टी-20 विश्वकप गंवाने के बाद शेफाली वर्मा को दोहरा झटका, टीम से बाहर और छिना…

सोमवार को आईसीसी ने टी-20 रैंकिंग जारी की, जिसमें शेफाली पहले स्थान से लुढककर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है।

New Delhi, Mar 09 : मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गये आईसीसी टी-20 वुमेंस विश्वकप के फाइनल में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 85 रनों से हरा दिया, पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाने वाली टीम इंडिया फाइनल में फील्डिंग, बॉलिंग और बैंटिग तीनों ही विभाग में फ्लॉप रही, टूर्नामेंट में टीम के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाली शेफाली वर्मा फाइनल में सिर्फ 2 रन बना सकी, एक खराब पारी की वजह से शेफाली को दो बड़े झटके लगे हैं, पहला ये कि टी-20 क्रिकेट में अब वो नंबर एक बल्लेबाज नहीं रही, साथ ही आईसीसी की टी-20 विश्वकप टीम के पहले 11 खिलाड़ियों में उन्हें स्थान नहीं मिला।

Advertisement

नंबर वन की रैंकिग छिनी
सोमवार को आईसीसी ने टी-20 रैंकिंग जारी की, जिसमें शेफाली पहले स्थान से लुढककर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है, फाइनल से पहले नंबर 1 पर रहने वाली शेफाली वर्मा को दो पायदानों का नुकसान उठाना पड़ा, उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया की बायें हाथ की बल्लेबाज बेथ मूनी ने ले ली है, जिन्होने टी-20 विश्वकप में सबसे ज्यादा 259 रन बनाये। मूनी ने इस टूर्नामेंट में तीन अर्धशतक लगाये और इस दौरान उनका औसत 64.75 का रहा। मूनी को ही विश्वकप का बेस्ट प्लेयर भी चुना गया।

Advertisement

सूजी बेट्स दूसरे नंबर पर
मूनी के बाद न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स दूसरे नंबर पर है, जो टी-20 विश्वकप में बुरी तरह फ्लॉप रही थी, उन्होने 4 मैचों में सिर्फ 48 रन बनाये, हालांकि उनकी रैंकिग बरकरार रह गई, टीम इंडिया की सलामी बल्लेबाजी स्मृति मंधाना को भी एक स्थान का नुकसान हुआ है, वो 6ठें से सातवें पर पहुंच गई है, जेमिमा रोड्रिग्स 9वें स्थान पर है।

Advertisement

शेफाली को दूसरा झटका
शेफाली को सिर्फ रैंकिंग में ही झटका नहीं लगा है, बल्कि साथ-साथ आईसीसी की ओर से चुनी गई टी-20 विश्वकप टीम में भी उन्हें स्थान नहीं मिली है, यानी शेफाली को प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया है, उन्हें 12वें खिलाड़ी के तौर पर रखा गया है, आईसीसी की टी-20 विश्वकप टीम में भारत की ओर से स्पिनर पूनम यादव को मौका मिला है, जिन्होने टूर्नामेंट में 11.90 के औसत से 10 विकेट हासिल किये।
आईसीसी की महिला विश्वकप टीम- एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, नेट स्कीवर, हीदर नाउट, मेग लेनिंग, लाउरा वूल्वारड्ट, जेस जोनासेन, सोफी एक्लेस्टोन, आन्या श्रुबसोल, मेगन शूट, पूनम यादव और शेफाली वर्मा (12वीं खिलाड़ी)