कोरोना की वजह से नहीं निकाल पा रहे ATM से पैसे, तो ऐसे घर पर बैठे मंगवा सकते हैं कैश

आप इस सेवा के तहत दो हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक अपने घर पर मंगवा सकते हैं, इसके लिये आपको एक मुश्त 50 रुपये शुल्क और इसी चार्ज पर 18 फीसदी सेवा शुल्क देना होगा।

New Delhi, Mar 25 : कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये देशभर में अगले 21 दिनों के लिये लॉकडाउन कर दिया गया है, ऐसे समय में अगर आपको किसी काम के लिये कैश की आवश्यकता होती है, और आपके पास कैश नहीं है, तो घबराने की जरुरत नहीं है, आप इस समय घर बैठाये भी पैसे मंगवा सकते है, एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस और कोटक जैसे कई बड़े बैकों ने ग्राहकों के लिये ये सुविधा शुरु की है।

Advertisement

ये है पैसे मंगवाने का प्रोसेस
आईसीआईसीआई बैंक के वेबसाइट के अनुसार घर पर कैश डिलीवरी के लिये बैंक की वेबसाइट पर Bank@homeserice पर लॉग इन करना होता है, या फिर कस्टरकेयर पर भी फोन करके आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, नकद मंगाने के लिये सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे के बीच अनुरोध कर सकते हैं, आपको दो घंटे के भीतर जरुरत का पैसा मिल जाएगा।

Advertisement

शुल्क
आप इस सेवा के तहत दो हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक अपने घर पर मंगवा सकते हैं, इसके लिये आपको एक मुश्त 50 रुपये शुल्क और इसी चार्ज पर 18 फीसदी सेवा शुल्क देना होगा, यानी करीब 60 रुपये आपको एक बार पैसे मंगवाने के बदले देना होगा।

Advertisement

एसबीआई ग्राहक 25 हजार तक मंगवा सकते
देश के सबसे बड़े बैंक (40 करोड़ ग्राहक) एसबीआई भी डोरस्टेप डिलीवरी के तहत घर पर नकद मंगाने, पैसा जमा करने की सुविधा कस्टमर को देता है, फिलहाल ये सुविधा सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों या विशेष पंजीकरण वाले ग्राहकों के लिये है, इसका शुल्क 100 रुपये है, देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी भी घर पर नकद मुहैया कराता है, इसकी सीमा 5 से 25 हजार रुपये तक हो सकती है, इसके लिये आपको 100 से 200 रुपये शुल्क चुकाना होगा। कोटक, एक्सिस और दूसरे बैंक भी कुछ शर्तो के साथ ऐसी सेवाएं दे रहे हैं, अनुरोध करने के लिये आप बैंक के एप्प का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।