इस वीडियो क्लिप ने मचाया तहलका, 2 साल पहले कोरोना वायरस से हमले की साजिश का पर्दाफाश

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रही है, इस कोरियन भाषा की क्लिप के मुताबिक साल 2018 में ही इस कोरोना वायरस की संकल्‍पना तैयार कर ली गई थी ।

New Delhi, Mar 27 : चीन से पैदा हुए जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को ही संक्रमित कर डाला है । दुनिया के 199 देश इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं । हजारों जानें जा चुकी हैं, लाखों संक्रमित हैं और इलाज करवा रहे हैं । करीब 4 महीने बीत गए हैं जब चीन में इसका पहला केस सामने आया थालेकिन तब से अब तक मामले सिर्फ बढ़े ही हैं और इस बीमारी की कोई दवा अब तक विकसित नहीं की जा सकती है । इस बीमारी से बचाव का एकमात्र उपाय यही है कि लोग आपस में दूरी बनाकर रखें । कई देशों में पूरी तरह से लॉक डाउन के हालात हैं ।

Advertisement

सोशल मीडिया पर दावे
ऐसी स्थिति में सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं, मसलन एक दावा ये कि चीन इस वायरस को जानबूझकर   पैदा करता है, जानबूझकर अपने नागरिकों को इसका शिकार बनाता है, इसे दुनिया में फैलाता है और अंत में इस वायरस का वैक्‍सीन भी खोज लेता है । यानी कि एक सीची समझी चाल । हालांकि इस दावे के साथ एक कोरियन फिल्‍म क्लिप भी वायरल हो रही है । इस क्लिप में ना सिर्फ कोरानावायरस के कहर के बारे में पूरा सीन शूट किया गया है बल्कि इसके घातक परिणामों से दुनिया को हिलाने की बात भी कही गई है ।

Advertisement

Advertisement

2 साल पहले की कोरियन सीरीज
ये कोरियन सीरीज 2 साल पहले की है और नेटफिल्‍क्‍स पर मौजूद है । इसके एक एपिसोड में एक वायरस के बारे में बात हो रही है जो अचानक फैला है और इसका नाम कोरोना वायरस है । फ्लू जैसे लक्षण वाले इस वायरस के बारे में जो भी बाते बताई जा रही हैं वो हूबहू इस वक्त दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस से मिलती हैं,  और तो और इस क्लिप में भी इस वायरस को फिलहाल कोई इलाज नहीं होने की बात कही जा रही है ।

Advertisement

बायोकैमिकल हथियार के रूप में इस्‍तेमाल करने की बात
क्लिप कोरियन भाषा में है, लेकिन इसके सबटाइटल बता रहे हैं कि ये वर्तमान में फैले कोरानावायरस के बारे में ही बात कर रहे हैं । इस कोरियन सीरीज का नाम है ‘My Secret Terrius’, जो 2018 में रिलीज हुई थी । इस सीरीज के एपिसोड 10 में इस वायरस को लेकर विस्तार से दिखाया गया है । सीरीज के एक सीन में इस वायरस को बायोलॉजिकल हथियार की तरह इस्तेमाल करने की बात भी की जा रही है । हैरानी की बात ये कि इस क्लिप में ये भी बताया जा रहा है कि इसके इन्क्यूबेशन ने 2 से 14 दिन लगते हैं । अब ये क्लिप वायरल हो रही है और लोग तरह – तरह के सवाल कर रहे हैं ।

https://twitter.com/sadfiIipino/status/1243137924507537408

https://twitter.com/eoeoes/status/1240320792547786752