कोरोना वायरस को लेकर आ रहीं ये 5 गुड न्‍यूज आपका सारा डर भगा देंगी

कोराना वायरस के डर के साए में जी रहे हैं तो ये खबर पढ़ें । आपका डर कम होगा और ये भी जान जाएंगे कि ये वायरस पृथ्‍वी का अंत नहीं है ।

New Delhi, Mar 25: टीवी, सोशल मीडिया हर तरफ बस कोरानावायरस के खौफ की खबर है । हर तरफ बस रोती हुई तस्‍वीरें हैं । भारत में भी अब ये वायरस अपना रंग दिखा रहा है । लेकिन क्‍या डर से काम चल जाएगा । आपको ये समझना होगा कि कोराना वायरस एक संक्रमण है, इससे बचाव जरूरी है, सावधानी जरूरी है, डरना नहीं है । कोरानावायरस को लेकर आ रहीं तमाम डरावनी खबरों के बीच जानिए वो खबरें जो आपको पॉजिटिविटी देंगी ।

Advertisement

पॉजिटिव खबर नंबर एक
चीन का वुहान शहर, जहां से ये बीमारी शुरू हुई थी । वहां अब संक्रमण के नए मामलों में तेजी से कमी आ रही है । यानी पिछले दिनों जहां 1000 से भी ज्‍यादा केस एक दिन में रिपोर्ट हो रहे थे वहीं अब महज एक से 10 के बीच में ही नए मामले सामने आ रहे हैं । वायरस से लड़ाई में ये एक अच्‍छी खबर है ।
दूसरी पॉजिटिव खबर
कोरानावायरस को लेकर दूसरी पॉजिटिव खबर ये है कि चीन में इस संक्रमण से 80 हजार लोग पीडि़त थे, जिनमें से 70 फीसदी अब रिकवर हो चुके हैं । ये सभी किसी आइसोलेशन में भी नहीं रखे गए हैं । इन्‍हें पूरी तरह से स्‍वस्‍थ बताया गया है और अब इन सभी को अस्‍पताल से भी छुट्टी दे दी गई ।

Advertisement

बुजुर्ग और बच्‍चे ठीक हो रहे हैं
कोरोनावायरस का खतरा सबसे ज्‍यादा बुजुर्गों और बच्‍चों को है, ऐसा कहा जाता है और देखा भी गया । लेकिन एक नई खबर बहुत ही पॉथ्‍जटिव है । चीन में एक 100 प्‍लस महिला को इस संक्रमण से मुक्‍त कर दिया गया है । कई बच्‍चे भी ठीक हुए हैं ।

Advertisement

दवा और टीके बनाना हुआ आसान
सबसे बड़ी और पॉथ्‍जटिव खबर ये है कि वैज्ञानिकों ने कोरानावायरस की संरचना का पता लगा लिया है, ये भी जान लिया है कि ये मानव कोशिकाओं से कैसे टूटता है । यानी कि अब इसके इलाज के बेहद करीब पहुंच गए हैं वैज्ञानिक । वहीं कनाडा के वैज्ञानिकों ने कोरोना के डुप्‍लीकेट सैंपल्‍स बनाने में भी सफल्‍ता पा ली है, यानी अब परीक्षण करने में भी आसानी होगी । वहीं चीन की भी पूरी कोशिश है कि वो इस महामारी से दुनिया को बचाने के लिए दवा का इंतजाम करे, इसके लिए उसने 5 नए वैक्‍सीन बनाए हैं, जिनका परीक्षण जारी है ।

पांचवी पॉजिटिव खबर
कोरोना वायरस को लेकर पांचवीं बड़ी खबर ये है कि इस संक्रमण से मृत्‍यु दर के आंकड़े राहत भरे है । पहले जहां ये 4 से 5 फीसदी थी वहीं अब बताया गया है कि इस संक्रमण से बचाव हो सकता है और मृत्‍युदर भी डेढ़ फीसदी ही बताई गई है । कोरानावायरस को लेकर सबसे बड़ी गुड न्‍यूज ये है कि क्‍योंकि इस समय दुनिया के कई बड़े देशों में लोग घरों से ही काम कर रहे हैं, ऐसे में हवा में कार्बन एमीशन कम हो गया है । हवा साफ हो गई है । ग्रीन हाउस गैसों में भारी कमी आई है । जो कि प्रकृति के लिए एक अच्‍छा संकेत है । कोरोना वायरस को लेकर डरें नहीं, बस सावधानी रखें । आपकी सरकार आपसे जो करने को कह रही है उन नियमों का पालन करें । सुरक्षित रहें और संक्रमण से दूर रहें । कोरोनावायरस दुनिया का अंत नहीं है ।

ये भी पढें- टीम इंडिया को विश्वकप जिताने वाला ये क्रिकेटर लड़ रहा कोरोना से जंग, हो रही जबरदस्त चर्चा