सांस लेने और बोलने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, वैज्ञानिक के दावे से सनसनी

कोरोना को लेकर वैज्ञानिक लगातार रिसर्च कर रहे हैं, और इसे लेकर शोध में कुछ ना कुछ नया आ ही रहा है । इसी कड़ी में एक अमेरिकी वैज्ञानिक के दावे से हड़कंप मच गया है ।

New Delhi, Apr 08 : कोरोना वायरस से बचना है तो घर में रहना है, क्‍योंकि इसके फैलाव को लेकर जो भी दावे किए गए उसके मुताबिक ये आपको तब तक नहीं होगा जब तक आप संक्रमित व्‍यक्ति के सीधे संपर्क में नहीं आते, या संक्रमण के सीधे संपर्क में नहीं आते । लेकिन अमेरिका के एक वैज्ञानिक का दावा है कि कोरोना वायरस कफ, खांसी और बुखार के अलावा सांस के जरिए भी फैल सकता है । जिसके बाद अब इस बीमारी पर और शोध हो रहा है ।

Advertisement

कोरोना वायरस
कारेाना वायरस को लेकर अब तक बताया जा रहा था कि कोरोना का वायरस संक्रमित व्‍यक्ति की छींक से बाहर आता है, अब ये    संक्रमित बूदें जिस भी समह पर पड़ें समझिए वो संक्रमण की चपेट में है । जब आप ऐसी किसी वस्‍तु को हाथ लगाएंगे और इन हाथों से आंख, कान व नाक को छुएंगे तो ये संक्रमण आपके भी शरीर में प्रवेश कर जाएगा । लेकिन अब नए दावे में कहा गया है कि ये सांस लेने और बोलने से भी फैल सकता है ।

Advertisement

अमेरिकी वैज्ञानिक का दावा
दरअसल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में इन्फेक्शस डिजीज के हेड एंथोनी फॉसी ने अमेरिका के एक न्यूज चैनल से बातचीत में इस रिसर्च के नतीजों की जानकारी दी । जिसमें कहा गया है –  ‘हाल ही में मिली सूचनाओं के आधार पर ये बात सामने आई है कि कफ और खांसने के अलावा ये वायरस सिर्फ बात करने से भी फैल सकता है।’

Advertisement

सभी लोग मास्‍क पहने
इस रिसर्च के नतीजे देखते हुए एंथोनी फॉसी ने बीमार लोगों के अलावा आम लोगों से भी मास्क पहनने की अपील की है । आपको बता दें इससे पहले नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज (NAS) की ओर से भी व्हाइट हाउस को एक पत्र लिख कर इस रिसर्च के बारे में बताया था । हालांकि रिसर्च के नतीजों के बारे में एनएएस श्‍योर नहीं था । लेकिन ये कहा जाता रहा कि सांस लेने से इस वायरस का एरोसोलाइजेशन हो सकता है । यानी ये हवा में भी फैल सकते हैं । हालांकि ये दावा पहले भी किया गया है कि ये वायरस हवा में तीन घंटे तक रह सकता है । हालांकि इस अध्‍ययन के तरीके को लेकर सवाल उठ रहे हैं कहा जा रहा है कि इस स्‍टडी के लिए रिसर्च टीम ने नेबुलाइजर मशीन का इस्तेमाल किया, ताकि जानबूझकर वायरल धुंध बनाई जा सके जबकि स्वाभाविक रूप से ये संभव नहीं है ।