भारतीय वैज्ञानिकों ने की कोरोना वायरस की पहचान, तस्‍वीर जारी की, बहुत बड़ी सफलता

भारत के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की पहचान कर ली है । वैज्ञानिकों की ओर से वायरस की मूल संरचना की तस्‍वीरें जारी की गई हैं ।

New Delhi, Mar 28: भारत में कोरोना वायरस का खतरा अब लगातार बढ़ रहा है । तेजी से मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है, मौत के आंकड़े भी बढ़ रहे हैं । अब इस मामले में भारतीय वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता हासिल की है । वैज्ञानिकों को पहली बार इस वायरस के शोध के दौरान इसकी संरचना का पता चल गया है । वैज्ञानिकों ने माइक्रोस्कोपी के जरिए कोरोना वायरस के रूप का पता लगा लिया है और इसकी तस्वीर भी जारी की है ।

Advertisement

बेहद सूक्ष्‍म है वायरस
वैज्ञानिकों की ओर से कोरोना वायरस की जो तस्वीर भारतीय वैज्ञानिकों ने जारी की है किया है उसमें वायरस एक    बिंदु से भी काफी छोटा नजर आ रहा है । आपको बता दें वैज्ञानिकों ने इस वायरस की पहचान बीते 30 जनवरी को भारत में कोरोना के पहले मरीज के गले की नली से लिए गए नमूनों की जांच के बाद की है । वायरस की ये तस्‍वीर माइक्रोस्कोप के जरिए ली गई है । इस रिसर्च रिपोर्ट को इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च के नए एडिशन में पब्लिश किया गया है ।

Advertisement

जल्‍द इलाज तक भी पहुंचेंगे
भारतीय वैज्ञानिकों की इस उपलब्धि के बाद ऐसी संभावना जताई जा रही है कि अब हम इस जानलेवा वायरस के इलाज तक भी पहुंच जाएंगे जिसने पूरी दुनिया में कहर बरपाया हुआ है । यहां आपको बता दें कि कोरोना वायरस भारत में अब तक 20 जानें ले चुका है, मरीजों का आंकड़ा 800 पार पहुच गया है । बीमारी से बचने के लिए पूरा देश लॉकडाउन है लेकिन इसकी वजह से हजारों मजदूरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है । कई मजदूर सड़कों पर पैदल ही निकल पड़ें हैं अपने घरों की ओर ।

Advertisement

सावधानी ही एकमात्र बचाव है
बीमारी से बचने के लिए अकसर कहा जाता है कि सावधानी ही बचाव है, ध्‍यान रखें लेकिन इस कोरोना संक्रमण में सावधानी ही एकमात्र बचाव है । अगर आप सोशल डिस्‍टेंसिंग नहीं रखेंगे, स्‍वच्‍छता का ख्‍याल नहीं रखेंगे, बाहर घूमते रहेंगे, बाहर के सामान लगातार घर लाते रहेंगे तो अपने लिए मुश्किलें ही बढ़ाएंगे । सतर्क रहिम, अपनों और अपनी सुरक्षा कीजिए । ये संक्रमण बेहद खतरनाक है ।

Advertisement