सलमान – अक्षय के बाद ये बॉलीवुड सेलेब्‍स बने दानवीर, अभिनेत्रियों ने तो कर दिया कमाल

कोरोना के खिलाफ छिड़ी जंग में दानवीर बनकर सामने आ रहे हैं देश के कई चेहेत चेहरे, जिनमें बॉलीवुड-‍टॉलीवुड सबसे आगे है । आगे जानें लिस्‍ट में कितने नाम और जुड़ गए हैं ।

New Delhi, Apr 01 : कोरोना वायरस से लड़ाई में पूरा देश लॉकडाउन है । देश के आर्थिक हालात कमजोर ना हों इसके लिए देश के कई समृद्ध नागरिक सामने आए हैं और खुले हाथों से सरकार की मदद की है । सलमान खान और अक्षय कुमार के महादान के अलावा भी कई सेलेब्‍स ऐसे हैं जिन्‍होने इस जंग में अपना हाथ आगे बढ़ाया है ।

Advertisement

सलमान – अक्षय की हो रही तारीफ
पीएम केयर्स फंड का ऐलान होते ही अक्षय कुमार ने तुरंत 25 करोड़ रुपए के  डोनेशन का ऐलान सोशल मीडिया साइट पर कर दिया था । उनके बाद सलमान खान की ओर से 25  हजार मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान की गई, सलमान खान की ओर से चलाए जा रहे एनजीओ भी अपने स्‍तर पर काम कर रहे हैं । वहीं इन दो बड़े सितारों के अलावा भी बॉलीवुड से कुछ और दानवीर सामने आए जिनमें कार्तिक आर्यन भी हैं, कार्तिक ने एक करोड़ का दान दिया ।

Advertisement

विकी कौशल भी आए सामने
उसी फिल्‍म से चर्चा में आने वाले एक्‍टर विक्की कौशल ने पीएम केयर्स और महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में एक करोड़ रुपए दान किए हैं ।  उन्होंने इंस्टाग्राम पर संदेश लिखा – जहां मैं कंफर्टेबल होकर अपनी फैमिली के साथ हूं वही कई लोग सड़कों पर संघर्ष कर रहे हैं और जूझ रहे हैं । इस मुश्किल घड़ी में देश के बेहतर भविष्य के लिए मैं  1 करोड़ रुपए दान करता हूं ।
सारा, कैटरीना और आलिया भट्ट
सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान ने भी कोरोना महामारी से निपटने के लिए दान करने का ऐलान किया । सारा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया – ‘मैं संकल्प लेती हूं कि मैं पीएम केयर फंड और महाराष्ट्र सीएम रिलीफ फंड में दान करूंगी । मैं बाकी लोगों से भी यही कहूंगी कि वो भी दान दें ताकि हम इस जंग को जीत सकें।’

वहीं आलिया भट्ट ने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि केंद्र और राज्य सरकारें इस खतरनाक वायरस के खिलाफ काफी मेहनत कर रही हैं । मैं उन सभी लोगों को सैल्यूट करती हूं जो अपनी जान पर खेलकर इस वायरस के खिलाफ लड़ रहे हैं ताकि हम सब सुरक्षित रह सकें । मैं पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में डोनेट करूंगी।

बॉलीवुड दीवा कटरीना कैफ जो क्‍वारंटाइन में लगातार ही अपने फैंस को एंटरटेन कर रही हैं, उन्‍होने भी इस घड़ी में भारत की मदद करने की ठानी है । कैटरीना भारत की मूल नागरिक नहीं हैं, उन्होंने इंस्टाग्राम पर लिखा, मैं पीएम केयर्स फंड और चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड महाराष्ट्र में डोनेट करने जा रही हूं. इस महामारी की वजह से दुनिया भर के लोगों की कठिनाईयों देखकर दिल टूट सा जाता है ।

लता मंगेशकर ने किया दान
महामारी से जंग में सुरों की मल्लिका लता मंगेशकर आगे आई हैं । कई सालों से एक्टिव आर्टिस्‍ट ना होने के बावजूद उन्‍होने बड़ी रकम दान की । उन्‍होने सोशल मीडिया पर लिखा – “इस कठिन समय में अपनी सरकार की मदद करना आपका कर्तव्य है. मैं अपनी ओर से मुख्यमंत्री सहायता कोष में 25 लाख रुपये दे रही हूं. मेरा सभी से विनम्र अनुरोध है कि हमें कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार की यथासंभव मदद करनी चाहिए ।

प्रियंका निक ने किया महादान
वहीं बात करें प्रियंका चोपड़ा और उनके पति निक जोनस की तो इन दोनों ने मिलकर करीब 10 संस्थाओं को दान किया है । दोनों ही ग्‍लोबल स्‍टार हैं और दोनों के चाहने वाले पूरी दुनिया में मौजूद हैं । प्रियंका और निक ने पीएम-केयर्स, यूनिसेफ, डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स, नो किड हंगरी, गूंज और SAG-AFTRA जैसी संस्थाओं का नाम शामिल है ।

मशहूर फैशन डिजानर्स भी आए मदद को आगे
बॉलीवुड के बेहद लोकप्रिय डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी ने पीएम राहत कोष में 1.5 करोड़ रुपए दान दिया है । उन्होंने लिखा, ‘यह मेरा छोटा सा योगदान है. हम साथ मिलकर इस महामारी पर जीत पा सकते है।’ सब्यसाची ने एक करोड़ रुपए पीएम राहत कोष और 50 लाख रुपए पश्चिम बंगाल के सीएम रिलीफ फंड में दान किया है । वहीं बॉलीवुड के टॉप फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि वे पीएम केयर्स फंड और महाराष्ट्र चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड को डोनेट करने जा रहे हैं । फैशन डिजाइनर अनीता ने कोरोना से जंग लड़ने के लिए 1.5 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि दान की है।