कोरोना से त्राहिमाम कर रही है पूरी दुनिया, लेकिन इन 6 देशों पर नहीं पड़ा है असर, अब तक अछूते

कोरोना वायरस के चलते जहां पूरी दुनिया में हंगामा मचा हुआ है, मानव जाति पर संकट बना हुआ है वहीं कुछ देश अब भी इस महामारी से बचे हुए हैं । आगे पढ़ें ये रोचक जानकारी ।

New Delhi, Apr 02: कोविड 19 एक वैश्विक बीमारी बन चुकी है, पूरी दुनिया इस संक्रमण से त्राहिमाम कर रही हैं । 40 हजार से ज्‍यादा इंसानों की जिंदगी लील चुकी ये बीमारी अभी भी शांत नहीं हुई है, सुरसा की तरह इसका मुंह फैलता ही जा रहा है । भारत समेत बाकी कई देश इस बीमारी से लड़ रहे हैं । लेकिन इस मुश्किल दौर में भी कुछ देश हैं जो चैन की बंसी बजा रहे हैं । जी हां सुनकर हैरानी होगी लेकिन ऐसे देश हैं । आगे बताते हैं आपको ऐसे देशों के बारे में ।

Advertisement

वानुआतू (Vanuatu)
देश का नाम भले अटपटा हो लेकिन यहां के निवासी फिलहाल इस समस्‍या से बचे हुए हैं । इस देश को कुछ लोग वनुआटू भी कहते हैं। प्रशांत महासागर में स्थित इस द्वीप की राजधानी पोर्ट विला है। इस द्वीप का इतिहास आपदाओं से भरा हुआ है, करीब ढाई लाख की आबादी वाले वानुआतू में अकसर ही भूकंप, ज्वालामुखी फटना, सूनामी जैसे प्राकृतिक आपदा आते रहते हैं। लेकिन हैरानी की बात है कि इतने खतरे झेलने वाला देश वानुआतू कोरोना वायरस से बचा हुआ है।

Advertisement

तुवालू (Tuvalu)
तुवालू भारत का दोस्‍त देश है, ये भी प्रशांत महासागर में ही स्थित है । इस जगह के बारे में हमेशा से कहा जाता रहा है कि ये जल्‍द ही ग्लोबल वार्मिंग के चलते पूरी तरह से डूब जाएगा लेकिन हुआ कुछ यूं कि इस देश का क्षेत्रफल तीन फीसदी बढ़ गया है। तुवालू की आबादी महज 10 हजार है। यह देश भी अब तक कोरोना से बचा हुआ है।

Advertisement

सोलोमन आईलैंड ( Solomon Islands)
अगला देश है, सोलोमन द्वीप जो कि पापुआ न्यू गिनी के पूर्व में मेलानेसिया में करीब एक हजार द्वीपों वाला देश है । आबादी महज 1200 है । इस देश की राजधानी गुआडलकैनाल द्वीप पर स्थित होनिअरा है। विशेष बात ये है कि ये देश चीन का करीबी है, 2019 में सोलेामन आईलैंड ने चीन के साथ अपने राजनयिक संबंध जोड़ लिए हैं। प्रकृति की सुंदरता ये कि इस द्वीप पर प्राकृतिक रूप से गहरे पानी में बंदरगाह है।

समोआ (Samoa)
समोआ भी प्रशांत महासागर के द्वीप पर बसा एक छोटा सा देश है ।  इस जगह की खास बात यह है कि यह द्वीप दुनिया की समय रेखा पर अंतिम देश हैं। यहां से ही हर रोज सूरज डूबने से पहले दुनिया को अलविदा कहता है । समोआ की आबादी करीब दो लाख है। यह देश न्यूजीलैंड से 1962 में स्वतंत्र हुआ था । इसे नाविकों का देश भी कहा जाता है । समोआ में पर्यटकों की बड़ी आवाजाही रहती है, लेकिन ये अब तक कोरोना संक्रमण से बचा हुआ है ।

सेंट विंसेट एंड ग्रेनेजियन्स ( Saint Vincent and the Grenadines)
कैरिबियन राष्ट्र में स्थित सेंट विंसेट एंड ग्रेजियन्‍स सबसे छोटा द्वीप देश है । यहां के प्रधानमंत्री पिछले साल ही भारत आए थे और हमारे  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी । इस द्वीप देश वर भारतीय लोगों की आबादी करीब 6 फीसदी है । जनसंख्या करीब 109,991 लाख है। यह देश वेस्टइंडीज के तहत आता है । इस देश ने भी जमकर प्राकृतिक आपदाएं झेली हैं लेकिन ये अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा हुआ है।

पलाउ (Palau)
प्रशांत महासागर में स्थित एक और द्वीप देश है पलाउ । यह फिलीपींस के दक्षिण – पूर्व और पापुआ न्यू गिनी के उत्तर में स्थित है। एक अक्टूबर 1994 को ही इस देश ने संयुक्त राज्य अमेरिका की गुलामी से आजादी पाई है । पलाउ की आबादी महज 21,503 है । यह देश भी अब तक खुद को कोरोना वायरस की चपेट से बचाए हुए है ।

Read Also : प्रियंका चोपड़ा ने फिर डोनेट की बड़ी रकम, अब इस संस्‍था को किया सपोर्ट, जमकर तारीफ