499 साल बाद बन रहा है होली पर ये शुभ संयोग, दों ग्रहों का स्‍वराशि में प्रवेश  

इस साल होली पर ग्रहों का एक अद्भुत संयोग बन रहा है जिससे सभी राशियों के जातकों को बहुत ही लाभ होगा । 1521 के बाद ये संयोग इस साल बन रहा है ।

New Delhi, Mar 05: पूरे 499 साल बाद इस बार होली पर दो ग्रह स्‍व राशि में होंगे । ये संयोग आखिरी बार सन 1521 में बना था । इस वर्ष होली पर यानी कि 9 मार्च को शनि राशि अपनी राशि मकर राशि में और गुरु अपनी धनु राशि में रहेंगे। इस विशेष संयोग के चलते होली पर शुभ संयोग बना रहेगा रहेगा । इससे पूर्व ये संयोग 499 वर्ष पूर्व बना था, 3 मार्च 1521 होली के दिन ही दोनों ग्रह शनि और गुरु स्‍वराशि में थे ।

Advertisement

होलिका दहन पर भद्रा नहीं
ज्योतिष जानकारों के अनुसार होलिका दहन के समय इस वर्ष भद्राकाल की बाधा नहीं होगी । हर वर्ष होली का उत्‍सव फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है, होलिका दहन के दिन भद्राकाल सुबह सूर्योदय से शुरू होकर दोपहर करीब डेढ़ बजे ही खत्म हो जाएगी । इस बार पूर्णिमा तिथि रात 11 बजे तक ही रहेगी।

Advertisement

बन रहे हैं शुभ योग
होली पर 9 मार्च के दिन यानी कि सोमवार को पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र होने के चलते ध्वज योग रहेगा । इस योग में सभी राशियों के जातकों को यश-कीर्ति और विजय की प्राप्ति होगी । वहीं दूसरी तरफ सोमवार को पूर्णिमा तिथि होने के कारण चंद्रमा का प्रभाव अधिक रहेगा। सोमवार को चंद्रमा का दिन माना गया है। इसलिए यह बहुत ही शुभ रहेगा । होली पर स्वराशि स्थित गुरु की दृष्टि चंद्रमा पर रहेगी, जिससे गजकेसरी योग का भी प्रभाव रहेगा।

Advertisement

शुभ फलदायी है होली
इस शुभ संयोग में होलिका दहन पर रोग, शोक और दोष सभी का नाश होगा ।  शत्रुओं की हार होगी ।  इस बार होली पर शुक्र मेष राशि, मंगल और केतु धनु, राहु मिथुन, सूर्य और बुध कुंभ और चंद्र सिंह राशि में रहेगा । ग्रहों का ये संयोग कई वर्षों बाद बन रहा है । होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 6:44 बजे से 9:02 बजे तक का है । साल 1521 के बाद बन रहे इस शुभ संयोग के चलते ये होली विशेष फलदायी होगी ।