क्या खत्म हो जाएगा 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन?  मोदी सरकार का प्लान कुछ ऐसा है

देश में लॉकडाउन है, बावजूद इसके कोराना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं । क्‍या हालात सुधरेंगे, क्‍या लॉकडाउन तय समय पर खुलेगा । आगे पढ़ें पूरी खबर ।

New Delhi, Apr 07 : देश में 21 दिनों का लॉकडाउन 14 अप्रैल तक है, लेकिन क्‍या इसके बाद भी स्थिति नियंत्रण में रहेगी । क्‍या सभी कोराना पेशेंट को सरकार अस्‍पताल ले जाने में कामयाब हो पाएगी । क्‍या ये लॉकडाउन तय तारीख पर खत्‍म हो जाएगा, क्‍या भारत में जीवन सामान्‍य हो जाएगा । ऐसे कई सवाल हैं जिनका जवाब जानने को हम बेताब हैं । लेकिन सरकार का क्‍या प्‍लान आइए वो आपको बताते हैं । जानकारी के अनुसार पूरे देश में एक साथ लॉकडउन हटाने से बेहतर सरकार इस काम को फेज वाइज करने पर विचार कर रही है ।

Advertisement

अलग-अलग फेज में हटाया जाएगा लॉकडाउन
पूरे देश में 14 अप्रैल को लॉकडाउन हटाना फिलहाल संभव नहीं लग रहा है, ऐसे में सरकार का प्लान ये है कि लॉकडाउन अलग-अलग  फेज में हटाया जाए । फेस यानी चरण, यानी कि जिस तरह एक साथ 21 दिन का लॉकडउान शुरू किया गया, वैसे नहीं बल्कि अगल अलग तारीख पर ये लॉकडाउन हटाया जाएगा । ये चिवार इसलिए आ रहा है क्‍योंकि लॉकडउन के दो हफ्ते गुजरने के बाद भी कोराना मरीजों के मामले बढ़ ही रहे हैं ।

Advertisement

बढ़ रहा है संक्रमण
भारत में कोराना संक्रमण के इक्‍के दुक्‍के मामले ही सामने आए थे, लॉकडाउन का निर्णय भी 100 – 200 के आंकड़े पर ही ले लिया गया था । लेकिन फिर ये मामले तेजी से बढ़ें अब आंकड़ा 5000 पार कर रहा है, मौत के आंकड़ों ने सेंचुरी मार ली है । अस्‍पतालों में हेल्‍थकेयर स्‍टाफ भी सेफ नहीं है, 100 से ज्‍यादा डॉक्‍टर नर्स अलग – अलग अस्‍पतालों में इसकी चपेट में आ गए हैं और आइसोलेट कर दिए गए हैं । ऐसे में 14 अप्रैल को लॉकडाउन खुलना मुश्किल ही लग रहा है । हालांकि सरकार इस पर काम कर रही है ।

Advertisement

सभी राज्‍यों से मांगी गई रिपोर्ट
दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबंधित अधिकारियों, राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से चर्चा कर रहे हैं । पिछले दिनों हुई मुख्यमंत्रियों से बातचीत में ये भी कहा गया था कि जिला प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर लॉकडाउन पर प्लान भेजा जाए । पीएम मोदी हर पहलू पर बात कर रहे हैं, हर स्‍तर पर काम कर रहे हैं । मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक कोराना से जो राज्‍य अधिक संक्रमित हैं वहा लॉकडउान जारी रखा जा सकता है, जबकि वो राज्‍य जहां हालात कंट्रोल में हैं वहां ढील संभव है ।

धारा 144 का विकल्‍प
बताया जा रहा है सरकार ने कोरोना की मार से बचने के लिए 144 का विल्‍प भी रखा है, यानी लॉकडाउन हटाए जाने की स्थिति में भी धारा 144 को लागू रखा जाए ताकि भीड़ के जमा होने पर लगाम लग सके । जिससे कोराना के और फैलाव को रोका जा सकेगा । साथ ही रेल और हवाई यात्रा को लेकर भी सरकार विचार कर रही है । सूत्रों के अनुसार रेल और हवाई सेवा पर रोक 14 अप्रैल के बाद भी जारी रह सकती है । ये दोनों ही सेवाएं 30 अप्रैल तक बंद रखी जा सकती हैं ।

क्‍या राज्‍यों में फंसे लोगों को जाने की इजाजत मिलेगी ?
एक सवाल ये भी है कि अचानक लॉकडाउन होने के चलते बहुत ऐसे लोग हैं जो जहां थे वहीं फंसे हुए हैं । कई लोग अपने परिवारों से भी दूर हैं । सूत्रों के अनुसार ऐसे लोगों के लिए सरकार की योजना स्पेशल पास देने की है । इन लोगों को मेडिकल चेकअप कराने के बाद स्पेशल पास देकर अपने-अपने घर जाने की इजाजत दी जाएगी । हालांकि नोएडा में धारा 144, 30 अप्रैल तक लगा दी गई है । दिल्‍ली में भी मामले बढ़ रहे हैं, उम्‍मीद है कि यहां भी लॉकडाउन आगे बढ़ाया जा सकता है ।