MP के बाद गुजरात कांग्रेस में खलबली, दो विधायकों ने सौंपा इस्तीफा

गुजरात कांग्रेस विधायक सोमा पटेल और जेवी काकडिया ने राज्यसभा में उनके समुदाय के सदस्य को नहीं भेजे जाने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है।

New Delhi, Mar 15 : कांग्रेस के कद्दावर नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने पर कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, तो अब गुजरात से भी कांग्रेस के लिये बुरी खबर आई है, राज्यसभा में सीट बंटवारे से नाराज कांग्रेस के दो विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, सूत्रों के अनुसार दोनों कांग्रेसी विधायकों ने देर रात प्रदेश अध्यक्ष से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है, दोनों विधायकों के इस्तीफे की घोषणा जल्द की जा सकती है।

Advertisement

राज्यसभा उम्मीदवार को लेकर नाराजगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात कांग्रेस विधायक सोमा पटेल और जेवी काकडिया ने राज्यसभा में उनके समुदाय के सदस्य को नहीं भेजे जाने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है, उन्होने विरोध स्वरुप अपना इस्तीफा दिया है, सोमा ने राज्यसभा सीट कोली समुदाय को देने की मांग की थी, लेकिन कांग्रेस ने उनकी बात को अनसुना कर दिया, सोमा लिमडी से विधायक हैं जबकि जेवी काकडिया धारी सीट से चुनाव जीते थे।

Advertisement

बीजेपी, कांग्रेस में जोड़-तोड़
182 सीटों वाले गुजरात विधानसभा में फिलहाल 180 विधायक हैं, जिसमें 103 बीजेपी के हैं, वहीं 73 विधायक कांग्रेस के हैं, इनके अलावा कांग्रेस के सहयोगी दलों की बात करें, तो बीटीपी के 2 एनसीपी के 1 और 1 निर्दलीय हैं, इन्हें जोड़कर कांग्रेस समर्थित विधायकों की संख्या 77 होती है, हर राज्यसभा सीट जीतने के लिये प्रेफरेंस वोट होंगे, 2 सीटों पर कानूनी प्रक्रिया चल रही है, ऐसे में 180 (4+1)5=36+1=37 यानी जीत के लिये 37 वोट चाहिये।

Advertisement

दो सीटों के लिये काफी नहीं
गुजरात में राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिये दोनों ही दलों को 38 वोट चाहिये, दो सीटें जीतने के लिये 76 वोट की जरुरत है, जबकि कांग्रेस के पास 74 वोट है, दो सीटें सुरक्षित करने के लिये ये काफी नहीं है, ऐसे में कांग्रेस राज्यसभा की एक सीट से हाथ धो सकती है, हालांकि बीजेपी तीसरी सीट हर हाल में जीतने की कोशिश में लगी हुई है।

गुजरात से जयपुर शिफ्ट किये जा चुके हैं 14 कांग्रेस विधायक
राज्यसभा चुनाव को लेकर गुजरात में कांग्रेस के भीतर टूट की आशंका बढ गई है, इसी के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने विधायकों को जयपुर शिफ्ट कर दिया है, सभी 14 विधायकों को एक लग्जरी होटल में रखा गया है, गुजरात में राज्यसभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग से बचाने के लिये विधायकों को जयपुर लाया गया है।