दुनिया ने माना भारत का लोहा, इस देसी कंपनी ने इजाद कर लिया कोरोना का टीका, ट्रायल शुरू

कोरोना से जंग के इस दौर में सबसे अच्‍छी खबर क्‍या होगी, यही कि इस दवा की काट मिल गई है । तो आप भी इस अच्‍छी और सबसे बढि़या खबर को पढ़ने के लिए तैयार हो जाइए ।

New Delhi, Apr 04 : कोरोना वायरस का खतरा भारत में तेजी से बढ़ रहा है मरीजों की संख्‍या 2500 के पार पहुच गई है तो वहीं मृत्‍यु के आंकड़े भी हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं । दिल्‍ली के मरकज से निकले जमातियों ने स्थिति और नाजुक बना दी है । इस संकट की घड़ी में जिस अच्‍छी खबर का इंतजार सबको है वो बस यही है कि कोई इस बीमारी से बचाव का इलाज इजाद कर दे । तो एक अच्‍छी खबर यही है कि भारत की एक कंपनी ने कोरोना से फाइट करने का टीका तैयार कर लिया है ।

Advertisement

भारत का डंका दुनिया में बजा
भारत और भारतीय समय-समय पर अपना लोहा मनवाते रहते हैं, किसी भी क्षे9 में हम पीछे बिलकुल नहीं रहते । आज जब   पूरी दुनिया इस वायरस के आगे घुटने टेक चुकी है वहीं सीमित संसाधानों वाले बड़ी आबादी वाले भारत ने इस बीमारी पर काफी हद तक कंट्रोल पाया हुआ है वहीं अब भारत की ओर से कोराना वायरस का अंत करने वाला टीका यानी की वैक्‍सीन बनाने का दावा भी किया जा रहा है ।

Advertisement

रिसर्च हुई पूरी
बताया जा रहा है कि इस वैक्‍सीन को लेकर वैज्ञानिकों ने अपना सारा रिसर्च पूरा कर लिया है । जल्द ही ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा । टीका बनाने वाली कंपनी है भारत बायोटेक । जी हां कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है । ये पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है । इस वैक्‍सीन का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है । बताया जा रहा है कि इस दवा का इस्‍तेमाल नाक में डालकर किया जाएगा और ये सामान्‍य फ्लू में भी इस्‍तेमाल में लाया जा सकेगा ।

Advertisement

अमेरिका में हो रहा ट्रायल
भारत बायोटेक के डॉ. एल्ला ने आगे जानकारी दी कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल को सीधे अमेरिका में करना शुरू कर दिया है । इसकी वजह ये है कि अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं । जिसके चलते टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता । जैसे ही अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिल जाएगी ये टीका बाजार में लॉन्‍च कर दिया जाएगा ।

पहले भी बना चुकी है कई असरदार टीके
हमारे देश की ये कंपनी पहले भी कई महामारी के दौर में ऐसी दवाएं, टीके ला चुकी है जो कि रामबाण साबित हुए हैं  । वो समय जब दुनिया में जीका वायरस का वायरस का संक्रमण फैला था तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था । इसके साथ ही H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का पहला टीका भी सबसे पहले इसी देसी कंपनी ने इजाद किया था ।