इन दो चीजों से तुरंत बना लें दूरी, कोरोना वायरस का खतरा कर देती हैं डबल

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया पर बरपा है, ये वायरस अब तक 4 लाख लोगों को संक्रमित कर चुका है । इस बीच आई है एक बड़ी जरूरी खबर ।

New Delhi, Mar 25: कारोनावायरस का खतरा भारत में ना फैले इसके लिए सरकार ने देश में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है । अब तक 4 लाख से ज्‍यादा लोगों को अपना शिकार बना चुका ये वायरस कुछ लोगों की लापरवाही पर भारी पड़ सकता है । साथ ही सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की ओर से उन लोगों को खास हिदायत दी गई है जिनकी दाढ़ी है । सीडीसी के अनुसार दाढ़ी वाले लोगों को इस वायरस का खतरा ज्‍यादा है ।

Advertisement

हाइजीन है जरूरी
सीडीसी के मुताबिक कोरोना वायरस से इस जंग में हाईज्‍ीन एक अहम रोल प्‍ले करती है । ऐसे में मुंह पर मास्‍क   और किसी भी चीज या चेहरे को छूने से पहले हाथों को धोना बहुत जरूरी है । ऐसे में दो चीजें जो आपकी हाइजीन में बाधा हैं वो हैं आपकी दाढ़ी और दूसरा आपके लंबे नाखून । इन दोनों से ही इस समय बचने की जरूरत है या इनकी साफ-सफज्ञई सबसे ज्‍यादा आवश्‍यक है ।

Advertisement

जानलेवा हो सकती है दाढ़ी
पढ़ने में अजीब लगे लेकिन ये सच है कि आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक आपकी जान खतरे में डाल सकता है । दरअसल ऐसा इसलिए कहा गया है क्‍योंकि मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क दाढ़ी के कारण चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता । जिसकी वजह से संक्रमण मुंह में प्रवेश कर सकता है । सीडीसी की ओर से एक तस्‍वीर जारी कर बताया गया है कि आखिर किस तरह का बियर्ड स्टाइल इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है । क्लीन शेव के साथ ही मूछों वाले व्‍यक्ति के चेहरे पर भी मास्‍क फिट हो जाता है ।

Advertisement

नाखून हो सकते हैं खतरनाक
अगर आपके लंबे नाखून हैं तो उनकी सफाई का बहुत ज्‍यादा ध्‍यान रखें । साथ ही वो लोग जो नाखून चबाते हैं उन्‍हें भी ये खतरा हो सकता है । न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलजर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख के मुताबिक ‘हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है । जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती है।’ इसलिए कोशिश कीजिए कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लॉकडाउन में अपना ख्याल रखें । साफ – सफाई जरूरी है ।