मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर दे रही मोदी सरकार, ऐसे ले सकते हैं लाभ!

उज्जवला स्कीम के तहत 14.2 किग्रा वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही पीएम गरीब कल्याण योजना में दिये जाएंगे, उसमें भी एक महीने में 1 ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।

New Delhi, Apr 06 : कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मोदी सरकार ने देशभर में 21 दिनों के लिये लॉकडाउन का ऐलान किया है, इस बीच गरीब वर्ग को राहत पहुंचाने के लिये सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया है, इसी राहत पैकेज का एक हिस्सा है उज्जवला स्कीम, जिसके तहत मोगी सरकार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर की सप्लाई करेगी, सरकार की इस स्कीम का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल सकेगा, जो इस स्कीम के तहत रजिस्टर्ड हैं।

Advertisement

लाभार्थी का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरुरी
आपको बता दें कि मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ लेने के लिये ग्राहक का मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरुरी है, यानी जिन लाभार्थियों का मोबाइल नंबर गैस एजेंसी के पास रजिस्टर्ड है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिल सकेगा। हर कोई इसका फायदा नहीं ले सकेगा।

Advertisement

सप्लाई शुरु
इस स्कीम के तहत लोगों की मदद करने के लिये सरकार ने पूरी तैयारी करने वके बाद सिलेंडरों की सप्लाई भी शुरु कर दी है, इसके लिये पहले लाभार्थी के खाते में सिलेंडर की रकम जमा होगी, इसके बाद वो गैस बुक करेगा, फिर नकद भुगतान कर सिलेंडर की डिलेवरी लेगा।

Advertisement

एक महीने में कितने सिलेंडर मिलेंगे
उज्जवला स्कीम के तहत 14.2 किग्रा वाले तीन एलपीजी सिलेंडर ही पीएम गरीब कल्याण योजना में दिये जाएंगे, उसमें भी एक महीने में 1 ही सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा, जिन लोगों के पास 5 किग्रा वाले सिलेंडर हैं, उन्हें कुल 8 सिलेंडर दिये जाएंगे, जिसमें से एक महीने में अधिकतम 3 सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे।

नॉन सब्सिडी वाले में भी कटौती
आपको बता दें कि हाल ही में ऑयल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की है, दिल्ली में 14.2 किग्रा नॉन सब्सिडी सिलेंडर की कीमत अब 744 रुपये हो गई है, पहले दिल्ली में एक सिलेंडर 805.50 रुपये का था, यानी एक सिलेंडर पर 61.50 रुपये की कटौती की गई है।