नए महीने की शुरुआत, जानें अप्रैल माह का मासिक राशिफल, 4 राशियां आज से ही परेशानियों से मुक्‍त

भारत के नंबर वन एस्‍ट्रॉलॉजिस्‍ट बेजान दारूवाला से जानिए आपका अप्रैल का महीना कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – मानसिक शांति के लिए किसी धार्मिक स्थान की यात्रा की योजना बन सकती है। खास कर वित्तीय मामलों में आप जोखिम भरी योजना और अटकलों से दूर रहें, अन्यथा पसीने की कमाई कहां चली जाएगी आपको पता भी नहीं चलेगा। कार्यसफलता कम मिलेगी। प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। आर्थिक योजनाओं को अच्छी तरह हाथ में ले सकेंगे। व्यापार के लिए यात्रा पर भी जा सकेंगे। लोकसेवा की भावना प्रबल होने के कारण आप दूसरों की मदद करने की भी कोशिश करेंगे। आपको व्यापार और व्यवसाय में अच्छी सफलता मिलेगी। आय में वृद्धि होगी। मौजमस्ती, मनोरंजक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। घर में शुभ कार्यक्रमों का आयोजन होगा। रमणीय स्थान पर घीमने जाने की योजना बनेगी। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। बड़ों के साथ-साथ पूजनीय लोगों से मुलाकात होगी। अविवाहितों के लिए विवाह के योग हैं। हालांकि, जीवन में स्थिरता आने के बाद ही शादी करें। जल्दबाजी में लिया गया निर्णय भ्रम पैदा कर सकता है। प्रेम संबंधों में जितना अधिक समर्पण की भावना रखेंगे, उतना ही खुश रहेंगे। महीने के उत्तरार्ध में स्वजनों के साथ मतभेद होगा। गलतफहमी और दुर्घटनाओं से बचें। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। निरंतर श्रम के कारण, शरीर में थकावट, आलस, बेचैनी होगी और स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। यदि आप शरीर को आराम देंगे, तो आप नई जीवन शक्ति और जुनून से भरे जाएंगे। मन में भ्रम रहने के कारण किसी निश्चित निर्णय पर नहीं आ सकेंगे। पैसे का लेनदेन या आर्थिक व्यवहार न करने की सलाह दी जाती है। विदेश में रहने वाले स्वजनों के समाचार मिलेंगे। आप जोश और उत्साह का अनुभव करेंगे। आप तन-मन से स्वस्थ महसूस करेंगे। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। मित्र – स्नेहीजनों से मुलाकात होगी। आप वित्तीय मामलों में भविष्य के लिए अच्छी योजना बना सकते हैं। छोटी यात्रा की भी संभावना होगी।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस महीने आपमें पेशेवर मोर्चे पर और परिवार और रिश्तेदारों के साथ रिश्तों में संतुलन बनाकर आगे बढ़ने की नीति होगी। आर्थिक मामलों की बात करें तो गणनान्तमक दीरघकालीक निवेश कर सकते हैं। यदि आप किसी व्यवसाय से जुड़े हैं, तो इसे बढ़ाने पर विचार करेंगे। सामाजिक और सार्वजनिक क्षेत्र में प्रसिद्धी मिलेगी। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को व्यापार में लाभ और सफलता मिलेगी। आपकी खोई हुई वस्तु वापस मिलने की संभावना है। आप निर्धारित कार्यों को पूरा करने में सक्षम होंगे। आपको शुरुआत में सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों में सफलता मिल सकती है, लेकिन बाद में इनमें निराशा होने की संभावना है। सरकार या कानून विरोधी गतिविधियों से दूर रहें। कार्यालय के कामकाज के सिलसिले में यात्रा होगी। आप कार्यों को प्राथमिकता के अनुसार एक के बाद एक हाथ में लेंगे और सभी कार्यों को निर्धारित समय में पूरा कर विरोधइयों की बोलती बंद कर देंगे। अध्ययन में रुचि रखने वाले छात्रों को खास कर विलंब होने की संभावना है। यदि आप विदेश में अध्ययन की योजना बना रहे हैं तो इससे संबंधित किसी काम में भी खलल पड़ सकता है। आपको रहस्यों में अधिक रुचि होगी। आप जीवन की सच्चाई का जवाब खोजने के लिए एक आध्यात्मिक गुरु की तलाश करेंगे। पारिवारिक और दाम्पत्य जीवन में सुख, संतोष और रोमांस की पराकाष्ठा का अनुभव करेंगे। मौज-मस्ती और मनोरंजन में समय बितेगा और भागीदारी में लाभ होगा। जीवनसाथी के साथ मेलजोल रहेगा। आप घर के मामले में काफी ध्यान देंगे। पेट दर्द की शिकायत होगी। सिरदर्द या हल्का बुखार भी हो सकता है। योग और आध्यात्म से मानसिक शांति मिलेगी।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस दौरान आप पेशेवर गतिविधियों के साथ-साथ लग्जरी लाइफस्टाइल और मौजमस्ती में भी काफी शामिल होंगे। आपके रिश्तों पर भी इसका स्पष्ट प्रभाव पड़ेगा। पेशेवर मोर्चे पर आप शुरुआत से ही अच्छा ध्यान देंगे। आप जो काम करेंगे उसमें आपको संतुष्टि मिलेगी लेकिन आगे चलकर उत्साह मंद न पड़ जाएगा, इसका ध्यान रखें। घर की सजावट के लिए नई खरीदारी में जेब हल्की होगी। व्यापार-व्यवसाय में आय में वृद्धि होगी। मौज-मस्ती, मनोरंजन की गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। वाहन से संबंधित खर्च होने की संभावना है। अविवाहित जातकों के लिए उपयुक्त साथी मिलने के अच्छे योग हैं। समाज में आपको यश-कीर्ति मिलेगी। व्यापार-धंधे में आप अपनी योजना के अनुसार विस्तार या नई परियोजनाओं की योजना बना सकेंगे और इसमें लाभ होगा। धार्मिक कार्यों में अप्रत्याशित व्यय की संभावना भी है। निवेश करने के दौरान किसी लुभावने ऑफर में न फंसें। भूमि, भवन आदि के दस्तावेजों में धोखा न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। स्टूडेंट्स को थोड़ी मेहनत करनी होगी। विशेष रूप से, आपको एक्स्ट्रा करिकुलर और पाठ्यक्रम के विषयों के अलावा, वास्तव में आपको क्या करने की आवश्यकता है, इस पर ध्यान केंद्रित करने की जरुरत है। तकनीकी विषयों में अध्ययन करने वाले छात्र अध्ययन को लेकर अधिक चिंतित होंगे। महीने के अधिकांश समय में आपके मन में रोमांटिक विचार हावी रहेंगे, लेकिन विशेषकर अभी आपको रिश्तों के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध होना होगा। सामाजिक अवसरों पर बाहर जाना होगा। अपने भाई-बहनों के साथ सुलह रहेगा और उनसे लाभ होगा। शुरूआत से ही आप तन-मन की स्वस्थता के साथ सभी कर्य करेंगे और आप ऊर्जा और उत्साह का अनुभव करेंगे। लेकिन यदि आप खास कर सप्ताह के मध्य में खाने-पीने की उपेक्षा करते हैं, तो आपका स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है। नकारात्मक विचारों से बचने की सलाह दी जाती है। पेट में दर्द, जुकाम, खांसी सताएगी। आवेश में आकर कोई जोखिम भरा विचार, निर्णय या योजना न बनाएं।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस महीने की शुरुआत में पेशेवर मोर्चे पर देखें, तो विशेष रूप से नौकरीपेशा लोगों के स्थानांतरण की संभावना होगा। आप प्रतिस्पर्धियों को आसानी से हरा पाएंगे। भागीदारी के कार्यों में विलंब होगा और साथ ही साथ भागीदार के स्वभाव में उग्रता के कारण आपके बीच तनाव आ सकता है। पेशेवर मामलों में शुरूआत में खर्च की तैयारी रखें। वर्तमान में, आपके मन में प्रेम के विचारों की अधिकता होगी औऱ संबंधों में निकटता के साथ ही परिपक्वता भी रहेगी, लेकिन आपकी राशि से सातवें भाव में शनि का गोचर आपके बीच किसी मामले में निरसता ला सकता है। इसके अलावा, साथ में मंगल के भी युति में होने से मामूली बातों पर मतभेद के कारण टकराव हो सकता है। हालांकि, आप शादी का फैसला कर सकते हैं। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों या विदेश में अध्ययन करने की योजना बनाने वालों के लिए शुरुआती चरण अच्छा है, लेकिन अभी एकाग्रता बढ़ाने के लिए आपको मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है। अभी स्वास्थ्य संबंधी किसी बड़ी समस्या की संभावना नहीं लगत फिर भी यदि कोई समस्या होती है, तो इसे अनदेखा न करें अन्यथा परेशानी बढ़ जाएगी।

सिंह राशिफल
आर्थिक लाभ होगा, लेकिन धन की बर्बादी न करें। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ मुलाकात होगी। कार्यक्षेत्र में वाकचातुर्य से बहुत लाभ होगा। व्यावसायिक क्षेत्र में, शुरूआत में सरकारी अधिकारियों या वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तनाव हो सकता है, लेकिन बाग में सहयोगी वातावरण रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को भई शुरूआत में वरिष्ठों के साथ संबंधों में ध्यान रखना होगा। दोस्तों, भाई-बंधुओं और पड़ोसियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। महीने के मध्य में नए कार्य शुरू कर सकेंगे। आपकी चिंताओं में कमी और उत्साह में वृद्धि होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। आपकी कल्पनाशक्ति अच्छी रहने से पेशेवर उद्देश्यों को प्राप्त करने और उन्हें उपयोगी बनाने के लिए कई नए विचार आएंगे और उसपर अमल लाभदायी होगा। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने का यूं तो समय बहुत अच्छा नहीं माना जा सकता, इसलिए रिश्ते की स्थिरता के लिए आपको अधिक प्रयास करने होंगे। अभी, विवाह संबंधी निर्णय लेने में, आपको सभी कारकों पर विचार करने के साथ-साथ सामने वाले पात्र को समझने के बाद अगला निर्णय लें। आपको सर्दी, कफ, बुखार की शिकायत हो सकती है। मानसिक शांति के लिए आप आध्यात्मिकता की ओर मुड़ेंगे। ऐसी स्थिति में मेडिटेशन और योग का सहारा लेना भी फायदेमंद होगा। जनसेवा, परोपकार या धार्मिक गतिविधियों पर खर्च होगा।

कन्या राशिफल
कल्पनाओं को वास्तविकता में बदलने का समय आ गया है और इसके लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता है। आप सीमा रेखा के पार भी जा सकते हैं, शायद आपने वहां जाने की कल्पना भी नहीं की होगी। पेशेवर मोर्चे पर इस महीने आप अपनी बुद्धिमत्ता और विवेक का उपयोग कर आसानी से काम करते जाएंगे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप नीतियों और सिद्धांतों के खिलाफ जाएं या अपने काम के साथ कोई समझौता करें, क्योंकि अब आपको प्रतिस्पर्धी माहौल में टिके रहना उतना ही जरुरी है। महीने के पहले सप्ताह में खास कर बैंकिंग, लेखन, शिक्षा, वित्तीय संस्थान के कार्य, वकालत आदि में अच्छी सफलता मिल सकती है। दांपत्यजीवन में मधुरता होगी, लेकिन शुरूआत में आपके बीच अहं के कारण टकराव न हो, इसका ध्यान रखें। संतान, प्रम प्रसंग, शिक्षा, शेयर बाजार, खेल-कूद आदि मामलों में अभी काफी ध्यान रखना होगा, क्योंकि आपके प्रयास धीमी गति से आगे बढ़ेंगे जबकि आपको फल प्राप्त करने की बहुत जल्दबाजी होगी, ऐसे में आपसे कोई गलत निर्णय होगा या आप गलत दिशआ में आगे बढ़ सकते हैं। कुल मिलाकर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन बाद में पीठ दर्द, आंखों में जलन या रक्तचाप जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

तुला राशिफल
पेशेवर मोर्चे पर बात करें तो आप बैठक, सेमिनार या किसी अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। वित्तीय योजनाओं को पूरा करने में पहले आपको कुछ कठिनाइयां होंगी, लेकिन इसके बाद आप आसानी से पार पा सकते हैं। व्यापारियों या पेशेवरों को नए प्रोजेक्ट को शुरू करने में आसानी होगी, लेकिन किसी भी परिस्थिति में दूसरों पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। नौकरी-धंधे के स्थान पर आपको ग्राहकों या वरिष्ठों से काम के परिणामस्वरूप अच्छी शुरुआत मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की या वेतनवृद्धि की अच्छी सूचना मिलेगी। कामकाज के सिलसिले में छोटी यात्रा की योजना बनसकती है। प्रेम संबंधों में इस महीने कुछ परेशानियां आ सकती हैं। खासकर आपके संबंधों में थोड़ी निरसता रहेगी और जो लोग पहले से ही रिश्ते में हैं, उन्हें प्रियजन या जीवनसाथी से जुड़ी विभिन्न बातों को लेकर चिंता हो सकती है। वर्तमान में आप अपने जीवनसाथी के नाम से किए गए निवेश से लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। पिछले पखवाड़े में आपके जीवनसाथी के स्वभाव में अहं और वर्चस्व की भावना अधिक होगी। ऐसे मामले में आपको समाधआनकारी नीति रखने की जरूरत है। इस माह पारिवारिक मामलों पर वार करें तो, मन में आवेश और उग्रता रहने के कारण किसी के साथ झगड़ा या तकरार कर बैठेंगे। किसी के साथ संवाद करने में सौम्य रहें। विद्यार्थी जातक इस माह अभ्यास में अच्छी तरह ध्यान दे सकेंगे। अच्छे स्वास्थ्य के लिए शुरूआत में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। बुखार, शरीर में गर्मी, कमर दर्द या पित्त की शिकायत होगी। फ्रैक्चर की संभावना होने के कारण ड्राइविंग करते समय अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसी स्थिति में योग, प्राणायाम या ध्यान और आध्यात्मिक गतिविधि से फायदा होगा।

वृश्चिक राशिफल
प्रोफेशनल मोर्चे पर अभी प्रतिद्वंद्वी, हितशत्रु या विरोधी आपको सामने जो भी चाल चलेंगे, उसका पासा उल्टा पड़ेगा। साझेदारी की गतिविधियों में किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें। त्वरित निर्णय लेने से बचें, जहां नौकरी में टीमवर्क की आवश्यकता है, अन्यथा आपकी प्रकृति दूसरों के साथ तनाव पैदा कर सकती है। महीने के मध्य में आप काम या व्यस्त काम से कुछ ब्रेक लेना पसंद करेंगे। नौकर उत्तराधिकार में मार्गनिर्देशकों से मार्गदर्शन और पक्ष प्राप्त करेंगे। उन्हें कोई फायदा हो सकता है। यह छात्रों के लिए कुछ कड़ी मेहनत करने का समय साबित होगा। अभी आपको परीक्षा के संबंध में रणनीतिक रूप से आगे बढ़ना है। आर्थिक भविष्य की सुरक्षा के लिए, आप अब दीर्घकालिक नियंत्रण की योजना बना सकते हैं। रिश्ते कोई खास चिंता नहीं हैं। शुरुआत में एक अच्छा यौन आकर्षण होने से आपको रिश्ते में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो शुरू में आपका स्वास्थ्य अच्छा होता है, लेकिन बाद में इसे बचाने की सलाह दी जाती है। अधिक से अधिक भोजन करने के बजाय अधिक से अधिक पानी पीने और तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है।

धनु राशिफल
पारिवारिक दृष्टिकोण से, पहले पखवाड़े के दौरान कुछ उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। विरासत वाली संपत्ति के मामले हल होंगे, लेकिन इसमें कुछ समाधानकारी नीति भी रखनी होगी, अन्यथा केवल अपना फायदा देखने के चक्कर में आप संबंधों से हाथ धो सकते हैं। सरकार के साथ वित्तीय व्यवहार सफल रहेगा। आपको व्यवसाय-व्यापार में खासकर भागीदारी के कार्यों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। यदि नए अनुबंध करने हों तो सभी मामलों में विचार करें। नौकरी में भी सहकर्मियों और वरिष्ठों का आपके प्रति दृष्टिकोण में बदलाव होगा। आपकी रचनात्मकता और विचारों में नवीनता आपको नए मुकाम तक पहुंचा सकती है। वाणी के प्रभाव वाले कार्यों में थोड़ा विलंब होगा साथ ही आपकी वाणी की कठोरता के कारण कुछ कार्य बिगड़ सकते हैं। ऐसी स्थिति में, कम्यूनिकेशन या बातटीत में सौम्य रहें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को समुचित लाभ मिलेगा। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी विदेश जा सकते हैं। संबंधों में अभई खास कर महीने के पिछले चरण में पसंदीदा पात्र के साथ होटल में जाने अच्छे कपड़े-गहने पहनने के मौके मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में निकटता रहेगी, लेकिन आपको एक-दूसरे का विश्वास जीतना होगा और समर्पण की भावना पैदा करनी होगी। आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा। खासकर बदलते मौसम के कारण कुछ समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में पानी का प्रमाण बनाए रखने के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है।

मकर राशिफल
यह एक ऐसा समय है जिसमें आप उत्कृष्ट भोजन, नए कपड़ों की खरीदारी, विपरीत लिंगीय लोगों के साथ मुलाकात, पेशेवर मोर्चे पर सक्रियता और सामाजिक कार्यों में अपनी भागीदारी आदि में काफई व्यस्त रहेंगे औऱ समय तेजी से बीतता महसूस होगा। हालांकि, आप इन सभी चीजों का आनंद लेंगे, यानि इससे कोई शिकायत नहीं होगी। आपके आर्थिक पहलू के बेहतर होने के योग बन रहे हैं। घरेलू उपकरणों पर खर्च होने की संभावना है। आप धार्मिक कार्यों, भक्ति आदि में व्यस्त रहेंगे। प्रोफेशनल कार्यों में अभी भागीदार के साथ अपने क्रोध या निर्णय लेने में अति उतावलेपन के कारण आंतिरक मतभेद न हो, इसका ध्यान रखें। नौकरी में स्थिति अनुकूल है। किसी खास मौके पर आपकी किस्मत बदल सकती है। सरकारी लाभ मिल सकता है। महीने की शुरुआत से, आपमें विपरीत लिंगीय आकर्षण अच्छा रहने के कारण प्रिय पात्र के साथ उपहार का आदान-प्रदान होगा। विवाहोत्सुक युवक-युवतियों के विवाह की शहनाईयां बजेगी या सगाई तय होने की संभावना है। प्रियजनों के प्रति आपकी भावनाएं दोगुनी हो जाएंगी। दांपत्यजीवन में विशेष रूप से अपने क्रोध और वाणी को नियंत्रित रखने की सलाह है। यदि आप इस पर ध्यान देते हैं, तो आपको रिश्ते में अधिक ऊर्जा और गर्मी का एहसास होगा। संतानों के अध्ययन के बारे में कुछ चिंता होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा में पेपर लिखना शुरू करने से पहले कुलदेवी को याद करना चाहिए। इस महीने आपको पेट की तकलीफ परेशान करेगी। अगर अभी कोई समस्या है, तो लापरवाही बरतने की बजाय, डॉक्टर की सलाह के अनुसार उचित उपचार लें।

कुंभ राशिफल
इस माह व्यावसायिक क्षेत्र में आप प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ने में सफल रहेंगे। भाग्यवृद्धि के योग होने के बावजूद, किसी भी कार्य में लापरवाही पूर्ण कदम नुकसान का कारण बन सकती है। व्यवसाय में निवेश के लिए गणनात्मक योजना है, तो सफलता मिल सकती है। अपनी दुविधापूर्ण मानसिकता के कारण व्यवसाय में अवसर न चूकें, इसका ध्यान रखें। कुछ नया करने का अवसर मिलेगा। एक बात याद रखें कि अत्यधिक सावधानी भी समस्याओं का कारण बन सकती है। इस माह किसी भी चल या अचल संपत्ति संबंधी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने से पहले अच्छी तरह जांच कर लें। आप संतान की समस्याओं से परेशान रहेंगे। बौद्धिक चर्चाओं से दूर रहने में ही भलाई है। प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल समय है लेकिन रिश्ते को बचाने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। स्नोहियों के साथ मनोरंजन की दुनिया में आपका समय अच्छी तरह व्यतीत होगा। परिवार से संबंधित कार्यों में धीरे-धीरे सफलता मिलेगी। सामाजिक क्षेत्र में आपको यश और कीर्ति मिलने की संभावना है। इस समय विदयार्थियों को अध्ययन में अवरोध का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को अध्ययन में एकाग्रता की कमी होगी। पेट संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। उत्तरार्द्ध में आपको समस्याओं से थोड़ी राहत मिल सकती है।

मीन राशिफल
कामकाज में आप शुरुआत से ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। आप अभी कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। जमीन, वाहन आदि के सौदेबाजी या दस्तावेजी कार्य में थोड़ा विलंब हो सकता है। संतान संबंधी कुछ सवालों में भी समय लगेगा। नौकरीपेशा लोगों को सहयोगी कर्मचारियों के साथ-साथ वरिष्ठों का सहयोग और मार्गदर्शन मिलेगा। कामकाज में कोई भी बदलाव का विचार या कोई नई शुरुआत के विचार को जल्दी से लागू करने की प्रवृत्ति से बचें। उत्तरार्द्ध में आपके कुछ वित्तीय लेनदेन पूरा होने से हाथ में पैसे रहेंगे। व्यापारियों को अच्छे अवसर मिलेंगे और इस कारण आय वृद्धि के योग हैं। विदेश में रहने वाले किसी प्रियजन या मित्र से आपको अच्छी खबर मिलेगी या लाभ होगा। प्रियपात्र के साथ आनंदमय समय बिताएंगे। प्रियजन के साथ यात्रा यादगार रहेगी। हालांकि, परिवार के सदस्यों के साथ व्यवहार करने में आपको जिद छोड़ना होगा। विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही अनुकूल चरण है। आपको स्वास्थ्य को लेकर छोटी-मोटी शिकायतें होंगी, लेकिन अगर आप अपने नियमित आहार और बदलते मौसम में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं तो परेशानी नहीं होगी।
(Source :Ganeshaspeaks.com)