्‍ली और तेलंगाना के इन मामलों ने सतर्कता जरूर बढ़ा दी है । सतर्क होना भी होगा क्‍योंकि जब विकसित देश चीन इस बीमारी के आगे घुटने अेकने को मजबूर है तो भारत का क्‍या होगा । चीन में तो कोरोना ने तबाही मचा दी, पूरे देश की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था पर सवाल खड़े कर दिए हैं ।

Advertisement

डरावने हो सकते हैं हालात
भारत के गांव-देहातों में बुखार तक से निपटने के संसाधन मौजूद नहीं है, सैंकड़ों बच्‍चों की मौते इस बात का ताजा सुबूत है तो ऐसे में कोरानावायरस जैसा संकट आने पर देश इसके लिए कैसे तैयार होगा । स्‍वास्‍थ्‍य के जानकार कीते हैं कि अगर कोरोना को शुरुआत में ही पकड़ लिया गया तो भारत में इसके मामले बिगड़ेंगे नहीं, लेकिन अब ये फैला तो हालात डरावने हो सकते हैं । भारत के पास वैसी चिक्त्सिा सुविधाएं नहीं हैं जैसी चीन के पास हैं ।

कोरोना वायरस से हो रही मौतों को बढ़ता आंकड़ा
वहीं चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में पीड़ितों की मौत होने लगी है । चीन में तो अब तक 2800 लोग इस बीमारी का ग्रास बन चुके हैं तो वहीं ईरान और इटली में भी मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है । ईरान में जहां 54 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है, तो वहीं इटली में भी 29 लोगों की जान जा चुकी है । अमेरिका में भी इस वायरस से 2 लोगों के मौत की पुष्टि हुई है ।