कोरोना से लड़ने में मोदी सरकार ने बदली रणनीति, अब नया आदेश जारी

शुक्रवार को अस्पतालों में जारी किये गये सलाह में मोदी सरकार ने कहा कि किसी भी संदिग्ध कोविड-19 रोगी को किसी भी अस्पताल से वापस ना जाने देना है।

New Delhi, Mar 21 : कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है, अब इसके खिलाफ जारी लड़ाई में मोदी सरकार ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है, सरकार ने फैसला लिया है कि अब सभी अस्पतालों में निमोनिया मरीजों की भी जांच होगी, इसके लिये सभी प्रदेश सरकारों को आदेश जारी किया गया है, हेल्थ मिनिस्ट्री ने शुक्रवार को आदेश जारी कर कहा है कि निमोनियाके सभी मरीजों के बारे में भी एनसीडीसी या आईडीएसपी को सूचित किया जाना चाहिये। ताकि उनकी भी कोरोना जांच की जा सके।

Advertisement

जारी की नई एडवाइजरी
शुक्रवार को अस्पतालों में जारी किये गये सलाह में मोदी सरकार ने कहा कि किसी भी संदिग्ध कोविड-19 रोगी को किसी भी अस्पताल से वापस ना जाने देना है, ऐसे किसी भी मरीज के भर्ती होने की सूचना एनसीडीसी (राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र) या फिर आईडीएसपी (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) को तुरंत देनी है।

Advertisement

बेड, मास्क और वेंलिलेटर खरीदने को कहा    
केन्द्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने अस्पतालों और चिकित्सा शिक्षा संस्थानों को पर्याप्त मात्रा में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन के उच्च प्रवाह वाले मास्क खरीदने के लिये कहा है, इसके साथ ही अस्पताल परिसर में सभाओं और लोगों की भीड़ को कम इकट्ठा करने की सलाह दी गई है, मिनिस्ट्री द्वारा सलाह दिया गया है कि देश में चिकित्सा ढांचे को तैयार करने की जरुरत है।

Advertisement

गैरजरुरी सर्जरी को स्थगित करने की सलाह
स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पताल से कहा है कि गैरजरुरी (जिसकी तत्काल जरुरत नहीं है) सर्जरी को फिलहाल स्थगित कर दें, सुझाव में बताया गया है, कि सार्वजनिक और निजी अस्पताल में पृथक इकाइयों की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये कुछ अतिरिक्त बेड रखने चाहिये, साथ ही ये सुनिश्चित करना चाहिये, कि ठीक हालत वाले रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाए, ताकि बेड खाली हो सके।