होली के पक्‍के रंगों को छुड़ाने का गारंटीड तरीका, एकदम आसान है

होली ना खेलने वालों से पूछो कि भाई क्‍यों होली नहीं खेलते तो वो एक ही कारण बताएंगे, पक्‍के रंगों का डर । चलिए आगे पढ़ें और जानें कैसे आप अपना ये डर भी दूर कर सकते हैं ।

New Delhi, Mar 07 : 10 मार्च को पूरे देश में खेला जाएगा रंग, जी हां रंगों का त्योहार होली जो है उस दिन । पूरे देश में हरा, गुलाबी, नीला, पीला और लाल रंग ही उड़ता नजर आएगा । हर चेहरा रंग से सराबोर नजर आएगा । ये त्‍यौहार ही है रंगों को, एक दूसरे के रंग में रंग जाने का और जो ना रंगना चाहे उसे पकड़कर रंग लगाने का । बहरहाल ये बात भी सही है कि होली पर कई बार ऐसे पक्‍के गहरे रंग लगा दिए जाते हैं जो कि छूटते ही नहीं हैं । आगे पढ़ें होली के पक्‍के रंगों को छुड़ाने के कुछ बेहतरीन तरीके ।

Advertisement

शहद और नींबू हैं कारगर
पक्‍के रंगों को छुड़ाने के लिए देसी इलाज है नींबू और शहद । नींबू ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग़ को भी मिटाने  में कारगर है। स्‍पेशली  स्किन से होली के रंग को छुड़ाना हो तो नींबू बहुत असरदार है । करना क्‍या है हम बताते हैं, एक कटोरी में दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब चेहरे पर इस मिश्रण से चेहरे पर मसाज करें। पक्‍का रंग भी झट से गायब हो जाएगा । आप नींबू को दो पार्ट में काटकर चेहरे पर धीरे – धीरे स्‍क्रब भी कर सकते हैं ।

Advertisement

गुनगुना पानी और संतरे के छिलके का पेस्‍ट
होली के पक्‍के रंग लग गए हैं तो चेहरे पर कुछ भी और लगाने से पहले उसे गुनगुने पानी से धो लें । चेहरे के ज़िद्दी दागों को दूर करने के लिए सुरक्षित और कारगर तरीका है । चेहरे को पानी से धोने के बाद ही संतरे के छिलके से बना पेस्‍ट चेहरे पर मसाज करें । धीरे-धीरे रंग छूटने लगेगा । एक बार फिर से गुनगुने पानी से चेहरा धो लें ।

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी का करें इस्‍तेमाल
आप अपने चेहरे से रंग को हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । होली वाले दिन सुबह ही मुल्‍तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रख लें । जब ये पूरी तरह से गीली हो जाए तो इसे मिक्‍स कर पेस्‍ट बना लें । रंग खेलने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से चेहरा पर मसाज करें। कुछ देर के लिए सूखने दें । अब चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें । आप इस मिट्टी का प्रयोग बालों पर भी कर सकते हैं ।