आज होलिका दहन में जरूर कर लें ये 7 काम, हर तरह की मनोकामना पूरी होगी

रंगों भरी होली से ठीक पहले यानी होलिका दहन का दिन होता है बेहद खास, इस दिन कुछ उपाय करने से साल भर कोई समस्‍या आपकी चौखट के अंदर नहीं आएगी ।

New Delhi, 9 Mar : फागुन का महीना है, होली का मौका है ऐसे में हम कुछ ऐसे उपाय आपको बताने जा रहे हैं जिन्‍हें करके आप अगले साल तक परेशानियों को टाटा-बाय कह सकते हैं । इस बार होली 10 मार्च की है यानी 9 मार्च, आज की रात को होगा होलिका दहन । ये रात बुराईयों को दूर करने की है । ऐसे ही कुछ परेशानी रूपी बुराईयों को दूर करने के उपाय ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए हैं । आइए आपको बताते हैं ।

Advertisement

1.होलिका दहन के समय अग्नि में अपने घर की सुख-समृद्धि की प्रार्थना करते हुए परिवार का हर सदस्‍य, घी   में डुबोई हुई दो लौंग, एक बताशे और पान के पत्‍ते के साथ समर्पित करें । होलिका की 11 बार परिक्रमा करें और फिर अग्नि में एक सूखे नारियल की आहुति दें ।
2.अगर आप अपने कामकाज से परेशान हैं, बिजनेस या नौकरी में उन्‍नति नहीं हो रही है तो पूजन सामग्री की दुकान से 21 गोमती चक्र लें और होलिका दहन की रात में शिवलिंग पर चढ़ा दें।

Advertisement

Advertisement

3.होलिका दहन की रात दिया जलाना विशेष फलदाई माना गया है । होलिका दहन के बाद या उसी समय घर के दरवाजे पर चौमुखी दीपक जलाएं और ईश्‍वर से सुख समृद्धि और घर के सदस्‍यों की सेहत की प्रार्थना करें । ये उपाय आपके जीवन में आ रहीं कई बाधाओं को समाप्‍त करता है ।
4.होलिका दहन के अगले दिन यानी होली पर आप किसी गरीब को खाना खिलाएं । ऐसा करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आपको उस व्‍यक्ति का आशीर्वाद भी मिलेगा, जिसे आपने भोजन कराया है ।

5.अगर आप अपने काम में बार – बार घाटे से जूझ रहे हैं तो होली के दिन गुलाल लेकर अपने घर के मुख्‍य दरवाजे पर इसे छिड़कें । अब इस पर दोबाती का एक दीपक प्रज्‍वलित कर दें । दीपक जलाकर प्रभु से प्रार्थना करें कि वो आपको इस संकट से बचाएं । जब ये दीपक बुझ जाए तो उसे जल में प्रवाहित कर दें ।
6.अगर आपके घर में नेगेटिविटी का वास है, छोटे बच्‍चे अचानकर चौंककर उठ जाते हैं या फिर बुरे सपने आते हैं तो आप इस बार होलिका दहन के बाद राख को लेकर अपने घर में रख लें । ऐसा करने से घर में हो रहे ऐसे बुरे प्रभाव खत्‍म हो जाएंगे ।
7.अगर आपके मन में किसी विशेष चीज का डर बना रहता है तो होली के दिन से बजरंग बाण का पाठ शुरू करें । ऐसा 40 दिन तक करने से आपकी इच्‍छा पूर्ण होती है ।