इन दिनों पाइनएप्‍पल जरूर खाएं, बहुत फायदा पहुंचाता है

पाइनएप्पल का फल स्‍वाद में तो अच्‍छा होता है लेकिन महंगा होने के चलते लोग इसका सेवन अधिक नहीं करते । जानें इसके वो फायदे जो शायद आप जानते ना हों ।

New Delhi, Apr 09 : पाइनएप्‍पल यानी अनानास, दिखने में सुंदर लेकिन काटने में कठोर । मीठा, खट्टा स्‍वाद वाला अनानास जूस के रूप में ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है । सामान्‍य फलों से थोड़ा महंगा ये फल इतना प्रचलित नहीं है । कई इसे स्‍वाद की वजह से नहीं खाते तो कई इसे काटने की झंझट के चलते अवॉयड करते हैं । बाहर से कटवाकर ले भी आएं तो तुरंत खाने की मजबूरी भी इस फल से लोगों को दूर किए हुए है । आज जानिए इसके उन फायदों के बारे में जिसके बाद आप इस फल से दूरी नहीं बना पाएंगे ।

Advertisement

Immunity Booster
हर बीमारी की जड़ होती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी होना । पाइएप्पल फाइबर से भरपूर तो है ही साथ ही इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है ।   विटामिन सी शरीर में इम्‍यूनिटी बिल्‍ड करता है । अगर आप रोज अनानास खाते हैं तो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारयां नहीं सताएंगी ।
Cancer Protection
अनानास पर हुई एक रिसर्च के मुताबिक इसके अंदर कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।  विटामिन ए और बीटा कैरोटीन युक्‍त अनानास को खाने से व्‍यक्ति गंभीर बीमारियों के खतरे से बच जाता है ।

Advertisement

Arthritis
अर्थराइटिस जैसी गंभीर बीमारी का भी तोड़ है अनानास । गठिया एक ऑटो इम्‍यून डिजीज है, बढ़ती उम्र के साथ ये हो ही जाती है । लेकिन अगर आप पाइनएप्‍पल को अपनी डेली डायट का हिस्‍सा बना लें तो आर्थराइटिस की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है । अनानास में इसमें मौजूद ब्रोमेलेनिन एंजाइम गठिया होने से रोकता है ।

Advertisement

Full of Fiber
अनानास हमारे शरीर की कोशिकाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है । इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन सी कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है । जिन लोगों को हाइपरटेंशन या हाई बीपी की परेशानी होती है उन्‍हें पाइनएप्‍पल का सेवन जरूर करना चाहिए । इसमें मौजूद पोटैशियम खून की नलियों को रिलैक्‍स करता है ।
Good for Gut
फाइबर से भरपूर अनानास खाने से डायजेशन से जुड़ी परेशानिया खत्‍म हो जाती हैं । ये फल शरीर से हानिकारक तत्‍व बाहर निाकलने में भी मदद करता है । कब्‍ज जैसी बीमारी में आराम मिलता है ।