शुरू हुए पावन नवरात्र, लेकिन कुछ गलतियां भूलकर भी ना करें

पावन चैत्र नवरात्रों की शुरुआत आज से हो गई है । आज से अगले 9 दिन तक भक्‍त माता की आराधना में लीन रहेंगे । आगे जानें नवरात्र में रखी जाने वाली विशेष सावधानियों के बारे में ।

New Delhi, Mar 25 : नवरात्रि के 9 दिनों में आहार और दिनचर्या का विशेष महत्व है । यदि आप इस काल में इन बातों का पालन नहीं करेंगे तो आपको नवरात्रि पूजा का फल प्राप्‍त नहीं होगा । माता के व्रत रखने वाले लोगों के लिए कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनका पालन कर आप अपने व्रत को फलदायी बना सकते हैं । पूर्ण आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं । आगे पढ़ें पावन नवरात्र के वो नियम जिन्‍हें भूलकर भी नहीं तोड़ना चाहिए ।

Advertisement

ये चीजें हैं वर्जित
नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी व्रत रखने वाले व्यक्ति को अपने भोजन में प्याज, लहसुन या नॉन वेज का सेवन नहीं करें । इस दौरान व्रत का फल पाने के लिए ब्रह्मचर्य व्रत का पालन जरूर करें । इन 9 दिनों में साफ-सफाई के साथ व्रत का पालन करें । जो भी व्रती हैं, उन्‍हें 9 दिनों तक गंदे या बिना स्नान किए वस्त्र नहीं पहनने चाहिए । व्रतों को लेकर एक खास बात जो कही गई है वो ये कि इस दौरान दिन में सोना नहीं चाहिए । विष्‍णु पुराण में इन बातों का उल्‍लेख मिलता है ।

Advertisement

इस नियम का करें पालन
आपके घर में जिन सदस्यों ने व्रत ना भी रखा हो, उन्हें भी इन 9 दिनों में सात्विकता से रहना चाहिए । मांस, मदिरा-पान का सेवन नहीं करना चाहिए । नवरात्रि के दौरान जब भी आप भोजन करें या फलहार करें, हमेशा एक ही जगह पर बैठकर ग्रहण करें । नवरात्रि काल में व्रत के दौरान नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए । फलहार के अलावा यदि आप सेंधा नमक का भोजन करते हैं तो व्रत खोलते समय कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली का सेवन कर सकते हैं ।

Advertisement

पूजा के दौरान ना करें ये गलतियां
नवरात्रि के दिनों में यदि आप दुर्गा चालीसा, मां के मंत्र या सप्तशती का पाठ कर रहे हैं, तो ये सब एकाग्र मन से करें । इनका पाठ करते हुए किसी दूसरे से बात करने में ना लग जाएं । ऐसी मान्‍यता है कि ऐसा करने से आपकी पूजा का फल नकारात्मक शक्तियां ले जाती हैं । ध्‍यान रहे यदि आपने नवरात्रि पर अपने घर में घट स्‍थापना यानी कि कलश की स्थापना की है या फिर अखंड ज्योति जला रहे हैं तो भूलकर भी इन 9 दिनों में अपने घर को खाली छोड़कर कहीं न जाएं । नवरात्रि के समय में लाल, पीलें, संतरी, हल्‍के रंगों के कपड़े पहनें । इस दौरान नीले या काले रंग के कपड़ों से परहेज करें ।