सरकार की मदद को आगे आए मुकेश अंबानी, कोरोना वायरस से लड़ने का ‘मेगा प्लान’ लॉन्‍च

देश कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है । सरकार की इस कोशिश में बड़े – बड़े उद्योगपति भी मदद को आगे आए हैं । देश के धन कुबेर मुकेश अंबानी का मेगा प्‍लान सुन आप भी उनकी तारीफ करेंगे ।

New Delhi, Mar 24 : कोरोना वायरस से जंग में देश पूरी तरह एकजुट हो रहा है । सरकार ने ज्‍यादातर राज्‍यों में लॉकडाउन कर दिया है, जहां लोग मानने को तैयार नहीं वहां धारा 144 लगा दी गई है । इस जानलेवा वायरस से युद्ध में सख्‍ती बरतनी लाजमी हो गई है । अब ऐसे हालात में देश के बड़े उद्योगपति सरकार के साथ खड़े हो गए हैं । मुकेश अंबानी की आरआईएल ने सरकार की मदद लिए अपनी सभी कंपनी रिलायंस रिटेल, जियो और रिलायंस फाउंडेशन के साथ एक मेगा प्लान लॉन्च करने की योजना बना डाली है । जिससे इस जंग में सरकार को किसी बात की कमी महसूस ना हो ।

Advertisement

क्‍या-क्‍या फैसले लिए गए ?
मीडिया में आई जानकारी के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में मास्‍क कम ना पड़ जाए   इसके लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाकर एक लाख मास्क प्रतिदिन करने के साथ, कोविड 19 के मरीजों को ले जाने वाले वाहनों को मुफ्त ईंधन देने और कई शहरों में जरूरतमंदों तक मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। रिलायंस की ओर से सोमवार को एक बयान में कहा कि उनकी सीएसआर यूनिट की ओर से संचालित अस्पताल ने अपने एक अस्पताल में कोरोना वायरस मरीजों के लिये 100 बेड वाली एक यूनिट भी तैयार कर ली है ।

Advertisement

Advertisement

कर्मचरियों को कोई नुकसान नहीं होने देंगे
रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से कहा गया है कि आने वाले दिनों में अगर उनका काम पूरी तरह भी रुक जाए तो कर्मचरियों को पूरी सैलरी दी जाएगी । रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड महाराष्ट्र सरकार के राहत कोष में 5 करोड़ रुपये का दान भी  करेगी । कंपनी की ओर से यह भी घोषणा की गई है कि वह देश के मजदूरों और वर्कर्स के लिए फेस मास्क और PPT सूट तैयार करेगी। कंपनी अपने ज्‍यादातर कर्मचारियों को पहले ही वर्क फ्रॉम होम का ऑप्‍शन दे चुकी है ।

इन उद्योगपतियों ने भी किया मदद का ऐलान
रिलायंस ही नहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी कोरोना वायरस से जारी इस जंग में सरकार का साथ देने का ऐलान किया है । कंपनी की ओर से कहा गया कि उनकी कंपनी तुरंत इन संभावनाओं पर काम करना शुरू कर रही है कि कैसे उनकी निर्माण इकाइयों में वेंटिलेटर तैयार किए जा सकते हैं। साथ ही अपनी 100 फीसदी सैलरी का योगदान करेंगे । इसी कड़ी में वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने भी सरकार की मदद के लिए 100 करोड़ का योगदान दिया है। वहीं पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने भारतीय रिसर्चर्स को कोरोना वायरस की दवा खोजने के लिए 5 करोड़ रुपये देने की बात कही है।

Read Also: कोरोना से लड़ते हुए युवा डॉक्टर ने गंवाई जान, असली हीरो का अंतिम संदेश वायरल, वीडियो