कोरोना वायरस बदल रहा है रूप और असर, बुखार-खांसी ही नहीं अब ये नए लक्षण भी आए सामने

कोराना वायरस के नए लक्षण सामने आए हैं, जो साफ बता रहे हैं कि ये वायरस धीरे-धीरे अपना रूप भी बदल रहा है और असर भी ।

New Delhi, Mar 21: कोराना वायरस के मरीजों की संख्‍या 230 पार कर चुकी है, भारत में अब तक कोराना वायरस के 4 लोगों की मौत हो चुकी है । इसी के साथ अब सामने आ रहे हैं कोरोना वायरस के कुछ और लक्षण । डॉक्‍टर्स के मुताबिक बुखार-खांसी के साथ अब कोराना संक्रमण होने पर आपके सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है । कोरोना के ये नए लक्षण कुछ मरीजों में देखे गए हैं ।

Advertisement

कोरोना के नए लक्षण
कोरोना से संक्रमित लोगों में बुखार, गले में खराश होना के साथ सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द और सांस लेने में   तकलीफ के अलावा कुछ अन्य तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है । ये जानकारी जर्मनी के एक्सपर्ट्स की ओर से बताए गए हैं ।

Advertisement

नए लक्षणों को भी जानें
जर्मनी के विशेषज्ञों ने जो नए लक्षण बताए हैं उसके मुताबिक कोरोना से संक्रमित लोगों में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खराब हो जाती है । ये लक्षण 66 प्रतिशत मरीजों में दिखा । वहीं मरीज को डायरिया भी हो सकता है । ये लक्षण कोरोना के 30 प्रतिशत मरीजों में दिखाई दिया है । डॉक्‍टरों के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित ज्यादातर मरीजों में पहले बुखार के लक्षण ही देखे जाते हैं, थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूखी खांसी के बाद कुछ लोगों को एक या दो दिनों के लिए उल्टी या डायरिया का भी अनुभव हो सकता है ।

Advertisement

अब तक कोई इलाज नहीं
भारत ही नहीं पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का अब तक कोई इलाज नहीं बन पाया है । ऐसे में खतरा बढ़ता ही जा रहा है । कोरोना वायरस से लड़ने में घनी आबादी एक बड़ी चुनौती है, भारत में ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आबादी बहुत ज्‍यादा है । ऐसे में खुद को घर के अंदर रखने की ही कोशिश करें । बाहर बेवजह ना जाएं । संक्रमण से बचाव ही इलाज है, आप खुद को सुरक्षित रखेंगे तो आपके साथ के लोग भी सुरक्षित होंगे ।