इस खिलाड़ी ने विराट कोहली को बनाया अपना ‘गुरु’, जंक फूड छोड़ा, लगा दिया रनों का अंबार

शेल्डन जैकसन 2013 में आईपीएल टीम आरसीबी का हिस्सा था, तब उन्होने विराट कोहली को करीब से देखा था, कि वो अपनी फिटनेस को कितना महत्व देते हैं।

New Delhi, Mar 28 : क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा फिट और जुनूनी खिलाड़ियों की बात की जाएगी, तो उसमें एक नाम टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का भी लिया जाएगा, विराट के बारे में कहा जाता है, कि वो अपनी फिटनेस और डाइट से कोई समझौता नहीं करते हैं, विराट के बाद रविन्द्र जडेजा, बुमराह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और हार्दिक पंड्या की गिनती फुर्तिले खिलाड़ियों में होती है, इस मामले में सभी खिलाड़ी विराट को अपना गुरु बताते हैं। जिन्होने सबको फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने के लिये प्रेरित किया।

Advertisement

एक और खिलाड़ी ने बनाया गुरु
दरअसल सौराष्ट्र के बल्लेबाज शेल्डन जैकसन ने विराट कोहली को अपना गुरु बनाया है, वो अपनी फिटनेस को भी उस स्तर पर पहुंचाना चाहते हैं, हालांकि इस रणजी सीजन में उन्हें अच्छी फिटनेस का फायदा मिला, उन्होने रनों का अंबार लगाया, शेल्डन पिछले 12 महीने से लगातार अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ फिटनेस पर भी काम कर रहे हैं।

Advertisement

लगातार दो सीजन 800 से ज्यादा रन
33 वर्षीय शेल्डन जैकसन ने रणजी ट्रॉफी में लगातार दूसरे साल 800 से ज्यादा रन बनाये हैं, सौराष्ट्र को पहली बार खिताब जिताने में उनकी भी भूमिका रही, उन्होने इस सीजन में 50.56 के औसत से 809 रन बनाये, इस बल्लेबाज ने पिछले साल भी 854 रन बनाये थे, लेकिन उन्हें लगा कि फिटनेस पर अभी और काम करने की जरुरत है, पहले मैं सोचता था कि क्रिकेट कौशल से जुड़ा खेल है, लेकिन मैं पूरी तरह से गलत था, इसमें फिटनेस की भी जरुरत पड़ती है, क्योंकि अगर आप फिट हैं, तो दबाव में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

Advertisement

विराट के सामने मेरी क्या बिसात
शेल्डन जैकसन 2013 में आईपीएल टीम आरसीबी का हिस्सा थे, तब उन्होने विराट कोहली को करीब से देखा था, कि वो अपनी फिटनेस को कितना महत्व देते हैं। जैकसन ने कहा कि असल में मुझे विराट से प्रेरणा मिली, वो बेहद कुशल बल्लेबाज हैं, अगर अब भी उन्हें लगता है कि उन्हें और ज्यादा फिट होने की जरुरत है, तो फिर मेरी क्या बिसात है, जैकसन ने स्वीकार किया, कि 2013 में वो अपरिपक्व थे, लेकिन 6 साल बाद अब सौराष्ट्र के मुख्य बल्लेबाज बन गये हैं।

जंक फूड बहुत खाता था
सौराष्ट्र के स्टाइलिश बल्लेबाज ने बताया कि इस तरह की फिटनेस हासिल करने के जिन लोगों ने मेरी मदद की, वो जिम में काम करने वाले सामान्य ट्रेनर थे, मेरे दोस्त थे, जिन्होने अहमदाबाद में मेरी मदद की, क्योंकि वो समझ रहे थे कि मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं, लेकिन उस अनुसार मुझे रिजल्ट नहीं मिल रहे थे। पिछले साल तक मैं कुछ भी खा लेता था, सभी तरह के जंक फूड खाता था लेकिन जिम ट्रेनर ने मुझे सिखाया, कि फिटनेस के लिये डाइट भी बेहतर होना चाहिये, जिसका मुझे बहुत फायदा मिला।