खुद को आइसोलेट करना ही काफी नहीं, जानें कैसे आपके घर तक पहुंच रहा है कोराना

अगर आपने खुद को आइसोलेट कर लिया है, घर से कहीं बाहर नहीं निकल रहे हैं तो भी आप पर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है । पूरी जानकारी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Mar 22: कोराना संक्रमण के खतरे के बीच खुद को घर में रखकर आप बिलकुल निश्चिंत मत हो जाइएगा । इस संक्रमण का खतरा आपके घर में बाहर से आने वाली हर चीज से अभी बना हुआ है । हमारे देश में कोराना का संक्रमण अभी स्‍टेज 2 तक पहुंचा है, यानी स्‍टेज वन वो जब बाहर मुल्‍क से आए देश के नागरिकों में ये वायरस पाया गया और स्‍टेज 2 अब जब उन संक्रमित लोगों के टेस्‍ट पॉजिटिव मिले और उनसे किन्‍हें संक्रमण फैला इस बात का पता लगाया जा रहा है । लेकिन ये स्‍टेज 3 तक ना पहुंचे इसके लिए आवश्‍यक कदम उठाने बहुत अहम हैं ।

Advertisement

Fomites से खतरा
डॉक्‍टर्स के मुताबिक संक्रमण के लिए फोमाइट्स भी जिम्‍मेदार होते हैं, यानी कि वो पदार्थ जिन पर कोराना वायरस का प्रभाव पड़ सकता है ।   अगर आपके घर न्‍यूज पेपर आता है, दूध की थैली आती है, बोतल बंद दूसरे पदार्थ आ रहे हैं, ऑन्‍लाइन ऑर्डर के कार्टन आ रहे हैं तो ये सब कोरोना वायरस के वाहक हो सकते हैं, ये सब फोमाइट्स कहलाए जाएंगे यानी कि संक्रमणी पदार्थ ।

Advertisement

Advertisement

कैसे बचें ?
अब आप कहेंगे कि इससे कैसे बचेंगे, आसान है । न्‍यूजपेपर, मैगजीन को कुछ दिनों के लिए बंद करवा दिजिए । दूध की थैली, छांछ की थैली, लस्‍सी अदि के पैकेट को घर लाते ही पानी और डिटर्जेंट से धोकर इस्‍तेमाल में लाइए । अगर कोई वस्‍तु गत्‍ते के कार्टन में आई है तो उसे हाथ ना लगाएं वहीं रहने दें । संक्रमण कुछ घंटों में उससे स्‍वयं खत्‍म हो जाएगा । इसी प्रकार बाहर से आने वाली सब्‍जी, फल आदि को खूब धोकर इस्‍तेमाल करें । घर पर बर्तनों को भी साफ पानी से धोकर इस्‍तेमाल में लाएं ।घर में डोर नॉब्‍स को भी सैनिटाइज करते रहें । टीवी रिमोट की सफाई भी जरूरी है ।

सफाई है जरूरी
आपका शरीर भी फोमाइट्स का काम कर सकता है, इसलिए बाहर जाने पर जब आप घर आएं तो सारे कपड़ों को धो लें । आप भी अच्‍छे से नहा लें । हेड कवर करके रखें । मुंह पर मास्‍क जरूर पहनें । समय-समय पर हाथ धोना बहुत जरूरी है । कोराना वायरस जिस तरह से अन्‍य देशों में पैर पसार रहा है वैसा भारत में ना हो, इसमें हमारी सावधानी ही बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है । सावधान रहें, सचेत रहें और सुरक्षित रहें ।

#COVID19,#Fomites,#Isolation

Fomites and how they are a source of infection to us even in isolation. LINK TO MY YOU TUBE CHANNELhttps://youtu.be/xJSpHDFQMu4

Posted by Dr.Shikha Panwar, Intensivist on Friday, March 20, 2020