आटा, दाल-चावल और सब्जियों के लिए बाजार में रेट तय, ज़्यादा पैसे लिए तो होगी FIR

लॉकडाउन के समय में देश वासी कालाबाजारी और अधिक कीमत पर सामान खरीदने को मजबूर ना हों इसके लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सभी खाद्य सामग्रियों के रेट तय कर दिए है । पूरी जानकारी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Mar 26: देश अगले 21 दिनों के लिए लॉकडाउन है । कोरोना वायरस के खतरे के बीच बाजार में मनमानी ना हो इसके लिए उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय ने जरूरी कदम उठाया है । दरअसल लॉकडाउन में लोगों को घरों से न निकलने की हिदायत दी गई है, सिर्फ जरूरी सामान खरीदने के लिए ही वो बाहर आ सकते हैं । लेकिन इस बीच सरकार को लगातार ये शिकायतें मिल रहीं थीं कि दुकानदार ज़्यादा दाम लेकर सामान बेच रहे हैं । जिसे देखते हुए उपभोक्ता मामले , खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने सभी खाद्य सामग्रियों के रेट तय कर दिए हैं । अब इसके बाद अगर कोई दाम वसूलता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवई की जा सकती है ।

Advertisement

यूपी में जारी की गई रेट लिस्‍ट
जरूरी सामानों की तय रेट लिस्‍ट सबसे पहले यूपी सरकार द्वारा जारी की गई । जिसमें रोजमर्रा की आवश्‍यक वस्‍तुओं के   दाम लिखे गए हैं । साफ है कि अगर इससे ज्‍यादा किसी ने कीमत वसूलने की कोशिश की तो ग्राहक उनके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं ।

Advertisement

योगी सरकार ने 23 सामानों की रेट लिस्‍ट जारी की है
उत्‍तर प्रदेश में लगातार दुकानदारों की धांधली की खबरें आ रहीं थीं, जिसकी वजह से यू पी सरकार ने इस रेट लिस्‍ट को जारी करने में बिलकुल भी देरी नहीं की । यूपी के कई शहरों में ये लिस्ट जारी की गई है । इस लिस्ट में 23 तरह के सामानों का ज़िक्र किया गया है, जिसमें आटा, दाल-चावल, तेल, चीनी और फल-सब्जियों के भी रेट दिए गए हैं ।

Advertisement

वेबसाइट पर जाकर लें जानकारी
यदि आपके राज्‍य राज्य में जरूरी सामान की रेट लिस्ट अभी तक जारी नहीं की गई है तो आप उपभोक्ता मामले के साथ खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की बेवसाइट पर जाकर मूल्य निगरानी विभाग के ऑप्शन में हर तरह के सामान की रेट लिस्ट देख सकते हैं । इस रेट लिस्ट में खाद्य सामग्रियों की कीमत दैनिक के अलावा दो दिन, पांच दिन और हफ्ते, महीने के हिसाब से भी देखी जा सकती है । वेबसाइट पर अगले एक हफ्ते तक चावल 30 रुपये किलो और पांच किलोग्राम आटे के पैकेट का रेट 160 रुपये होगा ।